IUD
Shutterstock/JPC-PROD

आईयूडी क्या होती है?

आईयूडी एक तरह का छोटा गर्भ निरोधक उपकरण है जो गर्भाशय में डाला जाता है। यह लंबे समय तक चलने वाला सबसे असरदार उलटा गर्भ निरोधक माना जाता है।

यह गर्भावस्था को पांच साल या उससे अधिक समय तक रोकने में कारगर होगा (ब्रांड के आधार पर)। हालाँकि, आप गर्भावस्था को रोकने के लिए इस विधि का उपयोग छोटी अवधि (1-2 वर्ष) के लिए भी नहीं कर सकती हैं। आप जितने चाहें उतने वर्षों तक इस विधि का सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं; और 6 महीने या एक साल के बाद भी / या जब आप गर्भावस्था की योजना बना रही हों, तब स्त्री रोग विशेषज्ञ से इसे हटा लें।

दो प्रकार के आईयूडी होते हैं - कॉपर आईयूडी और हार्मोनल आईयूडी।

पक्ष और विपक्ष

पक्ष

  • गर्भावस्था को रोकने में बहुत अच्छा है
  • सालों तक इस्तेमाल किया जा सकता है और थोड़े समय के लिए भी
  • बच्चे को जन्म दने के बाद, स्तनपान के दौरान या गर्भपात होने के बाद तुरंत इस्तेमाल किया जा सकता है
  • आईयूडी हटा दिए जाने के बाद आप तुरंत गर्भवती हो सकती हैं
  • मासिक धर्म को कम कर सकता है
  • कॉपर आईयूडी सभी सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क उपलब्ध है

विपक्ष

  • कभी-कभी गर्भाशय स निकल सकता है या उसमें छेद कर सकता है
  • यह यौन संक्रामक रोगों के खिलाफ सुरक्षा नहीं देता है
  • इसके शरीर के अंदर डाले जाने के तीन हप्तों के भीतर पेलविक में सूजन (पीआईडी) होने का खतरा रहता है
  • केवल एक डॉक्टर ही इसे शरीर में डाल सकता है
  • हार्मोनल आईयूडी महंगा हो सकता है

अगर आप आईयूडी इस्तमाल करते हुए गलती से कभी गर्भवती हो जाती हैं, तो गर्भपात और दूसरी परेशानियों का खतरा ज़्यादा होता है जिसके लिए तुरंत चिकित्सा सहायता की ज़रूरत पड़ सकती है।

क्या आईयूडी सुरक्षित हैं?

पहले कुछ महीनों के लिए कुछ साइड इफेक्ट्स होना सामान्य बात है।

छह महीने के बाद भी अगर आप पर साइड इफेक्ट्स हो रहा हो, तो आपको अपने डॉक्टर को देखना चाहिए कि सब कुछ ठीक है या नहीं।

इससे होने वाली कई परेशानियों में से एक इसका अपने आप शरीर से निकल जाना है। इसका मतलब है कि आईयूडी थोड़ा या पूरी तरह से गर्भ से फिसल जाता है। अगर ऐसा होता है, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। यही कारण है कि महीने में एक बार यह जांचना ज़रूरी है कि आप इसके तार महसूस कर सकती हैं या नहीं।

एक और असामान्य परेशानी यह है कि आईयूडी आपके गर्भाशय की दीवार को धक्का देता है। ऐसा इसे लगाते समय होता है और इसे तुरंत ठीक किया जा सकता है। अगर ठीक नहीं किया जाए, तो आईयूडी आपके आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। यही वजह है कि आईयूडी केवल एक पेशेवर चिकित्सक से ही लगवाना चाहिए।

मुझे आईयूडी कहां मिलेगा?

आईयूडी लेने के लिए आपको किसी डॉक्टर से दिखना होगा। आईयूडी को डॉक्टर से ही लगवाना चाहिए।

इसे कैसे लगाया जाता है?

हार्मोनल आईयूडी लगवाने के लिए किसी योग्य डॉक्टर से मिलें। इसे लगवाने में थोड़ा दर्द हो सकता है इसलिए डॉक्टर से पूछें कि क्या आप लगवाने के एक घंटे पहले कोई हल्की दर्द की गोली ले सकती हैं। डॉक्टर आपके अंदर की जांच करेंगे पता लगाने के लिए कि आपको कितने बड़े आईयूडी की ज़रूरत होगी और आम तौर पर इसे लगाने से पहले यौन संक्रामक रोगों के लिए आपकी जांच करेंगे। आपकी योनी को एक सट्टे से खोला जाता है, और एक पतली ट्यूब की मदद से आईयूडी को गर्भाशय के अंदर डाल दिया जाता है।

इसमें 15 मिनट से ज़्यादा समय नहीं लगना चाहिए। बाद में कुछ खून को रिसाव और पेट में ऐंठन हो सकता है। अधिकांश डॉक्टर आईयूडी लगाने के 3-6 हप्ते बाद आपसे मिलना चाहते हैं यह जांचने के लिए कि सब कुछ ठीक है और आईयूडी अपनी जगह पर है।

हार्मोनल आईयूडी महीने के किसी भी समय डाला जा सकता है, लेकिन मासिक धर्म के दौरान इसे लगाना सबसे अच्छा है जब आपके बच्चेदानी का रास्ता ज़्यादा खुला होता है और जब आपके गर्भवती होने की संभावना नहीं होती है।

इसे लगवाने के बाद जब सब कुछ सामान्य हो जाए, तो आप फिर से सेक्स कर सकती हैं। खून को रिसाव और ऐंठन को देखा जाए तो इसमें कुछ दिन लग सकते हैं।

मैं कैसे बता सकती हूं कि मेरे आईयूडी के साथ कुछ ठीक नहीं है?

अगर आपको कोई भी दर्द हो, तो आपको अपने डॉक्टर से दिखाने की ज़रूरत है:

  • मासिक धर्म का दर्द, या पहले कुछ हफ्तों की तुलना में खून को रिसाव लंबे समय तक होना
  • पेट दर्द, संभोग के समय दर्द
  • संक्रमण या यौन संक्रामक रोग का खतरा, योनी से असामान्य रिसाव होना
  • स्वस्थ महसूस नहीं करना, बुखार आना, कंपन
  • आईयूडी का तार का खो जाना, छोटा या लंबा होना

आईयूडी को सही तरीके से काम करने से क्या रोक सकता है?

अगर आईयूडी गर्भाशय में सही ढंग से नहीं रखाता है, तो यह कम असरदार होगा और ज़्यादा बुरा असर कर सकता है। आप इसके तारों को छू कर खुद देख सकती हैं कि यह सही जगह पर है या नहीं।

आपका आईयूडी सही जगह पर है या नहीं, यह देखने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप झुक कर बैठें और योनी में अंदर तक दो अंगुलियां डालें। अंगुलियों को चारों ओर घुमाएं और कुछ भी खींचें नहीं, नहीं तो इसे अपनी जगह से हिला देंगी। आप गर्भाशय से बाहर आने वाले आईयूडी के तारों को महसूस कर सकती हैं। अगर आप प्लास्टिक और तार, दोनों ही को छू पाती हैं, तो इसका मतलब है कि आईयूडी अपनी सही जगह पर नहीं है।

अगर आप तारों को महसूस नहीं करती हैं, तो अपने डॉक्टर से तुरंत मिलें। आईयूडी लगाने के पहले महीने में कुछ बार जांच कराते रहने की सलाह दी जाती है ताकि इस बात की तसल्ली रहे कि आईयूडी ठीक से लगाया गया है। बाद में इसे लेकर चिंता कम हो जाती है।

मैं अपना आईयूडी कैसे हटवा सकती हूं?

अगर आप आईयूडी निकलवाना चाहती हैं, तो डॉक्टर से मिलें। इसे हटाने में कोई दर्द नहीं होता और निकालने में बस कुछ सेकंड लगते हैं। हटा दिए जाने के बाद, थोड़ा खून का रिसाव और ऐंठन होना सामान्य है। अगर आप चाहें तो, तुरंत एक नया आईयूडी लगवा सकती हैं।

गर्भावस्था की रोकथाम प्रभावशीलता:

99% से अधिक प्रभावी, कोई उपयोगकर्ता विफलता नहीं, इसलिए सामान्य उपयोग के साथ कम प्रभावी नहीं हैं।

अपने धागे की जांच कैसे करें?

  • अपने हाथ धोएं।
  • बैठने या बैठने के लिए एक आरामदायक, निजी जगह खोजें - जैसे बाथरूम या अपने बेडरूम में।
  • अपनी योनि में एक उंगली (तर्जनी/मध्य उंगली) तब तक डालें जब तक आपको यह महसूस न हो कि आपके गर्भाशय ग्रीवा से धागा महसूस हो। 
  • यदि आपको धागा महसूस नहीं होता, तो घबराएं नहीं। इसका मतलब यह हो सकता है कि धागे वापस ग्रीवा या गर्भाशय में आ गए हैं। चेक-अप के लिए बस अपने डॉक्टर से अपॉइंटमेंट बुक करें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>