being an ally
© Love Matters | Rita Lino

लैंगिक विभिन्नता, लैंगिक समानता

गे, लेस्बियन और समलैंगिक समुदाय के लोगों के साथ होने वाले अन्याय और भेदभाव को समझने के लिए आपको इनकी ही तरह का होना जरूरी नहीं है। उनके प्रति आपका नज़रिया स्पष्ट हो सकता है लेकिन आपको उनके साथ और उनके समर्थन में खड़े होने की भी जरूरत है।

अगर आप खुद के लैंगिक अभिनवयास के बारे में क्या महसूस करते हैं, जब आप यह सोचना शुरू कर देंगे तो आपको यह समझने में बहुत आसानी होगी कि समलैंगिक भेदभाव का सामना करने वाले लोग कैसा महसूस करते हैं। समलैंगिक लोगों की कहानियों को खुले नज़रिये से सुनें और सीखने के अनुभव के रूप में उनके बारे में सोचें।

समलैंगिकों का समर्थन करने वालों को दूसरे लोगों को भी उस विषय में जागरूक करना चाहिए और समाज में उन्हें स्वीकार करने के विषय में शिक्षित करना चाहिए। आपको समलैंगिकों का महज एक कार्यकर्ता या समर्थक भर बनकर नहीं रह जाना है बल्कि अगर आपको पता चलता है कि कोई व्यक्ति समलैंगिक है तो आपको उसके साथ मित्रवत व्यवहार भी करना चाहिए।

मेरा दोस्त समलैंगिक है, उसके लिए मुझे क्या करना चाहिए?

क्या किसी व्यक्ति ने आपके पास आकर आपको यह बताया है कि वह समलैंगिक है? अगर आपसे किसी व्यक्ति ने अपने समलैंगिक होने के विषय में बताया हो  तो ऐसी स्थिति में वाकई में यह समझना बहुत मुश्किल सकता है कि जब कोई व्यक्ति आपके ऊपर भरोसा करके अपने समलैंगिक होने के बारे में बता रहा है तो आप उससे क्या कहें। लेकिन चिंता न करें और अपनी भावनाओं के प्रति पूरी तरह ईमानदार रहें।

क्या करें

सबसे पहले आपके ऊपर भरोसा करके अपने बारे में यह व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए उस व्यक्ति का धन्यवाद करें। उनकी गोपनीयता का सम्मान करें और इसे तुरंत दूसरों को ना बताएं। उन्हें अपने तरीके से लोगों के बीच इस बात को लाने में समय लगता है।

गे, लेस्बियन और द्विलैंगिक समुदाय के लोगों के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानने की कोशिश करें। अगर आप उनके बारे में अच्छे से समझेंगे और जानेंगे नहीं तो आपको उनकी सहायता करने में कठिनाई होगी। अगर दूसरे लोगों को भी किसी व्यक्ति के समलैंगिक होने के बारे में पता चलता है तो उनका सहयोग करना चाहिए।

क्या ना करें

समलैंगिकों के साथ अपने व्यवहार में परिवर्तन लाएं और उनके साथ एक इंसान की तरह बर्ताव करें। वे जैसे कल थे वैसे ही आज भी हैं।

उनके समलैंगिक होने के बारे में पता चलने पर उनके प्रति अपना खराब नजरिया न रखें। उन्हें समझने की कोशिश करें। उन्होंने अपने लिए समलैंगिकता का चुनाव उसी तरह से नहीं किया है जिस तरह से आपने विषम लैंगिकता का किया है।

वे बस उसी तरह हैं जिस तरह से आप हैं। उन्हें कुछ गलत कहने से पहले सोच लें। हो सकता है कि आपको थोड़ा आश्चर्य हो कि क्या कहें लेकिन आप मान लें कि आप सीख रहे हैं। पूरी तरह से ईमानदार रहें और उन्हें बताएं कि आप उन्हें समझने की कोशिश कर रहे हैं। अपनी भावनाओं को उनके साथ जुड़ने दें और उन्हें एहसास दिलाएं कि आप उनकी मदद करेंगे।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>