viagra, shilajit for sex
Shutterstock/ DewDrops Images/ चित्र में व्यक्ति मॉडल हैं

बेहतर सेक्स के लिए दवाएँ / जड़ी-बूटी?

द्वारा Harish P सितम्बर 10, 01:35 बजे
आप सभी ने वियाग्रा जैसी गोलियों के बारे में सुना होगा जो सेक्स का समय बढ़ा देती है, या हमारे देसी जड़ी बूटी शिलाजीत के बारे में जो 'मरदाना ताकत' बढ़ाती है। लेकिन कभी आपने सोचा है कि ये सेक्स परफ़ॉर्मेंस बढ़ाने वाली चीज़ें कितनी सेफ़ हैं? आपको उन्हें लेना चाहिए या नहीं? लव मैटर्स इन सभी सवालों का जवाब लेकर हाज़िर है।

सेक्स परफ़ॉर्मेंस बढ़ाने वाले चीज़ें क्या हैं

सेक्स परफ़ॉर्मेंस की दिक्कत बहुत आम है और इस पर बिना किसी शर्म के बात होनी चाहिए। शीघ्रपतन (बहुत जल्दी क्लाइमेक्स), सेक्सुअल तनाव, पुरुषों में कम प्रजनन क्षमता (यानी कम शुक्राणुओं की संख्या), हार्मोनल असंतुलन, लिंग दोष (सेक्स के दौरान पेनिस का सीधा खड़ा न हो पाना) या सेक्स इच्छा की कमी आदि जैसी दिक्कतें बहुत आम हैं। वे विभिन्न शारीरिक कमी / तनाव के कारण पैदा हो सकती हैं।

वे सभी केमिकल या हर्बल प्रोडक्ट सेक्स परफ़ॉर्मेंस बढ़ाने वाली चीज़ें हैं ताकि सेक्स लाइफ़ का और मज़ा लिया जा सके।   

बाजार में

बाज़ार में मिलने वाली कई लोकप्रिय दवाओं में वियाग्रा शायद सबसे प्रसिद्ध दवा है जो पुरुषों में स्तंभन दोष (लिंग दोष) में मदद करती है। यह पेनिस में खून का बहाव बढ़ाता है ताकि वह जल्दी तन सके। सेक्स परफ़ॉर्मेंस् बढ़ाने के लिए स्प्रे भी मिलती है जैसे "क्लाईमैक्स" स्प्रे जो पेनिस को अधिक समय तक हार्ड और सेक्स को लंबा रखने में मदद करती है।

देसी सेक्स बूस्टर  

भारत में सबसे लोकप्रिय हर्बल सेक्स परफ़ॉर्मेंस एन्हांसर्स शिलाजीत है। यह अन्य कामों के बीच दिमाग के फ़ंक्शन को बढ़ाने और एनीमिया में भी मदद करता है। शिलाजीत को पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। यह स्पर्म की गतिशीलता (मॉटेलिटी) भी बढ़ाता है ताकि वह अंडे की ओर अच्छी तरह से जाए। एक अध्ययन से यह भी पता चलता है कि पुरुषों के टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर भी इसका पॉजिटिव प्रभाव होता है।

अन्य लोकप्रिय सेक्स एन्हांसर्स गोकशुरा हैं जो कामोत्तेजना (सेक्स इच्छा में बढ़ावा) बढ़ाने में काम करते हैं और साथ ही सीमेन की गिनती और लिबीडो और कपिकछु को बढ़ाते हैं जो टेस्टोस्टेरोन के स्तर में मदद करता है। इस तरह के हर्बल एन्हांसर्स को विभिन्न कंपनियों द्वारा अलग-अलग व्यावसायिक नामों से बेचा जाता है।

शर्तें लागू!

