गर्भावस्था

आप गर्भवती हैं - यह बात आपको असीम ख़ुशी पहुंचाएगी या पैरों तले ज़मीन खिसका देगी, यह आपकी उस समय की परिस्थितियों पर निर्भर करता हैI अगर आप अपनी या अपने साथी की गलती से गर्भवती हो गयी हैं तो आप क्या करेंगी? इस खंड में आप अपने विकल्पों के बारे में पता कर सकते हैं। लेकिन यह भी ज़रूर जानें कि गर्भावस्था के दौरान शरीर में क्या होता है।

तथ्य

क्या आप गर्भवती हैं?

यदि आपने किसी गर्भनिरोधक का प्रयोग किए बिना सेक्स किया है, तो ऐसी संभावना है कि आप गर्भवती हो सकती हैं। कैसे पता करें कि आप गर्भवती हैं या नहीं? और यदि आप गर्भवती हैं तो क्या कर सकती हैं?

गर्भधारण के बारे में आम पूछे जाने वाले सवाल

जब आप गर्भवती होती हैं तो आप सब कुछ बिलकुल सही करना चाहती हैं ताकि आप एक स्वस्थ्य बच्चे को जनम दे सकें। पेश हैं कुछ ख़ास सवालों के कुछ ख़ास जवाब।

मां और बच्चे के लिए स्वास्थ्य संबंधी सुझाव

आप किस तरह यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपका बच्चा ठीक से विकसित हो और स्वस्थ पैदा हो? और साथ ही आप अपना भी खयाल रखें? यहां कुछ प्रमुख सुझाव दिए गए हैं (और उनके नीचे ’’मन को बहलाने वाले कथन‘‘)

भ्रूण किस प्रकार विकसित होता है

एक शुक्राणु एक डिंब को निषेचित करता है और लगभग 40 सप्ताह के बाद यह जन्म लेने के लिए तैयार एक पूर्ण विकसित बच्चा बन जाता है। लेकिन इस अवधि के दौरान, वास्तव में गर्भाशय में क्या होता रहता है?

सुझाव

आप गर्भवती होने की अपनी संभावनाएं किस प्रकार बढ़ा सकती हैं? यहां पुरुषों और महिलाओं, दोनों के लिए इस बारे में कुछ सुझाव दिए गए हैं।

उर्वरता (प्रजनन क्षमता) की जांच

यदि आप 18 महीनों या अधिक अवधि से धैर्यपूर्वक गर्भवती होने का इंतज़ार कर रही हैं, और आपके साथी ने सारे सुझावों पर अमल कर लिया है। किंतु अभी भी आप गर्भवती नहीं हुई हैं

शल्य गर्भपात (सर्जिकल अबॉर्शन)

शल्य गर्भपात का मतलब है ऑपरेशन के द्वारा गर्भपात I इसमें दो तरह के ऑपरेशन होते हैं जो इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपके गर्भ को ठहरे कितना समय हो चुका हैI

चिकित्सीय गर्भपात (मेडिकल अबॉर्शन)

चिकित्सीय गर्भपात में पहले आप एक गोली खाती हैं, जो गर्भधारण रोकती है- यह उस हार्मोन को रोक देती है जो आप को गर्भवती बनाए रखता है।

अनचाहा गर्भधारण

यदि आप अनचाहे गर्भवती हो जाती हैं तो आपको इस बात का फैसला करना होगा कि क्या करें। आपके सामने दो विकल्प मौजूद होते हैं: गर्भपात या बच्चे को जन्म देना।