Woman with hands on belly
© Love Matters

प्रजनन क्षमता (फर्टीलिटी)

यदि आप डिम्ब के उत्सर्जन (ओव्यूलेशन) के आसपास किसी पुरुष के साथ सेक्स करती हैं तो आप गर्भवती हो सकती हैं।

डिम्ब के उत्सर्जन के बाद ही एक अनिषेचित डिम्ब शुक्राणु का इंतजा़र करने लगता है। जैसे ही डिम्ब शुक्राणु के संपर्क में आता है, वह निषेचित हो जाता है और गर्भाशय (यूट्रस) की दीवार से चिपक जाता है। इससे गर्भाधान की प्रक्रिया शुरु हो जाती है और लड़की या महिला गर्भवती हो जाती हैं।

यदि आप डिम्ब के उत्सर्जन से पहले सेक्स करती हैं तो शुक्राणु आपकी डिम्बवाही नली में देर तक रह सकते हैं और डिम्ब के आने का इंतज़ार करते हैं। यदि आप डिम्ब के उत्सर्जन के बाद सेक्स करती हैं तो डिम्ब शुक्राणु के लिए तैयार रहता है।पर याद रखें, इस समय को छोड़़ कर सिर्फ़ अन्य समय में सेक्स करने से गर्भवती होने से नहीं बचा जा सकता है!

उर्वर एवं सबसे ज़्यादा उर्वर

उर्वर एवं सबसे ज़्यादा उर्वर में क्या अंतर है? यदि आप उर्वर हैं तो इसका अर्थ है की आप गर्भवती हो सकती हैं - आप यौवन (प्युबरटी) को प्राप्त कर चुकी हैं और आपके अंडाशय ठीक तरह से काम कर रहे हैं।कोई भी लड़की या महिला डिम्ब के उत्सर्जन के समय सबसे ज़्यादा उर्वर होती हैं। अतः यदि वे इस समय सेक्स करती हैं तो वे गर्भवती हो सकती हैं।

डिम्ब उत्सर्जन का खेल

आप पहली बार डिम्ब के उत्सर्जन के बाद ही गर्भवती हो सकती हैं, मासिक धर्म शुरु होने के पहले ही।दूसरी ओर, सिर्फ़ मासिक धर्म शुरु होने का मतलब यह नहीं है की आप गर्भवती हो जाएगीं। मासिक धर्म शुरु होने के पहले साल में, हो सकता है डिम्ब का उत्सर्जन 5 में से सिर्फ़ 1 बार ही हो।6 साल तक मासिक धर्म होने के बाद भी हो सकता है, 10 में से सिर्फ़ 9 बार ही डिम्ब का उत्सर्जन हो।पर ध्यान रखें यदि कोई लड़की या महिला गर्भवती नहीं होना चाहती हैं तो वे यह डिम्ब उत्सर्जन का खेल न खेलें - गर्भनिरोधक का प्रयोग करें।

कम उर्वर

जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, ख़ासकर 30 वर्ष की आयु के बाद, आप कम उर्वर हो सकती हैं औरअन्ततः आपमें डिम्ब का उत्सर्जन और मासिक धर्म बंद हो जाता है। औसतन, महिलाएँ 15 से 49 वर्ष की आयु के बीच गर्भवती हो सकती हैं।

उर्वरता (प्रजनन क्षमता) और वज़न

यदि आप बहुत अधिक मोटी या बहुत अधिक दुबली-पतली हैं, तो इससे आपके गर्भवती होने की संभावनाओं पर असर पड़ सकता है। इस बात का मोटे तौर पर अनुमान लगाने के लिए कि आपका वज़न आपकी उर्वरता पर असर डाल सकता है अथवा नहीं, आप अपने बीएमआई (बाडी-मास इन्डेक्स) का पता कर सकती हैं।

बीएमआई पता करने का जटिल तरीका

आपके वज़न (कि.ग्रा) में आपके कद (मीटर) के वर्ग का भाग देने से आपका बीएमआई निकलता हैं। अतः यदि आपका वज़न 72 किलोग्राम है और आपका कद 1.72 मीटर है, तो 72 को 1.72 से भाग देने पर आपका बीएमआई 24.3 निकलेगा।

बीएमआई पता करने का आसान तरीका

यह सब अंकगणित लगाना काफी कठिन काम लगता है? इसकी चिंता न करें, बस इस जैसे आनलाइन बीएमआई कैलकुलेटर पर जाएं और वह आपके बीएमआई की गणना कर देगा।

‘सामान्य’
आपका बीएमआई ‘सामान्य’ माना जाता है यदि यह 18.5 और 25 के बीच हो- हालांकि यह अनुमानित संकेत है। यदि आपका बीएमआई 18.5 से कम है अथवा लगभग 28 से अधिक है, तो आप कम उर्वर (प्रजनन क्षमता वाली) हो सकती हैं। इसलिए ज़रूरी है कि आप जहां तक हो सके, अपने खान-पान में स्वास्थ्यवर्धक और विविध चीजें लें, और अपना वज़न ‘सामान्य’ स्तर के आस-पास रखने की कोशिश करें।

Comments
Add new comment

Comment

  • Allowed HTML tags: <a href hreflang>