what to expect after unwanted 72
Shutterstock/V.S.Anandhakrishna/तस्वीर में व्यक्ति एक मॉडल है

आई -पिल या अनवांटेड 72 लेने के बाद क्या होता है?

द्वारा Arushi Chaudhary अप्रैल 15, 11:47 पूर्वान्ह
सारा और जय ने पहली बार सेक्स किया। बदकिस्मती से, कॉन्डोम फट गया था, जिसका पता उन्हें सेक्स के बाद ही चला। वे दोनों अनचाहे गर्भ के बारें में सोच कर घबरा रहे थे। एक सहेली की सलाह पर सारा ने अगले दिन आई-पिल ले ली।

मगर उसे पता नहीं कि था कि आगे क्या होगा उसके मन में बहुत से सवाल घूम रहे हैं। क्या आपके पास भी ऐसे कुछ सवाल हैं? तो आइये, इस विषय में हम नीचे जानकारी देंगे कि इमरजेंसी में ली गयी गर्भनिरोधक, जैसे कि आई-पिल या अनवांटेड-72, के बाद क्या होता है।

आपातकालीन गर्भनिरोधक किस प्रकार काम करती हैं ?

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली, जैसे कि आई-पिल और अनवांटेड-72, जिनको मॉर्निंग आफ्टर पिल्स के नाम से भी जाना जाता है, कृत्रिम हॉर्मोन्स से बनी होती हैं जो ओवुलेशन की क्रिया को धीमा कर देती है। यदि यह गोली लेने से पहले ओवुलेशन हो चुका हो, तो यह गोली स्पर्म द्वारा एग के फर्टिलाइज़ेशन (प्रेगनेंसी पहला स्टेप) को बाधित करती है।

क्या मुझे रक्तस्राव होना चाहिए?

हाँ, आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली लेने के बाद आपको रक्तस्राव हो सकता है, हालाँकि यह रक्तस्राव तत्काल ही शुरू नहीं होगा। आपको गोली लेने के 5 दिनों के अंदर धब्बे (स्पॉटिंग) या विड्रॉवल ब्लीडिंग हो सकती है।

माहवारी/पीरियड्स का क्या - क्या वह तुरंत ही हो जायेंगे या फिर देर होगी?

यह इस पर निर्भर करता है कि जब आपने गोली ली, तब आप अपने मासिक चक्र के कौन से चरण पर थीं। यदि यह पिल आपने अपने ओवुलेशन होने के बाद ली, तब आपका मासिक धर्म एक हफ़्ते के अंदर शुरू हो सकता है। 

यदि आपने यह पिल अपने नियमित मासिक धर्म के खत्म होने के बाद ली है, तो फिर आपकी माहवारी शुरू होने में 3 से 4 हफ़्ते लग सकते हैं। आई-पिल या अनवांटेड 72 आपके मासिक चक्र को बदल सकती है। कुछ विरली स्थितियों में आपका मासिक धर्म आपकी पिछली डेट से लगभग 1 हफ्ते तक भी विलंबित हो सकता है। हालाँकि, यह बहुत ही असाधारण है, परंतु यदि आपके मासिक धर्म में देर हो रही है तो प्रेगनेंसी टेस्ट करने की सलाह दी जाती है।

क्या आपातकालीन गर्भनिरोधक लेने के बाद भी आप गर्भवती हो सकती हैं ?

अन्य गर्भनिरोधक उपायों की तरह ही, आपातकालीन गर्भनिरोधक भी 100 % सुरक्षित नहीं होतीं। पहले 24 घंटों में लेने के बाद भी इन पिल्स का प्रभाव स्तर 87 से 90 % तक होता है। यदि इसे 72 घंटों के बाद लिया जाये तो यह प्रभाव 72 से 87% तक गिर जाता है। 

आप जितना देर से इस पिल को लेंगी, गर्भधारण को रोकने में यह उतनी की कम सक्षम होगी। इसके अलावा, यदि पिल लेने से पहले ही एग स्पर्म द्वारा फर्टिलाइज़ हो चुका है, तो फिर ऐसा भी हो सकता है कि यह बिलकुल काम ना करे , क्योंकि इसकी उपयोगिता सिर्फ गर्भधारण को रोकने के लिए है और गर्भपात करने के लिए नहीं।

मैंने यौन संबंध बनाने के 3 घंटे बाद अनवांटेड 72 ली क्या मैं अगले 72 घंटों में फिर से असुरक्षित यौन संबंध बना सकती हूँ ?

नहीं, अपातकालीन गर्भनिरोधक, फिर चाहे वह अनवांटेड 72 हो या आई-पिल हो, दोनों ही यौन संबंध बनाने के बाद ही काम करती हैं। इसका अर्थ यह है कि पिल लेने के बाद अगले 72 घंटों में असुरक्षित संबंध बनाने पर यह गर्भावस्था के खतरे को खत्म नहीं करती है। फिर भी यदि इस समय के अंदर आप असुरक्षित संबंध बनाते हैं, तो आपको गर्भधारण से बचने के लिए एक और पिल लेनी पड़ेगी। इससे बेहतर होगा कि आप कॉन्डोम का इस्तेमाल करें।

मेरी माहवारी को नियमित होने में कितना समय लगेगा?

