प्रेगनेंसी

इस सेक्शन में आपको प्रेगनेंसी, सुरक्षित यौन संबंध, गर्भनिरोधक के तरीके, और गर्भावस्था से बचने से संबंधित लेख मिलेंगे।

All stories

All stories

अपने शुक्राणुओं की संख्या कैसे बढ़ायें

क्या आपके शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने का कोई तरीका है? लव मैटर्स आपके लिए कुछ सरल लेकिन प्रभावी उपाय लाया है जिनसे आप बिना मेडिकल हस्तक्षेप के अपने स्पर्म काउंट को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं!

कॉपर-टी क्या है?

कॉपर-टी आईयूडी, जिसे अक्सर 'मल्टीलोड' नाम से बेचा जाता है, एक गैर-हार्मोनल जन्म नियंत्रण उपकरण है जो आपके बच्चेदानी में डाला जाता है। यह तांबे के तार में लपेटा हुआ टी (T) के आकार का एक प्लास्टिक का टुकड़ा होता है। यही कारण है कि कुछ लोग इसे 'कॉइल' कहते हैं।

कॉन्डम- यह क्या है?

कॉन्डम रबर का बना एक खोल होता है जो पेनिस के ऊपर फिट हो जाता है और स्पर्म को वेजाइना में जाने से रोकता है। यह सेक्स करते समय यौन संचारित रोगों को फैलने से रोकने में मदद करता है और गर्भावस्था को भी रोकता है।

ओवुलेशन कैलेंडर - ओवुलेशन का कैसे पता करें?

यदि आप ओवुलेशन के समय के आसपास किसी पुरुष के साथ सेक्स करती हैं, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। यदि आप गर्भावस्था से बचना चाहते हैं, तो ओवुलेशन के समय असुरक्षित संभोग न करें।

गर्भपात के क्या लक्षण हैं?

गर्भपात के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप गर्भावस्था के किस चरण में हैं। कुछ महिलाओं के लिए यह इतनी जल्दी होता है कि उन्हें पता भी नहीं चलता कि वे गर्भपात से पहले गर्भवती थीं।

प्रेगनेंसी के पहले हफ्ते के लक्षण क्या हैं?

आपके पीरियड्स मिस होने से पहले भी आपको कभी-कभी गर्भावस्था के कुछ शुरुआती संकेत मिल सकते हैं। लेकिन गर्भावस्था के कई शुरुआती लक्षण कभी-कभी पूर्व प्रे-मेंस्ट्रुअल लक्षण ( पीएमएस) के समान भी हो सकते हैं।

लड़कियों के साथ संभोग कैसे करें?

संभोग करना- सीधी सपाट भाषा में इसे मैथुन या संभोग करना कहते हैं- जब कोई लड़का तनाव में आए हुए लिंग को लड़की की योनि में प्रवेश करते हैं।

पुरुष के साथ संभोग कैसे करें?

संभोग करना- सीधी सपाट भाषा में इसे सेक्स करना कहते हैं- जब आप किसी लड़के के तनाव में आए हुए लिंग को अपनी योनि में प्रवेश कराती हैं। यदि आप एक महिला हैं तो इस लेख में आपको एक पुरुष के साथ यौन संबंध बनाने के बारे में जानकारी मिलेगी।

असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भावस्था को कैसे रोकें?

आपने किसी गर्भनिरोधक का प्रयोग किए बिना सेक्स किया है, जब की आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं। या आप समझती हैं कि आपके द्वारा गर्भनिरोधक का प्रयोग करने में कुछ गड़बड़ी हो गई है - संभवतः आप गर्भनिरोधक गोली लेना भूल गयीं या कण्डोम फट गया हो।

आपातकालीन गर्भ निरोधक गोलियों ( IPill) से मेरे पीरियड्स लेट हो जायेंगे?

ज्यादातर महिलाओं के लिए, पीरियड्स आमतौर पर उनके नियमित समय के आसपास शुरू हो जाने चाहिए। अगर आइपिल लेने के तीन सप्ताह बाद आपके पीरियड्स में देरी हो रही है, तो  आपको घर पे एक प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेना चाहिए। 

गर्भनिरोधक इंजेक्शन क्या है?

गर्भनिरोधक इंजेक्शन गर्भावस्था को रोकने का एक तरीका है। यह महिलाओं को लेना होता है। इस इंजेक्शन में हार्मोन (प्रोजेस्टिन और एस्ट्रोजन) होते हैं जो आपके शरीर को अंडे बनाने से रोकता है और गर्भाशय ग्रीवा में बलगम (सर्वाइकल म्यूकस) को गाढ़ा करते है।

ट्यूबल बंधाव या ‘महिला नसबंदी' क्या है?

ट्यूबल बंधाव या ट्यूबेक्टॉमी की एक स्थायी गर्भनिरोधक विधि है। इसे महिला नसबंदी के रूप में भी जाना जाता है। यह गर्भावस्था को रोकने के लिए एक अपरिवर्तनीय, शल्य प्रक्रिया है।