All stories

योनि और क्लिटोरिस के चरमसुख/ओर्गास्म में क्या है अंतर?

ओर्गास्म / चरमानंद
वेनेज़ुएला के सेक्सोलॉजिस्ट और मनोचिकित्सक डॉ रोमुलो अपोंटे के अनुसार, योनि में उत्तेजना के जरिए ऑर्गेज्म प्राप्त करने वाली महिलाओं को अपने पार्टनर पर खूब प्यार आता है।

सॉफ्ट और हार्ड पोर्न में क्या अंतर है?

पोर्न
पोर्नोग्राफी बहुत मजेदार हो सकती है और यह आपको उत्तेजित करने में भी मदद भी कर सकती है। लेकिन क्या यह महिलाओं के लिए अपमानजनक नहीं है? सॉफ्ट और हार्ड पोर्न में क्या अंतर है? आपको कैसे पता चलेगा कि कितना पोर्न देखना आपके लिए सही है? हम टॉप फाइव फैक्ट्स में इसी के बारे में पढ़ेंगे।

लिंग और अंडकोष को स्वस्थ रखने के लिए करें ये उपाय

हमारा शरीर
हर पुरुष को पूरी तरह स्वस्थ रहने के लिए उसके जननांगों का हेल्दी रहना बहुत जरूरी है। लिंग या अंडकोष (वृषण) में किसी तरह की परेशानी, मौजूदा बीमारियों का लक्षण हो सकता है, जिसे अधिकांश पुरुष अक्सर शर्मिंदगी के कारण अनदेखा कर देते हैं। इस लेख में हम आपको लिंग और अंडकोष को स्वस्थ रखने के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं।

भारत में सुरक्षित गर्भपात तक पहुंच अभी कोसों दूर

गर्भवती होने के बारे में अनिश्चितता
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, भारत में दो तिहाई गर्भपात अनधिकृत स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा किए जाते हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ किरण कुर्तकोटी का कहना है कि आधिकारिक क्लीनिकों से महिलाएं मुफ्त, सुरक्षित गर्भपात करवा सकती हैं, लेकिन हमारे आसपास ऐसे क्लिनिक ही बहुत कम हैं।

बलात्कार से जुड़े पांच महत्वपूर्ण फैक्ट

उत्पीड़न
बलात्कार भारत में महिलाओं के साथ होने वाला सबसे आम अपराध है। पिछले 20 सालों में बलात्कार के मामलों की संख्या दोगुनी हो गई है। लेकिन, कार्यकर्ताओं का मानना है कि बलात्कार की वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक हो सकती है। नीचे दिए गए पांच महत्वपूर्ण तथ्यों में बलात्कार के बारे में विस्तार से पढ़ें।

महिलाओं के लिए लव मैटर्स का ख़ास ग्रुप

प्यार एवं रिश्ते
लेडीज़ कम्पार्टमेंट में आपका स्वागत है - हमें यकीन है कि आपने यह नाम सुना होगा! हाँ सही; ट्रेन का एक स्पेशल कोच जो सिर्फ महिलाओं के लिए आरक्षित होता है। तो ठीक वैसे ही, लव मैटर्स इंडिया ने केवल महिलाओं के लिए एक फेसबुक और व्हाट्सएप ग्रुप लॉन्च किया है, आइए इसके बारे में और जानें कि इससे कैसे जुड़ें (अगर आप एक महिला हैं)!

सेक्स के बारे में बात करने वाले कपल ज्यादा ख़ुश रहते हैं

सुखद रिश्ते
एक स्टडी में पाया गया है कि जो कपल सेक्स के बारे में बात करने में शर्माते नहीं हैं, उनकी रिलेशनशिप ज्यादा बेहतर होती है और वे एक-दूसरे के अधिक करीब होते हैं। इसके बावजूद भी शादीशुदा पुरुष और महिलाएं आमतौर पर सेक्स के बारे में बात करने से कतराते हैं।

पान मसाला स्पर्म के लिए हानिकारक हो सकता है

पुरुष शरीर
पान मसाला और इसका तम्बाकू, गुटखा ये सब स्पर्म के लिए जहरीले हो सकते हैं। भारत के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशनल हेल्थ के वैज्ञानिकों के अनुसार प्रयोगशाला में जिन चूहों को पान मसाला खिलाया गया, उनके अंडकोष (टेस्टिकल) सिकुड़ गए। इसलिए अगली बार पान मसाला का पाउच खरीदने से पहले ज़रूर सोचें।

पोर्न से जुड़े मिथक और सच

पोर्न
पोर्न हमेशा से ही एक विवादास्पद मुद्दा रहा है। अगर आपको पोर्न पसंद है तो क्या आप बिगड़े हुए है? क्या यह आपकी 'वास्तविक' सेक्स लाइफ को नुकसान पहुंचाता है? क्या बंद कमरे के भीतर का सेक्स स्क्रीन पर दिखने वाले सेक्स जैसा ही होता है? इस हफ्ते हम सेक्स मिथ बस्टर में पोर्नोग्राफी से जुड़े कुछ मिथकों को दूर करेंगे।

रिलेशनशिप को कैसे बनाए रखें फ्रेश?

सुखद रिश्ते
क्या आप लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में हैं और अब आपके रिश्ते में वो पहले वाली ताज़गी नहीं रही? क्या आपको सेक्स बिल्कुल बोरिंग और नीरस लगने लगा है? बेल्जियम के रिलेशनशिप एक्सपर्ट अल्फोंस वैनस्टीनवेगन कहते हैं, एक समय के बाद पार्टनर का एक दूसरे के प्रति आकर्षण कम हो जाना बहुत आम बात है।

सेक्स के बारे में बात: क्या करे, क्या ना करें

सेक्स करना
सेक्स के बारे में बात करने में अक्सर बहुत से लोगों को शर्म आती है और डर भी लगता है। लेकिन ये बातें आपके लिए मजेदार और सेक्सी हो सकती हैं, सिर्फ़ यही नहीं आपका यौन जीवन भी बहुत सहज हो सकता है। क्या आपको नहीं समझ आता कि इसके बारे में कब और क्या बातें करें ? कोई बात नहीं- हम आपकी मुश्किल आसान करने के लिए आगे बताने जा रहे हैं कि सेक्स के बारे में बात करते समय क्या करें और क्या ना करें।

69 सेक्स पोजीशन : क्या और कैसे!

सेक्स करने के तरीके
अगर पूछा जाए कि सबसे नॉटी या मजेदार नंबर कौन सा है तो शायद अधिकांश लोगों का जवाब 69 ही होगा। इसी तरह अगर उस एक सेक्स पोजीशन के बारे में पूछा जाए जो सबसे ज्यादा चर्चा में रहता है तो वो भी शायद 69 ही होगा। आख़िर ऐसा क्या ख़ास है इस 69 में? आइए विस्तार से जानते हैं: