बड़े तथ्य

सेक्स और प्यार के बारे में लाखों तथ्य मौजूद हैं। तो सबसे महत्वपूर्ण क्या हैं? हम प्यार, सेक्स और रिश्तों से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी को आपके सामने ऐसे पेश करते हैं कि उन्हें पढ़ना आपके लिए आसान होI

All stories

पुरुषों को होने वाले कैंसर - पांच ज़रूरी तथ्य

आ गया है मोवंबर! इस महीने दुनिया भर में लोग मूंछ बढ़ा रहे हैं - फैशन के लिए नहीं, बल्कि प्रोस्टेट कैंसर, टेस्टिकुलर कैंसर (और पुरुषों को प्रभावित करने वाले अन्य कैंसर) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए। आईये इस बारें में थोड़ा और जाने!

परिवार में सेक्स - कुछ ज़रूरी तथ्य

परिवार के किसी मेंबर के साथ सेक्स – इस टॉपिक पर लव मैटर्स को हमारे डिस्कशन बोर्ड पर बहुत सारे सवाल मिलते हैं । तो चलिए इसके बारे में बात करते हैं।

स्वस्थ यौन जीवन के लिए ज़रूरी हैं ये पांच चीज़ें

हम जानते हैं कि आपको अपने पार्टनर से सुरक्षित और स्वस्थ सेक्स के बारे में बात करना थोड़ा अजीब और नीरस लग सकता है। लेकिन अगर हम ये कहें कि पार्टनर से इस बारें में बात करने से आपका यौन जीवन पहले से काफी बेहतर और मजेदार हो सकता है, तो? दरअसल, जो कपल स्वस्थ सेक्स के फायदे जानते हैं, वे एक दूसरे पर अधिक भरोसा करते हैं और बिस्तर पर एक दूसरे का साथ उन्हें ज़्यादा मजेदार और सुखद लगता है! आइए सीमा सैय्यद से जानते हैं स्वस्थ यौन जीवन के लिए कुछ कीमती टिप्स।

क्या आपने होम मेड सेक्स टॉय इस्तेमाल किया है?

सेक्स टॉय खरीदने का आइडिया बहुत अच्छा है लेकिन यह बात तो माननी होगी कि वे ज़रा महंगे होते हैं। अगर हम आपको कहें कि हम सबके घर में कुछ चीज़ें होतीं हैं जिन्हें सेक्स टॉय की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको यकीन नहीं हो रहा? आइए बताते हैं।

पहली बार सेक्स करने वालों के लिए बीगिनर गाइड

पहली बार सेक्स ज़िंदगी भर याद रखने वाला अनुभव हो जाता है। आप इसे हमेशा सहेज कर रखेंगे या या इसकी याद ही आपको सिहरा देने वाली होगी, यह इस बात से डिसाइड होगा कि आपने इसे कितना सोच समझ कर किया है। यहाँ कुछ टिप्स आपके लिए जिसे अपना कर आप और आपके पार्टनर कभी इसके बारे में बात करना नहीं बंद करेंगे।

क्रॉसड्रेसिंग - कुछ प्रमुख तथ्य

‘वह तो टॉमबॉय है। हमेशा लड़कों के जैसे कपड़े पहनती है।’
‘लंबे बाल, नेल पेंट और नोज रिंग - क्या लड़के भी पहनते हैं?’
एक जेंडर के लोग दूसरे जेंडर के कपड़े क्यों पहनते हैं, यह जानते हुए भी कि समाज की दृष्टि से यह उनके जेंडर के लिए फिट नहीं है। इसे क्रॉसड्रेसिंग कहते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं:

'आई लव यू' कहने से पहले

आई लव यू। तीन साधारण शब्द। लेकिन गड़बड़ होने के लाखों चान्सेस? हैं ना? कोई आश्चर्य नहीं कि इन तीन शब्दों को कहने में जान सूखती है। तो ऐसे में क्या किया जाए या क्या नहीं किया जाए, ये तीन शब्द बोलने से पहले। आईये, पढ़ते हैं।

'डॉक्टर मुझे गलत तो नहीं समझेगा क्यूंकि मेरी शादी नहीं हुई?'

अगर आपको कल गर्भ समापन/अबॉर्शन के लिए जाना पड़े, तो आपके दिमाग में सब से पहले क्या ख्याल आएगा? लव मैटर्स इंडिया ने यह सवाल भारत के कुछ युवाओं से पूछा। यहां जानिए उन्होंने क्या कहा …

अबॉर्शन कराने जा रहे हैं? पहले जान लें ये ज़रूरी बातें

क्या आप गर्भावस्था समाप्त कराने या अबॉर्शन कराने जा रही हैं लेकिन आपको डर लग रहा है? तो अब डरने की कोई ज़रूरत नहीं है। लव मैटर्स ने इस बारे में स्त्रीरोग विशेषज्ञों से विस्तार से बात की, ताकि आप या आपके प्रियजन मेडिकल अबॉर्शन कराने का फैसला लेने से पहले सभी ज़रूरी चीजें जान सकें।

गर्भपात : पांच महत्वपूर्ण तथ्य

गर्भपात – इस बारे मे बहुत कुछ कहा जा चुका है कि महिलाओं को भ्रूण नष्ट करने का अधिकार होना चहिए या नहीं। इस सम्बंध मे बहुत कुछ आपकी धार्मिक और व्यक्तिगत मान्यताओं के साथ साथ आपके देश के कानून पर भी निर्भर करता है। आइये आपको गर्भपात से जुड़े पांच महत्वपूर्ण तथ्य बताते हैं। 

क्या भारतीय कानून गर्भपात की अनुमति देता है?

हां, भारतीय क़ानून के अनुसार गर्भपात ना सिर्फ़ पूरी तरह वैद्य है बल्कि एक महिला को इसके लिए अपने माता-पिता/पति की अनुमति की भी ज़रुरत नहीं हैI सुरक्षित और कानूनी गर्भपात के लिए विश्व दिवस को चिह्नित करने के लिए, हम आज आपके लिए भारत में प्रचलित गर्भपात सम्बंधित पांच मिथकों के ऊपर से पर्दा उठाएंगेI

लोक सभा ने पारित किया भारत का नया एबॉर्शन कानून

भारत में गर्भ समापन 1971 से ही कानूनी रूप से मान्य है, लेकिन इसके साथ कई तरह की शर्तें भी जुड़ी हुई हैं꠰ इस कानून में बदलाव किया जाने वाला है꠰ आइये देखते हैं कि ये होने वाले बदलाव क्या हैं?