Unwanted 72
Shutterstock/pathdoc

असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भावस्था को कैसे रोकें?

आपने किसी गर्भनिरोधक का प्रयोग किए बिना सेक्स किया है, जब की आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं। या आप समझती हैं कि आपके द्वारा गर्भनिरोधक का प्रयोग करने में कुछ गड़बड़ी हो गई है - संभवतः आप गर्भनिरोधक गोली लेना भूल गयीं या कण्डोम फट गया हो।

यदि आप वास्तव में गर्भवती नहीं होना चाहती तो अब भी देर नहीं हुई है। यदि आप जल्द ही प्रतिक्रिया करें तो आप आपातकालीन गर्भनिरोधक का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसके दो विकल्प मौजूद हैं, ‘मार्निंग आफ्टर पिल’ या आपातकालीन गोली अथवा आईयूडी।

‘मार्निंग आफ्टर पिल’ (खाने की गर्भनिरोधक गोली)

आप सेक्स करने के 72 घंटों के भीतर ‘मार्निंग आफ्टर पिल’ या आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली खा सकती हैं (‘मार्निंग आफ्टर’ बहुत अधिक सटीक नाम नहीं है)। वे भारत में अनवांटेड 72 या आई-पिल के रूप में भी उपलब्ध हैं। ब्रांड के अनुसार आपको केवल एक ही गोली खानी हो सकती है। सबसे अच्छा तो यह रहेगा कि आप असुरक्षित सेक्स करने के 24 घंटे के भीतर ही इसे खाएं। उसके बाद यह कुछ कम प्रभावशाली होती है।

यह इस बात पर निर्भर करता है कि जहां आप रहती हैं वहां आपको ‘मार्निंग आफ्टर’ गोली मिल सकती है कि नहीं। कई देशों में आप बिना किसी डाक्टरी नुस्खे के केमिस्ट या दवा की दुकान से ले सकते हैं। कुछ देशों में इसके लिए आपको डाक्टर के लिखे नुस्खे की ज़रूरत होती है। 

 क्या आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली /Ipill गर्भपात की गोली के समान है?

नहीं, यह आपको गर्भवती होने से बचाती है, संभवतः आपके डिंब पैदा करने से रोककर। यह सच है कि यह गोली निषेचित डिंब को गर्भाशय में जाने से रोकती है जिससे यह आपके मासिक धर्म रक्तस्राव के साथ बाहर निकल जाता है।

यदि आप समुचित तरीके से गर्भवती हैं- अर्थात् जब डिंब आपके गर्भाशय के अंदर स्थापित हो चुका है- तो आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेने से आपका गर्भपात नहीं होगा। आपकी गर्भावस्था बनी रहेगी

फायदे 

  • असफल या विस्मृत गर्भनिरोधक, या बलात्कार के मामलों में गर्भावस्था को रोकने में मदद करता है
  • मन की शांति देता है
  • प्राप्त करने में आसान

नुक्सान 

  • अगले मासिक चक्र (प्रारंभिक या देर से) के समय में परिवर्तन कर सकते हैं
  • कोई एसटीडी सुरक्षा नहीं
  • असुरक्षित यौन संबंध के बाद जितनी जल्दी हो सके ले जाने की जरूरत है

क्या मैं हर बार यौन संबंध बनाने के लिए  आई -पिल का उपयोग कर सकता हूं?

एक साल में आप कितनी बार इमरजेंसी-पिल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है। हालाँकि, Ipill के अल्पकालिक दुष्प्रभाव होते हैं। इसका मतलब है कि इसे गर्भनिरोधक के सामान्य रूप के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन केवल आपातकालीन स्थिति में।

यह मुझे कहाँ मिल सकती है ? 

 आप सीधे फार्मेसी में जा सकते हैं और इसे डॉक्टर के पर्चे के बिना प्राप्त कर सकते हैं। 

Ipill के क्या दुष्प्रभाव हैं? 

  • थकान
  • सिर दर्द
  • पेट में दर्द, मतली, उल्टी
  • सिर चकराना

Unwanted 72 या Ipill कितना सुरक्षित है?

Unwanted 72 या Ipill जैसे आपातकालीन गर्भनिरोध में हार्मोन बहुत ज़ादा मात्रा में  होते हैं और इससे काफी अल्पकालिक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए उन्हें केवल आपातकालीन स्थिति में ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए, और गरब निरोधक् की की सामान्य विधि के रूप में कभी नहीं लेना चाहिए।  

अनवांटेड 72 या Ipill का उपयोग किसे नहीं करना चाहिए?

