Love Matters India

All stories

All stories

कोविड -19 टीकाकरण: अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्यार एवं रिश्ते
क्या कोविड -19 टीकाकरण पर आपको कोई संदेह है? अगर हां, तो यहां हम आपके सभी संदेह दूर करेंगे। नीचे पढ़िए कोविड -19 टीकाकरण पर अक्सर पूछे जाने वाले सवालों की एक लिस्ट जवाबों के साथ।

कोविड -19 टीकाकरण: अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (विशेष समस्याओं वाले लोगों के लिए)

प्यार एवं रिश्ते
क्या आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याएं हैं और सोच रहे हैं कि कोविड-19 वैक्सीन आपके लिए सुरक्षित है या नहीं? या फिर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं और वैक्सीन के बारें में कन्फ्यूज़्ड हैं? हम आपके सभी सवालों के जवाब यहां दे रहे हैं:

कोविड-19 वैक्सीन - कहां और कैसे लगवाएं

प्यार एवं रिश्ते
आप जल्द से जल्द कोविड-19 का वैक्सीन लगवाना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे कैसे और कहां जाकर लगवाएं, इसके लिए रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं, आपको किन दस्तावेजों की ज़रूरत होगी और आवश्यक शर्तें क्या हैं? टेंशन की कोई बात नहीं। इस लेख में वैक्सीन से जुड़े इन सभी पहलुओं के बारे में हम विस्तार से बता रहे हैं।

कोरोना से बचें - यूँ रखें सफाई

प्यार एवं रिश्ते
पालतू जानवरों को छूने के बाद हाथ न धोना, खाना बनाते समय चेहरे को छूना और भोजन तैयार करते समय छींकने या खांसने के लिए अलग ना जाना जैसी छोटी-छोटी लापरवाह हरकतें हमें कई तरह के संक्रमण का शिकार बना सकती हैं, सिर्फ़ नोबेल कोरोनवायरस का ही नहीं।

आपके इलाके में कोरोना - ज़रूरी टिप्स

प्यार एवं रिश्ते
कोरोना अब हमारे आस पड़ोस में व्यापक रूप से फैल रहा है। ऐसी स्थिति में इन्फेक्शन को फैलने से रोकने के लिए आपको क्या कदम उठाने चाहिए? हम लाये है आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी

सोशल डिस्टन्सिंग क्या है और ये ज़रूरी क्यों है?

प्यार एवं रिश्ते
आइये सबसे पहले हम सब यह समझने की कोशिश करें कि सोशल डिस्टेंसिंग (यानी एक दूसरे से दूरी) नोवल कोरोना वायरस और अन्य संक्रामक बीमारियों को फैलने से रोकने में कैसे मदद करता है। सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने का मुख्य उद्देश्य यही है कि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण ना फैले।

कोविड-19 वैक्सीन - लगवाने से पहले ज़रूरी टिप्स

प्यार एवं रिश्ते
जैसे जैसे कोविड-19 महामारी देश में पैर पसार रही है, ऐसे में सभी के लिए वैक्सीन लगवाना अत्यधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है। लेकिन वैक्सीन और इसकी प्रक्रिया को लेकर बहुत से भ्रम और अफवाहें फैली हुई हैं। नीचे कुछ आसान उपाय दिए गए हैं जो कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को सहज बनाने में आपकी मदद करेंगे।

भारत में कोविड-19 वैक्सीन - मुख्य तथ्य

प्यार एवं रिश्ते
वैक्सीन कोरोनावायरस के ख़िलाफ़ किस प्रकार काम करती है और आपके पास अन्य क्या विकल्प हैं ? क्या यह असरदार है और यदि है तो कितने लम्बे समय के लिए ? यदि आपके मन में यह सवाल हैं, तो यह लेख आपके ही लिए है। हम यहाँ कोविड-19 वैक्सीन से सम्बंधित मुख्य प्रश्नों को सम्बोधित करेंगे।

क्या अपने चचेरे भाई-बहन (कजिन) से शादी करने से आपके बच्चे स्वस्थ रहते हैं?

शादी
एक डच स्टडी में पाया गया है कि अपने चचेरे भाई-बहन से शादी करने से आपका परिवार स्वस्थ रह सकता है। यह अपने आप में बहुत चौंकाने वाली बात है क्योंकि इसका मतलब यह भी है कि आपके बच्चों में जन्म दोष होने की संभावना अधिक है।

कॉन्डोम के बिना सेक्स कैसे करें?

प्यार एवं रिश्ते
पकड़े गए जनाब! अप्रैल फूल दिवस की बधाई! सुनिए! बिना सेफ्टी के कोई सेक्स आनंदमयी नहीं हो सकता! तो ऐसे तरीको को ढूंढना बंद कीजिये! उसकी जगह कन्डोम के साथ कैसे हो प्लेज़र, उसकी टिप्स और आर्टिकल्स नीचे पढ़िए।

लोक सभा ने पारित किया भारत का नया एबॉर्शन कानून

गर्भ निरोध
भारत में गर्भ समापन 1971 से ही कानूनी रूप से मान्य है, लेकिन इसके साथ कई तरह की शर्तें भी जुड़ी हुई हैं꠰ अब 2021 में कानून बदलने वाला है जिसमे अबॉरशन से जुडी कुछ शर्तों में कटौती होगी꠰ आइये देखते हैं कि ये नए बदलाव क्या हैं?

गर्भनिरोधक: पांच मुख्य तथ्य

सुरक्षित सेक्स
यह विषय इतना विविधता भरा है कि वियना शहर ने इसके ऊपर एक संग्रहालय ही बना दिया है, जहाँ इस विषय से जुडा काफी सामग्री है| वैसे आपको कंडोम के बारे में बात करना भले ही अच्छा ना लगे, लेकिन यहां आकर आप इसके बारे में सोचने जरुर लगेंगे। हमारी साझेदार और परिवार नियोजन प्रदाता कम्पनी DKT द्वारा जारी इससे जुड़े पाँच मुख्य तथ्य-