Worried couple in bed - emergency contraception
© Love Matters

आपातकालीन गर्भनिरोध

आपने किसी गर्भनिरोधक का प्रयोग किए बिना सेक्स किया है, जब की आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं। या आप समझती हैं कि आपके द्वारा गर्भनिरोधक का प्रयोग करने में कुछ गड़बड़ी हो गई है - संभवतः आप गर्भनिरोधक गोली लेना भूल गयीं या कण्डोम फट गया हो।

यदि आप वास्तव में गर्भवती नहीं होना चाहती तो अब भी देर नहीं हुई है। यदि आप जल्द ही प्रतिक्रिया करें तो आप आपातकालीन गर्भनिरोधन का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसके दो विकल्प मौजूद हैं, ‘मार्निंग आफ्टर पिल’ या आपातकालीन गोली अथवा आईयूडी।

‘मार्निंग आफ्टर पिल’ (खाने की गर्भनिरोधक गोली)

आप सेक्स करने के 72 घंटों के भीतर ‘मार्निंग आफ्टर पिल’ या आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली खा सकती हैं (‘मार्निंग आफ्टर’ बहुत अधिक सटीक नाम नहीं है)। ब्रांड के अनुसार आपको केवल एक ही गोली खानी हो सकती है। सबसे अच्छा तो यह रहेगा कि आप असुरक्षित सेक्स करने के 24 घंटे के भीतर ही इसे खाएं। उसके बाद यह कुछ कम प्रभावशाली होती है।

चित्रः ‘मार्निंग आफ्टर पिल’

यह इस बात पर निर्भर करता है कि जहां आप रहती हैं वहां आपको ‘मार्निंग आफ्टर’ गोली मिल सकती है कि नहीं। कई देशों में आप बिना किसी डाक्टरी नुस्खे के केमिस्ट या दवा की दुकान से ले सकते हैं। कुछ देशों में इसके लिए आपको डाक्टर के लिखे नुस्खे की ज़रूरत होती है।

Visit our forum

आपके देश में ‘मार्निंग आफ्टर पिल’ मिलेगी या नहीं उसका पता इस लिंक से करें।

क्या आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेना किसी छोटे गर्भपात की तरह होता है?
नहीं, यह आपको गर्भवती होने से बचाती है, संभवतः आपके डिंब पैदा करने से रोककर। यह सच है कि यह गोली निषेचित डिंब को गर्भाशय में जाने से रोकती है जिससे यह आपके मासिक धर्म रक्तस्राव के साथ बाहर निकल जाता है।

यदि आप समुचित तरीके से गर्भवती हैं- अर्थात् जब डिंब आपके गर्भाशय के अंदर स्थापित हो चुका है- तो आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेने से आपका गर्भपात नहीं होगा। आपकी गर्भावस्था बनी रहेगी।

मार्निंग आफ्टर’ आईयूडी

दूसरे तरह की आपातकालीन गर्भनिरोधक, ‘मार्निंग आफ्टर’ आईयूडी है। आपको इसे डाक्टर से लगवाना पड़ता है। असुरक्षित सेक्स करने के बाद चार से पांच दिनों के अंदर इसे लगवाया जा सकता है।

यह गर्भनिरोधक के रूप में लगवाए गए आईयूडी की ही तरह है। एक बार जब यह आपके गर्भाशय में लगा दी जाती है तो आप उसे वहां ही छोड़ सकती हैं, जिससे कि आप तब तक गर्भधारण न करें जब तक आप न चाहें।

लेकिन आपको इस बारे में विचार करना होगा कि क्या यह आपके लिए गर्भनिरोध का सही तरीका है अथवा नहीं - अधिक जानकारी के लिए बर्थ कंट्रोल संबंधी खंड देखें।

Comments
Add new comment

Comment

  • Allowed HTML tags: <a href hreflang>