Man's hand grabbing sheet in orgasm
© Love Matters

लड़कों का चरम आनंद या आर्गैज़्म

जब लड़के वास्तव में उत्तेजित हो जाते हैं तो उन्हें आर्गैज़्म महसूस हो सकता है- अर्थात् उनका वीर्यपात हो जाता है।

जब आप यौन उत्तेजना महसूस करते हैं तो आपका लिंग कड़ा और सीधा हो जाता है। जब आपको चरम आनंद महसूस होता है तो आपकी मांसपेशियां संकुचित होती हैं और वीर्यपात होता है - वीर्य, पीले-सफेद रंग का एक तरल होता है जो लिंग से बाहर निकलता है। लड़के जब हस्तमैथुन करना शुरू करते हैं तो अपने-आप आर्गैज़्म महसूस कर लेते हैं।

सेक्स के दौरान जब किसी लड़के का वीर्यपात हेाता है तो वह आगे-पीछे हिलना बंद कर देते हैं। इस समय अक्सर हिलना बहुत संवेदनशील होता है। चरम आनंद महसूस करने के बाद लिंग-मुंड अधिक संवेदनशील होता है। यदि आप इसे छूएं, तो बहुत असहज महसूस हो सकता है। जबकि लड़कियां अपना चरम आनंद महसूस करने के बाद भी कुछ देर तक आगे-पीछे किया जाना अक्सर पसंद करती हैं।

संवेदनशील स्थान

वास्तव में आपका पूरा शरीर आपको आनंद दे सकता है। लेकिन कुछ स्थानों पर जब छूआ जाता है तो आपको अधिक आनंद आता है।

लड़कों में ये स्थान उनका लिंग, अंडकोष और खासकर लिंग-मुंड होते हैं। किंतु आपकी गर्दन, बाहें, छाती और नितंब भी संवेदनशील होते हैं। लड़कियों तथा लड़कों के शरीर के संवेदनशील स्थानों के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।
लड़कों के लिंग में अचानक भी तनाव आ सकता है। यह कोई शर्म की बात नहीं है। और यह इस बात का भी संकेत नहीं है कि तुरंत सेक्स करने का समय आ गया है।

बहुत जल्दी?
संभेाग करने के दौरान कभी-कभार कुछ लड़के बहुत जल्दी आर्गैज़्म महसूस कर सकते हैं। यह खीझ भरा हो सकता है, ऐसा होने पर लड़की हतोत्साहित और असंतुष्ट महसूस करती हैं और आप दोनों को लगता है कि यह सब बहुत जल्दी खत्म हो गया। चरम आनंद में देर करने के लिए

यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

ऽ सेक्स के दौरान बीच-बीच में थोड़ा रुक जाएं

ऽ अपना ध्यान सेक्स से हटाकर शरीर के दूसरे अंगों पर ले जाएं

ऽ सेक्स के अलावा किसी दूसरी चीज़ के बारे में सोचें

ऽ कुछ देर बाद अपना लिंग योनि से बाहर निकाल लें

ऽ अपने लिंग के निचले हिस्से को उंगलियों से ज़ोर से दबाएं

दूसरी बार चरम आनंद महसूस करना?

लड़के एक बार आर्गैज़्म महसूस करने के बाद तुरंत दुबारा ऐसा नहीं कर सकते हैं लेकिन लड़कियां ऐसा कर सकती हैं - चरम आनंद महसूस करने के 10-15 सेकेंड बाद लड़की की टिठनी फिर से सामान्य स्थिति में आ जाती है।

साथ-साथ चलना

क्या आपको लगता है कि आप अपनी महिला साथी से पहले चरम आनंद महसूस कर लेते है? यह पूरी तरह सामान्य बात है। अधिकांश लड़के, लड़कियों की तुलना में जल्दी चरम आनंद महसूस कर लेते हैं। एक-दूसरे के साथ-साथ चलने के लिए नीचे कुछ युक्तियां सुझाई गई हैं:
ऽ सेक्स करने में जल्दबाज़ी न करें, और अपने साथी से पूछें कि उन्हें क्या पसंद है।
ऽ उन्हें सहज होने का अवसर दें तो आप देखेंगे कि उन्हें आपका छूना अच्छा लगने लगेगा भले ही वो न भी सहला रहीं हों। उन्हें जताएं कि आपके द्वारा उन्हें सहलाए जाने पर उत्तेजित होता देखकर आप को भी यौन उत्तेजना महसूस होती है।

 

साथ-साथ आर्गैज़्म महसूस करना

क्या आप दोनों ने एक साथ आर्गैज़्म महसूस किया था? यदि ऐसा हुआ था, तो आप भाग्यशाली हैं! प्रायः एक साथ आर्गैज़्म महसूस करना इतना आसान नहीं होता है। जब आपको आर्गैज़्म महसूस होता है तो अक्सर आप अपने बारे में सोच रहे होते हैं अपने साथी के बारे में नहीं। इस बात पर बहुत अधिक ज़ोर न दें। यदि आप एक साथ आर्गैज़्म महसूस कर लेते हैं तो अच्छी बात है, लेकिन अपने साथी के बाद ऐसा होना भी बहुत रोमांचक होता है। आप अपने साथी पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और उन्हें  चरम आनंद महसूस करते हुए देखकर आनंद उठा सकते हैं।

सेक्स के बाद की यौन क्रिया

सेक्स करने के बाद एक-दूसरे के पास-पास लेटना, एक-दूसरे को बांहों में लेना, सहलाना और बातें करना अच्छा लगता है। खासकर कई लड़कियों को सेक्स के बाद की जाने वाली यौन क्रिया बहुत ज़रूरी लगती है।

Comments
Add new comment

Comment

  • Allowed HTML tags: <a href hreflang>