Aunty Ji
Love Matters India

क्या ट्रांसजेंडर लोग गर्भधारण कर सकते हैं?

द्वारा Auntyji अगस्त 8, 12:51 बजे
क्या ट्रांसजेंडर लोग सेक्स कर सकते हैं और बच्चे पैदा कर सकते है? नीमा, 23, गुडगाँवI

आंटी जी कहती हैं- अरे बेटा, एक तो यह वैसे ही जटिल विषय है उस पर तूने सवाल भी इतना मुश्किल पूछ लिया है। आओ बताती हूँ ऐसा क्यों ?

सेक्स की बात पहले करते हैं

बेशक ट्रांसजेंडर लोग भी सेक्स कर सकते हैं। वे जितना चाहें, जिसके साथ चाहें उसके साथ सहमती से सेक्स कर सकते हैं। यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह किस तरह का सेक्स, किसके साथ और कैसे करना चाहता है। वास्तव में सुरक्षित यौन संबंध बनाना सबसे अधिक महत्वपूर्ण होता है।

असली सवाल तो यह है कि वे गर्भधारण कर सकते हैं या नहीं?

शारीरिक रूप से तैयार होना

ट्रांसमेन (जो महिला से पुरुष में परिवर्तित हो गये हैं), जिनका अंडाशय एवं गर्भाशय बरकरार है, वे बच्चे पैदा कर सकते हैं, क्योंकि बच्चा पैदा करने के लिए उनकी शारीरिक संरचना उपयुक्त है। बड़ी बात यह है कि वे अपनी लैंगिक विभिन्नता की भावना से कैसे निपटेंगे क्योंकि यदि कोई व्यक्ति मर्द की तरह दिखता है और वह गर्भवती है तो हर जगह लोग उसे अजीब नज़रों से ही देखेंगे, आमतौर पर इसे गलत ही माना जाता है। इसके लिए तैयार होना बेहद जरूरी है। रिसर्च में पाया गया है कि जो ट्रांसजेंडर लोग गर्भधारण करते हैं उन्हें सामाजिक भेदभाव और कलंक का सामना करना पड़ता है।

ट्रांसवोमेन (जो पुरूष से स्त्री में परिवर्तित हुए हैं) बच्चे पैदा नहीं कर सकते हैं क्योंकि उनके पास ना तो वैसी शारीरिक संरचना होती है और ना ही उनके शरीर में जरूरी हार्मोन बनते हैं। ऐसा माना जा रहा है कि चिकित्सा विज्ञान तेजी से प्रगति कर रहा है और निकट भविष्य में यह संभव हो सकता है।

पेचीदा मामला

एक बात समझ लो बेटा जी कि यदि ट्रांसजेंडर व्यक्ति के हार्मोन में किसी भी तरह की अनियमितता हो या उसके साथ किसी तरह की सर्जिकल प्रक्रिया हो चुकी है तो ऐसे में उसके गर्भधारण करने की संभावना काफ़ी कम हो जाती है। यदि किसी भी वजह से  शुक्राणु या अंडे बनने की प्रक्रिया बिगड़ती है तो गर्भधारण करने में बहुत मुश्किलें हो सकती हैं फिर चाहे आप महिला हों, पुरुष हों या ट्रांसजेंडर।

विभिन्न समाधान

बेटा जी तुम्हारी आंटी का मानना है कि ज़िंदगी में हमेशा कई विकल्प मौजूद होते हैं। ट्रांसजेंडर लोग भी बच्चे को गोद ले सकते हैं और इसके लिए उन्हें कोई मना भी नहीं कर सकता है। ट्रांसजेंडर होने का अच्छे या बुरे माता-पिता होने से कोई लेना देना नहीं है, इसके लिए तुम निश्चिंत रहो। हालांकि किसी भी सिंगल माता-पिता के लिए बच्चे को गोद लेना मुश्किल है और इस बारे में हम पहले भी चर्चा कर चुकें हैं - लेकिन ट्रांसजेंडर होने पर तो ये मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। फ़िर भी अगर तुमने तय कर ही लिया है और तुम इसके लिए तैयार हो तो अब ख़ुशख़बरी आने का इंतज़ार करो।

*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आपके पास भी इस विषय से जुड़ा कोई सवाल है? नीचे कमेंट करिये या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें। यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>