Online harassment
© Love Matters | Rita Lino

ऑनलाइन उत्पीड़न

ऑनलाइन उत्पीड़न का सीधा मतलब है कि इंटरनेट या सोशल मीडिया के माध्यम से दबाव डालना या धमकी मिलना। यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को आसानी से प्रभावित कर सकता है।

सेक्सुअल ट्रोलिंग / इंटरनेट ट्रोलिंग / ऑनलाइन ट्रोलिंग

ट्रोल एक ऐसा व्यक्ति है जो प्रतिक्रिया पाने के इरादे से इंटरनेट पर ऑनलाइन कम्युनिटी (जैसे फेसबुक समूह, फ़ोरम, चैट रूम, या ब्लॉग) में उकसाने वाले पोस्ट करता है जिससे लोग उत्तेजित होकर कोई प्रतिक्रया करेंI

ट्रोल द्वारा पोस्ट किया गया मैसेज जब यौन प्रकृति का होता है तब वह यौन ट्रोलिंग बन जाती है। उदाहरण के लिए : ट्विटर पर एक महिला को बलात्कार की धमकी मिलना। ट्रोलिंग भी उत्पीड़न का ही एक रूप है जबकि सेक्सुअल ट्रोलिंग वास्तव में ऑनलाइन यौन उत्पीड़न का एक रुप है।

एक ऑनलाइन या सोशल मीडिया ट्रोल वह है जो अन्य लोगों की प्रतिक्रिया पाने के लिए जानबूझकर कुछ विवादित पोस्ट करता है। उदाहरण के लिए: एक आदमी जो इंटरनेट पर महिलाओं को ढेर सारी नंगी तस्वीरे भेजता है, उसका इरादा उन महिलाओं का ध्यान अपनी तरफ़ लाना होता है। ऑनलाइन यौन उत्पीड़न के बारे में और जानने के लिए, यहां क्लिक करें।

सेक्स चैट के लिए मजबूर करना

ऑनलाइन चैट का अर्थ है इंटरनेट पर फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम आदि विभिन्न प्लेटफार्मों पर किसी भी तरह की बात करना। इसके माध्यम से लिखित संदेशों का दो लोगों के बीच तुरंत आदान प्रदान होता है। जब ये ऑनलाइन चैट यौन प्रकृति के विषयों पर होते हैं तो इन्हें सेक्स चैट कहा जाता है।
कभी-कभी, एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति को यह बोलकर ब्लैकमेल या उसके साथ जबरदस्ती सेक्स चैट कर सकता है कि वो उसकी निजी तस्वीरों और जानकारी  को औरों के साथ साझा कर देगाI

अंतरंग तस्वीरें / वीडियो साझा करना

सेक्सटिंग या अंतरंग चैट करते समय आप अपना आपा खोकर कुछ ऐसा कर बैठते जिससे आपको आगे चलकर पछतावा होI इसलिए जितना हो सके अजनबियों के साथ चैट करते समय अपने हार्मोन पर नियंत्रण रखेंI ऑनलाइन सेक्स तब होता है जब आप कामुक बातचीत करते हैं, एक दूसरे को वेबकैम पर देखते हैं, या हस्तमैथुन करते हैं।

हालांकि कपड़े उतारकर अपनी फोटो भेजते समय एहतियात बरतना बेहतर होगाI क्या पता कि सामने वाला व्यक्ति वो बातचीत रिकॉर्ड कर रहा हो? फिर पता नहीं कि वो उस रिकॉर्डिंग का क्या इस्तेमाल करेंI हो सकता है आपकी वो नग्न तस्वीर या वीडियो वो किसी पोर्न साईट पर डाल देI इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा कभी भी दिखाई न दे। ऐसे में आपकी फोटो या वीडियो को देखकर आपकी पहचान करना काफ़ी मुश्किल हो जाएगा।

यदि आप किसी व्यक्ति पर भरोसा करती हैं और उसके साथ दूरी वाले रिश्ते में हैं और अपने जीवन को सेक्सी बनाने के लिए उसे नंगी तस्वीरें भेजना चाहती हैं तो हम यह सुझाव देंगें कि आपको उसे भी अपना चेहरा दिखाने से बचना चाहिए। कोई भी ऐसी चीज़ साझा ना करें जो बाद में आपके ख़िलाफ़ इस्तेमाल की जा सके।

युवाओं की अधिकांश सेक्स वीडियो या तस्वीरें विभिन्न प्रकार की अश्लील वेबसाइटों पर अपलोड कर दी जाती हैं जिन्हें कोई भी कभी भी देख सकता है।

इसके अलावा, दूसरे व्यक्ति को ख़ुश करने के चक्कर में ऐसा कुछ भी ना करें जिसमें आप सहज नहीं हैं। इसके साथ ही किसी अजनबी या कोई ऐसा व्यक्ति जिस पर आपको भरोसा ना हो, उससे भी सावधानी बरतें। अपनी सीमा निर्धारित करें। कभी भी किसी के दबाव में आकर या उसे अपने प्यार का सबूत देने के लिए ऐसा कुछ ना करें, जिसका दुष्परिणाम हो सकता है। यदि आप अपनी बिना कपड़ों वाली तस्वीरें साझा करने में सहज नहीं हैं और आपका पार्टनर तस्वीरें भेजने के लिए आप पर दबाव डाल रहा है तो आपको अपने रिश्ते के बारे में एक बार फिर से सोचने की ज़रूरत है।

रिवेंज पोर्न / ब्लेकमेल करना 

रिवेंज पोर्न का अर्थ विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों या अश्लील वेबसाइटों पर किसी की सहमति के बिना पूर्व या नाराज़ रोमांटिक पार्टनर द्वारा उसकी अंतरंग तस्वीरों और वीडियो को प्रसारित करना है। सोशल मीडिया या पोर्न साइट्स पर एक बार तस्वीरें आने के बाद इन्हें लाखों लोग देखते हैं। रिवेंज पोर्न के बारे में अधिक जानने के लिए और इससे निपटने के लिए यहां पढ़ें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>