गर्भ निरोध

All stories

कॉपर-टी क्या है?

गर्भ निरोध
कॉपर-टी आईयूडी, जिसे अक्सर 'मल्टीलोड' नाम से बेचा जाता है, एक गैर-हार्मोनल जन्म नियंत्रण उपकरण है जो आपके बच्चेदानी में डाला जाता है। यह तांबे के तार में लपेटा हुआ टी (T) के आकार का एक प्लास्टिक का टुकड़ा होता है। यही कारण है कि कुछ लोग इसे 'कॉइल' कहते हैं।

कॉन्डम- यह क्या है?

गर्भ निरोध
कॉन्डम रबर का बना एक खोल होता है जो पेनिस के ऊपर फिट हो जाता है और स्पर्म को वेजाइना में जाने से रोकता है। यह सेक्स करते समय यौन संचारित रोगों को फैलने से रोकने में मदद करता है और गर्भावस्था को भी रोकता है।

असुरक्षित यौन संबंध के बाद गर्भावस्था को कैसे रोकें?

गर्भ निरोध
आपने किसी गर्भनिरोधक का प्रयोग किए बिना सेक्स किया है, जब की आप गर्भवती नहीं होना चाहती हैं। या आप समझती हैं कि आपके द्वारा गर्भनिरोधक का प्रयोग करने में कुछ गड़बड़ी हो गई है - संभवतः आप गर्भनिरोधक गोली लेना भूल गयीं या कण्डोम फट गया हो।

आपातकालीन गर्भ निरोधक गोलियों ( IPill) से मेरे पीरियड्स लेट हो जायेंगे?

गर्भ निरोध
ज्यादातर महिलाओं के लिए, पीरियड्स आमतौर पर उनके नियमित समय के आसपास शुरू हो जाने चाहिए। अगर आइपिल लेने के तीन सप्ताह बाद आपके पीरियड्स में देरी हो रही है, तो  आपको घर पे एक प्रेगनेंसी टेस्ट कर लेना चाहिए। 

गर्भनिरोधक इंजेक्शन क्या है?

गर्भ निरोध
गर्भनिरोधक इंजेक्शन गर्भावस्था को रोकने का एक तरीका है। यह महिलाओं को लेना होता है। इस इंजेक्शन में हार्मोन (प्रोजेस्टिन या प्रोजेस्टिन और एस्ट्रोजन) होते हैं जो आपके शरीर को अंडे बनाने से रोकता है और गर्भाशय ग्रीवा में बलगम (सर्वाइकल म्यूकस) को गाढ़ा करते है।

ट्यूबल बंधाव या ‘महिला नसबंदी' क्या है?

गर्भ निरोध
ट्यूबल बंधाव या ट्यूबेक्टॉमी की एक स्थायी गर्भनिरोधक विधि है। इसे महिला नसबंदी के रूप में भी जाना जाता है। यह गर्भावस्था को रोकने के लिए एक अपरिवर्तनीय, शल्य प्रक्रिया है।

पुरुष नसबंदी क्या है?

गर्भ निरोध
यह पुरुष गर्भनिरोधक का एक स्थायी तरीका है। नसबंदी एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें शुक्राणु (स्पर्म) ले जाने वाले अंडकोश की छोटी नलियों को काट दिया जाता है जो शुक्राणु को स्त्री के गर्भाशय में एंट्री कराते हैं और गर्भाधान का कारण बनता है।

जब बेड के नीचे पड़ा कॉन्डम मम्मी के हाथ लग गया

गर्भ निरोध
राघव ने यूज़ किया हुआ कॉन्डम पेपर में लपेट कर बेड के नीचे रख दिया। वह कमरे में लेटा हुआ था कि मम्मी कमरे की सफ़ाई करने आ गयीं। अचानक राघव की नज़र मम्मी के हाथ पर गयी। कॉन्डम वाला पेपर उनके हाथ में था। फिर क्या हुआ? राघव ने अपनी कहानी लव मैटर्स इंडिया को बताई...