  • जिन महिलाओं में अनियंत्रित असामान्य योनि से रक्तस्राव होता है
  • डीवीटी के इतिहास वाली महिलाएं (गहरी नस घनास्त्रता)
  • तीव्र माइग्रेन वाली महिलाएं
  • बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) वाले लोग 25 से अधिक हैं

अनवांटेड 72 या  Ipill को ठीक से काम करने से क्या रोक सकता है?

यदि आप गोली लेने के तुरंत बाद उल्टी करते हैं, तो यह कम प्रभावी हो सकता है। अपने विकल्प क्या हैं, यह जानने के लिए जितनी जल्दी हो सके एक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें।

दोनों ही मामलों में, कॉपर-टी आईयूडी को आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में मानें।

आई-पिल / अनवांटेड 72 कैसे काम करता है?

प्रोजेस्टोजन-केवल गोली आपके गर्भाशय ग्रीवा के चारों ओर बलगम ( सर्वाइकल म्यूकस) बनाती है, ताकि शुक्राणु अंदर न जा सकें। यह एक हार्मोन जारी करके ओव्यूलेशन को रोक सकता है और साथ ही शुक्राणु का अंडे की ओर जाना भी कठिन बनाता है। आपको 750mg में से प्रत्येक की दो खुराक मिलती हैं, जो आपको 12 घंटे अलग से लेनी होती हैं, या 1.5mg की एक खुराक।

अगर 24 घंटे के भीतर लिया जाए तो यह 95% प्रभावी है। आई-पिल / अनवांटेड 72 लेने से पहले आप जितना लंबा इंतजार करेंगे, वे उतने ही कम प्रभावी होंगे। असुरक्षित यौन संबंध के बाद 12 से 24 घंटे के बीच लेने पर वे सबसे प्रभावी होते हैं। यदि बाद में लिया जाता है, तो वे संभोग के बाद भी 72 घंटों के लिए प्रभावी हो सकते हैं, लेकिन तब आपके गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है।

यदि 49-72 घंटों के बीच गोली ली जाए तो गोली केवल 58% प्रभावी होती है।

मैं वजन थोड़ा ज़्यादा है, क्या आई-पिल काम करेगी? 

अधिक वजन वाली महिलाओं के लिए केवल प्रोजेस्टोजन वाली गोलियां कम अच्छी तरह से काम करती हैं। यदि आपका   बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 25 से अधिक है तो आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में कॉपर आईयूडी का उपयोग करना चाहिए।  

यदि आवश्यक हो तो केवल प्रोजेस्टोजन वाली गोलियों का उपयोग एक चक्र में कई बार भी किया जा सकता है, हालांकि इसे गर्भ निरोधक के रोज़ प्रयोग किये जाने वाले  तरीके के रूप में कभी नहीं लेना चाहिए। आपके पास गर्भनिरोधक के बहुत सारे उपाय हैं - जैसे कंडोम्स, गर्भनिरोधक गोलियाँ आदि।  

असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भावस्था को रोकने के अन्य तरीके?

मार्निंग आफ्टर’ आईयूडी

दूसरे तरह की आपातकालीन गर्भनिरोधक, ‘मार्निंग आफ्टर’ आईयूडी है। आपको इसे डाक्टर से लगवाना पड़ता है। असुरक्षित सेक्स करने के बाद चार से पांच दिनों के अंदर इसे लगवाया जा सकता है।

यह गर्भनिरोधक के रूप में लगवाए गए आईयूडी की ही तरह है। एक बार जब यह आपके गर्भाशय में लगा दी जाती है तो आप उसे वहां ही छोड़ सकती हैं, जिससे कि आप तब तक गर्भधारण न करें जब तक आप न चाहें। लेकिन आपको इस बारे में विचार करना होगा कि क्या यह आपके लिए गर्भनिरोध का सही तरीका है अथवा नहीं - अधिक जानकारी के लिए बर्थ कंट्रोल संबंधी खंड देखें।

तस्वीर में व्यक्ति एक मॉडल है।

कोई सवाल? नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Bete aap kis goli ki baat kar rahe hain? Yadi emergency goli -toh yeh jaan lijiye ki emergency goli mahila ke masik dharm par asar kar saktee hai. PLEASE in goliyon ko laparvahi se istemaal mat keejiye. Safe sex ke liye condom ka istemal kiya jaata hai naa ki emergency pills ka bete, yaha padhiye zara: https://lovematters.in/hi/resource/safe-sex https://lovematters.in/hi/birth-control/top-10-facts-about-emergency-contraceptive-pills https://lovematters.in/hi/birth-control/chosing-the-right-birth-control/morning-after-pills-instead-of-condoms-is-that-ok Yadi aap pregnancy ke risk se bachna chahte hai to kisi aur tarikay ke mukabley Condom ka istemal hi easy aur safe tareeka hai. Isse unchahe garbh ke saath saath youn sakraman ke khatre se bhi bacha ja sakta hai. Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>