Love Matters India

All stories

'डॉक्टर मुझे गलत तो नहीं समझेगा क्यूंकि मेरी शादी नहीं हुई?'

गर्भावस्था
अगर आपको कल गर्भ समापन/अबॉर्शन के लिए जाना पड़े, तो आपके दिमाग में सब से पहले क्या ख्याल आएगा? लव मैटर्स इंडिया ने यह सवाल भारत के कुछ युवाओं से पूछा। यहां जानिए उन्होंने क्या कहा …

लोक सभा ने पारित किया भारत का नया एबॉर्शन कानून

गर्भ निरोध
भारत में गर्भ समापन 1971 से ही कानूनी रूप से मान्य है, लेकिन इसके साथ कई तरह की शर्तें भी जुड़ी हुई हैं꠰ इस कानून में बदलाव किया जाने वाला है꠰ आइये देखते हैं कि ये होने वाले बदलाव क्या हैं?

किसी ने तुम्हे वहां देख लिया होता तो?

गर्भावस्था
'तुम्हारा दिमाग तो ठीक है?' नामित ने गुस्से में चिल्लाते हुए कहा, जब उसे पता चला कि रिद्धिअपनी दोस्त श्वेता के साथ उसके गर्भपात में उसका साथ देने जा रही हैI रिद्धि को समझ नहीं आ रहा था क्या करे - अपनी सबसे अच्छे दोस्त की मदद करें या अपने बॉयफ्रेंड की सुने? आप क्या करेंगे? - क्या दोगे साथ?

अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए मैने एबॉर्शन को चुना।

गर्भावस्था
‘खानदान का चिराग’ देने के परिवार के दबाव के विरुद्ध जाकर मालिनी ने अपने अनचाहे गर्भ का एबॉर्शन करने का फैसला किया- अपनी बेटी के बेहतर भविष्य के लिए।

'मुझे असहज सवालों का जवाब देना था'

गर्भवती होने के बारे में अनिश्चितता
यह विडियो लव मैटर्स के विश्वव्यापी अभियान "Step Into Our Stories, Step Into Our Shoes" का हिस्सा है जिसके द्वारा हमने अपने भागीदार WGNRR के साथ मिलकर गर्भपात की सुरक्षित और वैद्य सेवाएं उपलब्ध कराने की एक मुहिम की शुरुआत की हैI

लेस्बियन सेक्स के बारे में 5 मुख्य तथ्य

लैंगिक अभिविन्यास/लैंगिक-रुझान
समलैंगिक महिलाओं के यौन संबंधों के बारे में बहुत सी गलत धारणाएं प्रचलित हैंI तो क्या है सच? हमसे जुड़े और जानें!

जून का महीना क्यों है खास?

यौन विभिन्नता
जून पूरी दुनिया में प्राइड मंथ के रूप में मनाया जाता हैं। यह महीना हैं खुशियों का, एकता का और धरती को इंद्रधनुषी रंगो से भरने का। क्या आपने कभी सोचा है कि इसका मतलब क्या है और इसकी शुरूआत कैसे हुई? आइए जानते हैं।

सेक्स के साथ पर्यावरण सरंक्षण भी

सेक्स करना
क्या सेक्स से पर्यावरण पर कोई भी प्रभाव पड़ सकता है? जी हां! यदि आपको सेक्स और पर्यावरण दोनों से प्यार है, तो इस पृथ्वी दिवस पर हमारे ईको फ्रेंडली सुझावों पर एक नज़र ज़रुर डालें।

'वह पूरे दिन घर पर रहता है तो... '

प्यार एवं रिश्ते
दुनिया भर में COVID-19 से जुड़े लॉकडाउन के दौरान घरेलू हिंसा में बढ़ोतरी देखी गई। भारत में भी इसकी संख्या काफी बढ़ी। लव मैटर्स इंडिया लाया हैं इंडिया के लॉकडाउन से जुड़ी ऐसी ही कुछ कहानियाँ।

कॉपर-टी क्या है?

गर्भ निरोध
कॉपर-टी आईयूडी, जिसे अक्सर 'मल्टीलोड' नाम से बेचा जाता है, एक गैर-हार्मोनल जन्म नियंत्रण उपकरण है जो आपके बच्चेदानी में डाला जाता है। यह तांबे के तार में लपेटा हुआ टी (T) के आकार का एक प्लास्टिक का टुकड़ा होता है। यही कारण है कि कुछ लोग इसे 'कॉइल' कहते हैं।

कॉन्डम- यह क्या है?

गर्भ निरोध
कॉन्डम रबर का बना एक खोल होता है जो पेनिस के ऊपर फिट हो जाता है और स्पर्म को वेजाइना में जाने से रोकता है। यह सेक्स करते समय यौन संचारित रोगों को फैलने से रोकने में मदद करता है और गर्भावस्था को भी रोकता है।

ओवुलेशन कैलेंडर - ओवुलेशन का कैसे पता करें?

हमारा शरीर
यदि आप ओवुलेशन के समय के आसपास किसी पुरुष के साथ सेक्स करती हैं, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। यदि आप गर्भावस्था से बचना चाहते हैं, तो ओवुलेशन के समय असुरक्षित संभोग न करें।