अधिकांश पैक किए गए एन्हांसर्स, जिनका ऊपर ज़िक्र किया गया है या इंपोर्टेड वाले; सिर्फ और सिर्फ  डॉक्टर की सलाह के साथ लेने पर ही सेफ होते हैं। बिना किसी डॉक्टर की सलाह के फार्मासिस्ट से गोलियां लेना भारत में जानकारी और चेतावनी की कमी के कारण आम है। लेकिन यह सही नहीं है। एक डॉक्टर यह पता लगाकर बताता है कि सेक्स परफ़ोर्मेंस की दिक्कत क्या है और वह कैसे ठीक होगा। 

उदाहरण के लिए, वियाग्रा के मामले में, डॉ के.के, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष अग्रवाल कहते हैं: “हम उन मामलों में दवा लिखते हैं जहाँ कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है। 20 रोगियों में से एक को दवा दी जाती है”।  

दवाओं के ऑप्शन के रूप में, डॉक्टर लाइफ़स्टाइल में बदलाव की सलाह दे सकते हैं। इनमें हमारे डाइट में अधिक जिंक और मैग्नीशियम शामिल करना, या सेक्स करने से पहले मास्टरबेशन करना (जो यह तय करेगा कि आप बहुत जल्दी क्लाइमेक्स तक नहीं पहुंचे), या स्टॉप-स्टार्ट तकनीक का प्रयोग करना शामिल है (जब आप क्लाइमेक्स पर पहुँचने की फीलिंग आते ही पेनिस के मूवमेंट को थोड़ी देर रोकते हैं)।

इसके अलावा देश भर में कई नीम-हकीम फैले हुए हैं जो सेक्स समस्याओं को तुरंत निबटाने का दावा करते हैं। ड्राइविंग के दौरान हम दीवारों पर ऐसे कई पोस्टर देखते हैं जहाँ  "गुप्त रोग" (यौन रोग), "लिंग की कमज़ोरी" (शिश्न की कमजोरी)आदि के इलाज करने वाले लोगों के फोन नंबर लिखे होते हैं। वे "मर्दाना ताक़त" (टेस्टोस्टेरोन / यौन सहनशक्ति / पुरुष प्रजनन क्षमता) को बेहतर बनाने का भी दावा करते हैं। लेकिन सरकार ने इनमें से कुछ नीम हकीमों  और "दवाखानों" के खिलाफ सख्त चेतावनी जारी की है जो उनके दावों की प्रामाणिकता और उनके प्रोडक्ट की सुरक्षा पर सवाल उठा रहे हैं। कुछ उदाहरण यहां देखे जा सकते हैं।

महिलाओं के लिए

पुरुषों के बनिस्पत महिलाओं के सेक्स परफ़ोर्मेंस को बढ़ाने वाले विज्ञापन कम होते हैं। लेकिन महिलाओं के लिए भी काफी दवाएँ उपलब्ध हैं।

 महिलाओं में कम सेक्स इच्छा के इलाज के लिए कभी-कभी वियाग्रा का उपयोग किया जाता है। एक अलग ड्रग फ़्लाबेनसेरिन (जिसे "अडाई" के रूप में जाना जाता है और "मादा वियाग्रा" के रूप में प्रसिद्ध है) को काफी विवादास्पद माना गया है और भारत में ड्रग अधिकारियों द्वारा दो बार खारिज कर दिया गया था। वियाग्रा के विपरीत जो शारीरिक स्तर (खून के बहाव ) पर सुधार करके काम करता है, "मादा वियाग्रा" दिमाग के केमिकल  पर काम करती है।

अश्वगंधा युक्त कुछ प्रोडक्ट  महिलाओं में सेक्स इच्छा में सुधार करने में मदद करते हैं। प्रेग्नेंसी के बाद गर्भाशय के सुधार या मेनोपॉज के बाद स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रोडक्ट  हैं। गोफुरा जैसी कामोत्तेजक दवाएं  (सेक्स इच्छा बढ़ाने वाली दवाएं) पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए काम कर सकती हैं।

पहचान की रक्षा के लिए, तस्वीर में व्यक्ति एक मॉडल है. 

 कोई सवाल? नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें। हम Instagram, YouTube  और Twitter. पे भी हैं! 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>