dandiya and love
Shutterstock/India Picture

क्या आप भी 'लवयात्री' हैं?

द्वारा Sarah अक्टूबर 16, 05:37 बजे
इस समय नवरात्रि की छुट्टियाँ चल रही हैं और हर तरफ गरबा और डांडिया की धूम है। लगभग हर कोई पूरी रात गरबा पार्टियों में नाच गाने का आनंद ले रहा होता हैI क्या ऐसे माहौल में आप भी रोमांटिक मूड में आ जाते हैं? आइये विज्ञान की मदद से जानें ऐसा क्यों होता है।

छुट्टियों में ज़्यादा सेक्स

दुनिया भर में, साल के कुछ महीनों में सबसे ज्यादा बच्चे पैदा होते हैं। क्या इसके पीछे यह कारण है कि कि साल के कुछ ख़ास महीनों में लोग अधिक प्यार के मूड में होते हैं?

जैविक सिद्धांत के अनुसार साल के कुछ महीनों में, ख़ासतौर पर सर्दियों के मौसम में लोग रजाइयों में ज़्यादा समय बिताते हैं और ज़्यादा सेक्स करते हैं। जबकि सांस्कृतिक सिद्धांत माने वाले यह तर्क देते है कि अपने देश में मनाई जाने वाली त्यौहारों की छुट्टियों के दौरान लोग ज्यादा उत्तेजित रहते हैं और ज़्यादा सेक्स करते हैं।

इन दोनों ही मामलों में ठीक 9 महीनों बाद जन्म लेने वाले बच्चों की संख्या में बहुत बढ़ोतरी दर्ज की गयी है। लेकिन इन सिद्धांतों की पुष्टि करना थोड़ा कठिन था क्योंकि ज़्यादातर देशों में पैदा होने वाले बच्चों का जन्म दर उपलब्ध नहीं था।

सामूहिक मूड

लेकिन इंटरनेट और शोधकर्ताओं की अंतरराष्ट्रीय टीम की मदद से अब एक सिद्धांत को सही करार दिया जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने 2004 से 2014 के बीच 130 देशों से जानकारी इकट्ठी कीशोधकर्ताओं ने इन वर्षों के बीच प्रत्येक देश में गूगल पर सर्च किये गये सेक्सया इससे संबंधित शब्द और ट्विटर पोस्ट से जुड़े आंकड़ें इकठ्ठा किये। इन आंकड़ों का अध्ययन करने के बाद शोधकर्ताओं को यह समझने में मदद मिली कि साल के एक विशेष समय में ज्यादातर लोग क्या महसूस करते हैं। शोधकर्ताओं ने इसे सामूहिक मूडनाम दिया।

गूगल सर्च से यह पता चला है कि दुनिया भर के लोग किसी ख़ास मौसम की बजाय छुट्टियों के दौरान सेक्स करना ज़्यादा पसंद करते हैं। हालांकि इसमें शोधकर्ताओं ने नवरात्रि का ज़िक्र नहीं किया लेकिन कुछ रिपोर्टों की मानें तो नवरात्रि के दौरान भी कंडोम की बिक्री काफ़ी बढ़ जाती है।

त्योहारों के समय सुकून ज़्यादा रहता है

त्योहारों में खूब सेक्स करने का मतलब है कि ठीक 9 महीनों बाद खूब सारे बच्चे पैदा होंगेI इस तरह शोध से पता चलता है कि मौसम में बदलाव की अपेक्षा हमारी संस्कृति के कारण दुनियाभर में बच्चों को जन्म दर बढ़ रहा है।

छुट्टियों के दौरान ज्यादातर लोग प्यार के मूड में क्यों होते हैंअब यहाँ हम परिवार और धार्मिक छुट्टियों के बारे में बात कर रहे हैंI देखा जाये तो अधिकतर लोग इसे सेक्स से न अजोड़ पाएंI लेकिन सात देशों के ट्विटर पोस्ट से पता चला है कि साल में पड़ने वाले धार्मिक त्यौहारों के दौरान लोग ज्यादा खुश, शांत और सुरक्षित स्थिति में रहते हैं और शायद वही है कि वे अपने साथी के साथ ज़्यादा सेक्स करते हैंI

इसलिए यदि आप विशेषरुप से नवरात्रि के दौरान कामुक मूड में रहते हैं तो यह अच्छी बात है क्योंकि आप अकेले नहीं हैं जो ऐसा महसूस कर रहे हैंI बल्कि ऐसा सुखद अनुभव आप जैसे कई लोगों को होता है। यदि आप जून में पैदा हुए थे तो इसका मतलब है कि आपके माता पिता ने पिछले त्योहारों की छुट्टियों का काफ़ी अच्छे से इस्तेमाल कियाI

संदर्भ : ह्यूमन सेक्सुअल साइकिल आर ड्रिवेन बाई कल्चर एंड मैच कलेक्टिव मूड्स. साइंटिफिक रिपोर्ट (2017) 7:17973

*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आपके पास भी डांडिया नाईट से जुड़ी कोई लव स्टोरी है? नीचे कमेंट करिये या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें। यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

 

 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>