गर्भ निरोध

यदि आप गर्भवती नहीं होना चाहती - या अपने साथी को गर्भवती नहीं करना चाहते - तो आपको गर्भनिरोधक का उपयोग करना होगा, जिसे गर्भनिरोध या परिवार नियोजन भी कहा जाता है। गर्भ निरोध के कई तरीके हैंI संयम एक और तरीका है जिसकी मदद से गर्भावस्था से बचा जा सकता हैI

तथ्य

क्या मुझे किसी गर्भनिरोधक उपाय के प्रयोग की ज़रूरत है?

ऐसा करने से आपका पूरा जीवन अस्त-व्यस्त हो सकता है।यदि आप बच्चा पैदा करना नहीं चाहते तो किसी गर्भनिरोधक उपाय का प्रयोग के बिना संभोग करना, वास्तव में एक बड़ा जोखिम लेने जैसा है। गर्भनिरोधन के बारे में आप कब विचार करें? अगर आप संभोग करना शुरू कर दें और फिर इस बारे में सोचें तो हो सकता है कि आप अनजाने में गर्भवती हो सकती हैं।

गर्भनिरोधक तरीके कितने प्रभावी होते हैं?

किसी भी गर्भनिरोधक उपाय की विश्वसनीयता का मूल्यांकन करने के दो तरीके होते हैं। एक तो यह कि अगर इनका सही तरह से उपयोग किया जाए तो ये कितने कारगर होंगे।

निष्काशन (विदड्राल) विधि

निष्काशन उसे कहते हैं जब पुरुष स्खलित होने - वह क्षण जब लिंग से वीर्य बाहर आने को होता है - से पहले महिला की योनि से अपना लिंग बाहर निकाल लेता है। इसे निष्काशन विधि या सहवास विघ्न (कोइटस इंटरप्टस) भी कहते हैं।

गैर-यौनिक संभोग (आउटरकोर्स)

अलग-अलग लोगों के लिए गैर-यौनिक संभोग का अर्थ अलग-अलग होता है। कुछ लोग संभोग (जब पुरुष महिला की योनि में लिंग प्रवेश कराता है) के अलावा किए जाने वाले किसी दूसरे तरह की यौन छेड़छाड़ को गैर-यौनिक संभोग मानते हैं।

संभोग से विरत रहना

आम तौर पर संभोग से विरत रहने का अर्थ, यौन संभोग, यानि योनि में लिंग को प्रवेश करने वाला सेक्स न करना है।आप बिना यौन-संभोग किए भी यौन आनंद और नज़दीकी बनाए रख सकते हैं।

आपातकालीन गर्भनिरोध

आपने किसी गर्भनिरोधक का प्रयोग किए बिना सेक्स किया है, जब की आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं। या आप समझती हैं कि आपके द्वारा गर्भनिरोधक का प्रयोग करने में कुछ गड़बड़ी हो गई है - संभवतः आप गर्भनिरोधक गोली लेना भूल गयीं या कण्डोम फट गया हो।

कंडोम

 यह रबड़ से बना एक खोल जैसा होता है, जो लिंग पर पहना जाता है, यह शुक्राणुओं को योनि में जाने से रोकता है

कंडोम

यह रबड़ से बना एक खोल जैसा होता है, जो लिंग पर पहना जाता है, यह शुक्राणुओं को योनि में जाने से रोकता है। यह नली के आकार का बहुत पतला, लचीला खोल होता है, जिसके अगले सिरे पर शुक्राणुओं को एकत्र करने के लिए निप्प्ल जैसा आकार बना होता है।