आपकी माहवारी एक माह के अंदर नियमित हो जाएगी। हालाँकि, यह पिल आपके मासिक चक्र को बदल सकती है, इसका अर्थ यह है कि आपके नए मासिक धर्म की तारीख़ आपकी विड्रावल ब्लीडिंग के अनुसार नियत होगी ना कि पिछले मासिक धर्म के अनुसार।

आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली के दुष्प्रभाव क्या हो सकते हैं ?

इसके कोई भी गंभीर दुष्प्रभाव नहीं हैं, यदि आप आपातकालीन गर्भनिरोधक पिल को अंतिम विकल्प के रूप में लें और कभी कभी ही लें। हालाँकि कई महिलाओं को कुछ अल्पकालिक प्रभाव हो सकते हैं जैसे

  • पेट में मरोड़ 
  • कमर दर्द 
  • स्तनों और जांघों में तनाव 
  • जी मिचलाना 
  • सर दर्द 
  • कुछ स्थितियों में दस्त और उल्टी भी हो सकते हैं

किस परिस्थिति में मुझे आई-पिल या अनवांटेड 72 लेनी चाहिए?

यदि आपने असुरक्षित संभोग किया है, तब आपको आपातकालीन गर्भनिरोधक जल्दी से जल्दी लेनी चाहिए। इसके अतिरिक्त इस गोली का लेना सुझावित है यदि :

  • जिस कॉन्डोम का आप या आपका साथी इस्तेमाल कर रहे थे, वह संभोग के दौरान ही फ़ट गया हो 
  • आपने अपनी प्राथमिक सुरक्षा का ठीक प्रयोग नहीं किया 
  • आपने अपनी गर्भनिरोधक गोली 3 से ज़्यादा बार मिस की हो 
  • आपको संदेह है कि आपका गर्भनिरोधक टीका या इम्प्लांट अब प्रभावशाली नहीं रहा 
  • आपके साथी ने समय पर विद्ड्रॉ नहीं किया

दूसरी ओर इस पिल से बचना चाहिए यदि आप:

  • जानती हैं या आपको संदेह है कि आप गर्भवती हैं
  • आपको पिल के किसी भी घटक से कोई एलर्जी है 
  • पूर्व में में आपको हॉर्मोन आधारित दवाओं से दूर रहने की सलाह दी गयी है 
  • ऐसी कोई भी दवा ले रही हैं जो कि मॉर्निंग आफ्टर पिल के घटकों के साथ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती हैं इसके अंतर्गत अस्थमा की दवाएं, टुबर्क्युलोसिस, एचआईवी, एपिलेप्सी और एंटीबायोटिक्स जैसे रिफाब्यूटिन और रिफाम्पिसिन आदि आती हैं

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है, याद रखें कि आई-पिल या अनवांटेड 72 मुख्य गर्भनिरोधक तरीका नहीं है। यदि आप यौन सक्रिय (सेक्सुअली एक्टिव) हैं, तो आपको अपने ओबी/लेडी डॉक्टर से गर्भनिरोधक विकल्पों के विषय में सलाह लेनी चाहिए। कॉन्डोम इन सबमें सबसे सुरक्षित हैं, क्योंकि ना केवल यह अनचाहे गर्भधारण को रोकता है बल्कि यौन संक्रमण (सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज़) और बिमारियों से भी हमारी रक्षा करता है।

पहचान की रक्षा के लिए, तस्वीर में व्यक्ति एक मॉडल है और नाम बदल दिए गए हैं।

क्या आपके पास भी कोई कहानी है? हम से शेयर कीजिये।  कोई सवाल? नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें। हम Instagram, YouTube  और Twitter पे भी हैं!

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Suneeta bete is goli ko lene ke baad halki bleeding ho sakti hai, lekin pregnancy ke chances bahut kam ya na ke barabar rah jate hai. Agar aap sure hona chahtin hai toh chemist se liya gaya ek home pregnancy test kit se test le lijiye aur sthiti ko nischit klar lijiye. Unwanted ek emergency goli hai jo ki unsafe sex ke 72 ghanton ke andar hee lee jaati hai, lekin yeh mahila ke masik dharm par asar kar saktee hai. PLEASE in goliyon ko laparvahi se istemaal mat keejiye. Safe sex ke liye condom ka istemal kiya jaata hai naa ki emergency pills ka bete, yaha padhiye zara: https://lovematters.in/hi/resource/safe-sex https://lovematters.in/hi/birth-control/top-10-facts-about-emergency-contraceptive-pills Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>