बड़े तथ्य

सेक्स और प्यार के बारे में लाखों तथ्य मौजूद हैं। तो सबसे महत्वपूर्ण क्या हैं? हम प्यार, सेक्स और रिश्तों से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी को आपके सामने ऐसे पेश करते हैं कि उन्हें पढ़ना आपके लिए आसान होI

All stories

लिंग तनाव समस्या से परेशान: पांच मुख्य तथ्य

इरेक्टाइल डिसफंक्शन - कुछ चीजें हैं जिसके बारे में पुरुष बात करना पसंद नहीं करते| समस्या होने के बावजूद वो इसे मानने से बचते हैं| उनका मानना होता है कि यह परेशानी उनके पुरुषत्व पर असर डालेगी| परेशानी होती भी है तब भी उसके बारे में उनका मानना होता है कि यह ‘अन्य प्रकार के लोगों’ के साथ ही होता है, उनके साथ नहीं हो सकती। जबकि हकीकत में यह सब असामान्य नहीं है। ऐसे ही पांच मुख्य तथ्य जिनके बारे में पुरुषों को जानकारी होनी चाहिए:

वो 17 बरस की, मैं 18 बरस का - क्या हम सेक्स कर सकते हैं?

किशोरावस्था बहुत रोमांचक समय होता है। बड़े होने के इस अनुभव का एक बड़ा हिस्सा है सेक्स को लेकर उत्सुकता! जहाँ कुछ लोग क्या, अगर, ओह, लेकिन... आदि में उलझे होते हैं, वहीं कुछ सेक्स के अनुभव के लिए खुद को तैयार मानते हैं। लेकिन, यदि आप भारत में रहते हैं और अभी 18 वर्ष के नहीं हुए हैं या आपका साथी 18 का नहीं है, तो आपका कुछ बातों को जानना महत्वपूर्ण है।

एनीलिंगस /ओरल एनल सेक्स - क्या करें, क्या न करें

ओरल एनल सेक्स के बारे में अभी भी अधिकांश लोगों को काफी कम जानकारी है। नितम्बों पर किस करना, दांत से काटना, गुदा के आसपास के हिस्सों को चाटना यह सब कुछ ओरल एनल सेक्स के अंतर्गत आता है जिसे रिमिंग या एनीलिंगस भी कहा जाता है। वैसे देखा जाये तो एनीलिंगस यौन सुख पाने का एक अनोखा तरीका है लेकिन यह सबसे बस की बात नहीं है। लेकिन अगर आप अपने पार्टनर के साथ पूरी तरह सहज हैं और वो आपके गुदा (anal hole) पर किस करने या ओरल सेक्स के लिए राजी हैं तो यह यौन सुख का एक नया आयाम हो सकता हैं।

गर्भनिरोधक: पांच मुख्य तथ्य

यह विषय इतना विविधता भरा है कि वियना शहर ने इसके ऊपर एक संग्रहालय ही बना दिया है, जहाँ इस विषय से जुडा काफी सामग्री है| वैसे आपको कंडोम के बारे में बात करना भले ही अच्छा ना लगे, लेकिन यहां आकर आप इसके बारे में सोचने जरुर लगेंगे। हमारी साझेदार और परिवार नियोजन प्रदाता कम्पनी DKT द्वारा जारी इससे जुड़े पाँच मुख्य तथ्य-

एक्टोपिक गर्भावस्था क्या है?

एक्टोपिक गर्भावस्था वह गर्भावस्था है जिसमें एक भ्रूण / निषेचित अंडा गर्भाशय की जगह शरीर के किसी अन्य स्थान पर बढ़ता है। इस तरह की गर्भावस्था जटिल होती है अगर उसे ऐसे ही छोड़ दिया जाए तो यह घातक साबित हो सकती है।

‘मैं उसका ग्राहक नहीं, पार्टनर हूँ’

सेक्स वर्कर अपने ग्राहकों से हमेशा कॉन्डोम का इस्तेमाल करने का आग्रह करते हैं। लेकिन क्या उनके पार्टनर या ‘प्यारवाले’ (इस नाम से उन्हें जाना जाता है) उनकी बात मानते हैं? आस्था परिवार ने प्यारवालों के बीच कॉन्डोम के इस्तेमाल और सेक्स वर्कर्स के साथ उनके संबंधों को समझने के लिए उनसे बातचीत की। आइए पढ़ते हैं बातचीत के कुछ अंश।

पुरुषों को होने वाले कैंसर - पांच ज़रूरी तथ्य

आ गया है मोवंबर! इस महीने दुनिया भर में लोग मूंछ बढ़ा रहे हैं - फैशन के लिए नहीं, बल्कि प्रोस्टेट कैंसर, टेस्टिकुलर कैंसर (और पुरुषों को प्रभावित करने वाले अन्य कैंसर) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए। आईये इस बारें में थोड़ा और जाने!

परिवार में सेक्स - कुछ ज़रूरी तथ्य

परिवार के किसी मेंबर के साथ सेक्स – इस टॉपिक पर लव मैटर्स को हमारे डिस्कशन बोर्ड पर बहुत सारे सवाल मिलते हैं । तो चलिए इसके बारे में बात करते हैं।

स्वस्थ यौन जीवन के लिए ज़रूरी हैं ये पांच चीज़ें

हम जानते हैं कि आपको अपने पार्टनर से सुरक्षित और स्वस्थ सेक्स के बारे में बात करना थोड़ा अजीब और नीरस लग सकता है। लेकिन अगर हम ये कहें कि पार्टनर से इस बारें में बात करने से आपका यौन जीवन पहले से काफी बेहतर और मजेदार हो सकता है, तो? दरअसल, जो कपल स्वस्थ सेक्स के फायदे जानते हैं, वे एक दूसरे पर अधिक भरोसा करते हैं और बिस्तर पर एक दूसरे का साथ उन्हें ज़्यादा मजेदार और सुखद लगता है! आइए सीमा सैय्यद से जानते हैं स्वस्थ यौन जीवन के लिए कुछ कीमती टिप्स।

क्या आपने होम मेड सेक्स टॉय इस्तेमाल किया है?

सेक्स टॉय खरीदने का आइडिया बहुत अच्छा है लेकिन यह बात तो माननी होगी कि वे ज़रा महंगे होते हैं। अगर हम आपको कहें कि हम सबके घर में कुछ चीज़ें होतीं हैं जिन्हें सेक्स टॉय की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको यकीन नहीं हो रहा? आइए बताते हैं।

पहली बार सेक्स करने वालों के लिए बीगिनर गाइड

पहली बार सेक्स ज़िंदगी भर याद रखने वाला अनुभव हो जाता है। आप इसे हमेशा सहेज कर रखेंगे या या इसकी याद ही आपको सिहरा देने वाली होगी, यह इस बात से डिसाइड होगा कि आपने इसे कितना सोच समझ कर किया है। यहाँ कुछ टिप्स आपके लिए जिसे अपना कर आप और आपके पार्टनर कभी इसके बारे में बात करना नहीं बंद करेंगे।

क्रॉसड्रेसिंग - कुछ प्रमुख तथ्य

‘वह तो टॉमबॉय है। हमेशा लड़कों के जैसे कपड़े पहनती है।’
‘लंबे बाल, नेल पेंट और नोज रिंग - क्या लड़के भी पहनते हैं?’
एक जेंडर के लोग दूसरे जेंडर के कपड़े क्यों पहनते हैं, यह जानते हुए भी कि समाज की दृष्टि से यह उनके जेंडर के लिए फिट नहीं है। इसे क्रॉसड्रेसिंग कहते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं: