सेक्स और विज्ञान

शोधकर्ताओं हमेशा इन कारणों की खोज में लगे रहते हैं कि हम अजीब हरकतें क्यों करते हैंI यहां हम आपको सेक्स और विज्ञान से जुड़ी नवीनतम जानकारी के बारे में बताएँगे और समझायेंगेI

All stories

बिना सेक्स के ओर्गास्म: जानें कैसे

शरीर के कुछ अंगों को छूना जैसे- निप्पल, एनाल या माउथ ओर्गास्म तक ले जाने में बहुत सहायक होते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि बिना इन अंगों को छुए भी आप ओर्गास्म पा सकते हैं।

कसरत करते हुए यौन चरम आनंद - हुआ कभी आपको?

कुछ महिलाओं के लिए कसरत का सुखद दुष्प्रभाव हो सकता है। यह उन्हें ऑर्गेज्म का सुख दे सकता है। हाल ही में एक अमेरिकी अध्ययन में पाया गया कि व्यायाम के दौरान ओर्गास्म होना, कोई अजीब बात नहीं है।

पुरुषों में लिए गर्भ निरोध के क्या तरीके हैं?

क्या पुरुषों के लिए गर्भनिरोधक उपलब्ध हैं? यह विषय हमेशा चर्चा का केंद्र रहा है लेकिन अधिकांश लोगों को इस बारे में बेहद कम जानकारी होती है, तो चलिए इस बात पर नज़र डालते हैं कि पुरुष गर्भ निरोधकों के साथ चीजें कैसी हैं?

अपनी योनि को लेकर कॉन्फिडेंट लड़कियां सेक्स में ज़्यादा खुश?

जो महिलाएं अपनी योनि के बारे में आत्मविश्वास और सहज महसूस करती हैं, वे अधिक सेक्स करती हैं लेकिन योनि को लेकर आत्मविश्वास केवल आनंद या ऑर्गेज्म के बारे में नहीं है बल्कि यह आपका जीवन भी बचा सकता है।

जब सेक्स करते हुए लिंग खड़ा नहीं होता तो....

इरेक्शन की समस्या वाले सभी पुरुषों में से दो तिहाई का कहना है कि उन्हें ऑर्गेज्म तक पहुंचने में भी परेशानी होती है। हम आमतौर पर सोचते हैं कि केवल महिलाओं को ऑर्गेज्म में परेशानी होती है लेकिन अमेरिकी शोधकर्ताओं का कहना है कि इरेक्शन की समस्या वाले पुरुषों को अक्सर सेक्स के दौरान ऑर्गेज्म प्राप्त करने में मुश्किल होती है।

क्या मोटे होने से सेक्स लाइफ पर असर होता है?

क्या अधिक वजन होना आपकी हस्तमैथुन करने और पोर्न देखने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है? क्या इसका आपकी यौन इच्छा पर कोई प्रभाव पड़ता है, खासकर आपके किशोर अवस्था में? आइए जानें कि विज्ञान का क्या कहना है!

योनि और क्लिटोरिस के चरमसुख/ओर्गास्म में क्या है अंतर?

वेनेज़ुएला के सेक्सोलॉजिस्ट और मनोचिकित्सक डॉ रोमुलो अपोंटे के अनुसार, योनि में उत्तेजना के जरिए ऑर्गेज्म प्राप्त करने वाली महिलाओं को अपने पार्टनर पर खूब प्यार आता है।

भारत में सुरक्षित गर्भपात तक पहुंच अभी कोसों दूर

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, भारत में दो तिहाई गर्भपात अनधिकृत स्वास्थ्य सेवाओं द्वारा किए जाते हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ किरण कुर्तकोटी का कहना है कि आधिकारिक क्लीनिकों से महिलाएं मुफ्त, सुरक्षित गर्भपात करवा सकती हैं, लेकिन हमारे आसपास ऐसे क्लिनिक ही बहुत कम हैं।

कपल्स जो एक दुसरे को गले लगाते हैं, खुश रहते हैं!

अपने साथी के गले लगना /आलिंगनबद्ध होना अच्छा लगता है.....पर क्या यह वाकई आपके रिश्ते को सुधार सकता है? नए शोधों से, प्रेमियों के लिए आलिंगनबद्ध होने के फायदे पता चलते हैं।

सेक्स के बारे में बात करने वाले कपल ज्यादा ख़ुश रहते हैं

एक स्टडी में पाया गया है कि जो कपल सेक्स के बारे में बात करने में शर्माते नहीं हैं, उनकी रिलेशनशिप ज्यादा बेहतर होती है और वे एक-दूसरे के अधिक करीब होते हैं। इसके बावजूद भी शादीशुदा पुरुष और महिलाएं आमतौर पर सेक्स के बारे में बात करने से कतराते हैं।

पान मसाला स्पर्म के लिए हानिकारक हो सकता है

पान मसाला और इसका तम्बाकू, गुटखा ये सब स्पर्म के लिए जहरीले हो सकते हैं। भारत के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्यूपेशनल हेल्थ के वैज्ञानिकों के अनुसार प्रयोगशाला में जिन चूहों को पान मसाला खिलाया गया, उनके अंडकोष (टेस्टिकल) सिकुड़ गए। इसलिए अगली बार पान मसाला का पाउच खरीदने से पहले ज़रूर सोचें।

आहें भरते हुए बातें करना - कैसे बनती है आवाज़ सेक्सी?

गहरी सांसे लेते हुए या आहें भरते हुए बातें करना, आमतौर पर सेक्सी आवाज़ की निशानी मानी जाती है, फिर वो आवाज चाहे पुरुष की हो या महिला की। एक ब्रिटिश स्टडी के अनुसार, कुछ आवाजें हमें इसलिए सेक्सी लगती हैं क्योंकि उन्हें सुनकर हम बोलने वाले के लुक या रंग रूप का अंदाजा लगाने लगते हैं।