partner
Shutterstock/India Picture

क्या आप मुश्किलों में साथ देने वाले पार्टनर हैं?

द्वारा Sarah जुलाई 2, 03:17 बजे
आपकी गर्लफ्रेंड ऑफिस में इस समय बहुत तनाव भरे दौर से गुज़र रही है। आप उनकी समस्या को सुनते हैं और अपनी सलाह से उन्हें इस बुरे दौर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। शोधकर्ता इसे "लेबर ऑफ़ लव” कहते हैं। आइये जानते हैं कि कैसे प्यार में किया गया यह परिश्रम आपके रिश्ते को बना या बिगाड़ सकता है।

भावनात्मक सहारा 

आपकी गर्लफ्रेंड का बॉस उनसे ऑफिस में बहुत काम करवा रहा हैI जब वह घर आती हैं तो पूरी तरह तनाव में रहती हैं और इस वजह से हर समय उनका मूड खराब रहता है। वो इस परिस्थिति से बाहर निकलना चाहती हैं लेकिन उन्हें कोई समाधान नज़र नहीं आता है। आप को उनकी बात सुनकर समझना चाहिए कि ऐसा क्या है जिससे वो हमेशा तनावग्रस्त रहती हैंI

 आपका ऐसे समय में उनकी मदद करने को शोधकर्ताओं ने इमोशन वर्कया भावनात्मक सहारे का नाम दिया हैI वास्तव में होता क्या है कि जब आप उनकी बात तसल्लीपूर्वक सुनते हैं और उन्हें अपनी भड़ास निकालने का मौक़ा देते हैं तो उन्हें परिस्थितियों से लड़ने के लिए अतिरिक्त बल मिलता हैI आप उन्हें कोई समाधान दें तो उससे तो कुछ हो ही नहीं सकता लेकिन आपका केवल यह कहना भी कि "आप समझ सकते हैं कि वो किस दौर से गुज़र रही हैं", भी रामबाण से कम कारगर नहीं होगाI

आपके लिए भी अच्छा है

लेबर ऑफ़ लव  आपके लिए भी उतना ही मददगार हो सकता है जितना कि आपके पार्टनर के लिए। हाल ही में 2000 हेट्रोसेक्सुअल जोड़ों पर किये एक अध्ययन ने भी इस बात की पुष्टि की है।

इस अध्ययन में प्रतिभागियों से पूछा गया कि उन्होंने अपने पार्टनर को भावनात्मक रुप से कैसे सहारा दिया। उनसे इस बारे में सवाल पूछे गये कि अपने पार्टनर के तनावपूर्ण दौर में उन्होंने किस तरह मदद की। शोधकर्ताओं ने अलग अलग भावनात्मक पहलुओं से जुड़े सवाल पूछे जैसे कि आप अपने पार्टनर से किस हद तक अपने विचार और राज़ साझा करते हैं और लड़ाई होने के बाद उन्हें ठीक से समझने के लिए आप उनकी पूरी बात सुनते भी हैं या नहीं।

शोधकर्ता यह जानना चाहते थे कि भावनात्मक रुप से किया गया यह कार्य दोनों साथियों और उनके बीच के रिश्ते को कैसे प्रभावित करता है।

देने की इच्छा 

शोधकर्ताओं ने जाना कि अपने साथी  की भावनात्मक रुप से मदद करने का प्रयास वास्तव में आपको अपने रिश्ते में ख़ुश रखता है। आप सोच रहे होंगे कि एक ऐसा कार्य जो काफ़ी पेचीदा और लंबा हो सकता है और जिसके लिए आपको मानसिक स्तर पर भी खासे प्रयास करने पड़ सकते हों आपको अपने रिश्ते में संतुष्ट कैसे रख सकता है?

शोधकर्ता कहते हैं कि यह त्याग से जुड़ा हो सकता हैI ऐसे लोग जो अपने पार्टनर को कुछ फायदा पहुंचाने या खुश रखने की भावना रखते हैं अपने रिश्ते में खुश रहते हैं और उनके अंदर मौजूद यह भावनाएं, नकारात्मक पहलुओं पर भारी पड़ सकती हैं।

अध्ययन के अनुसार, हालांकि यह बात पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सच है, लेकिन जब बात भावनात्मक कार्यों के प्रभाव और आपसी रिश्ते में आपका पार्टनर कैसे खुश है इस पर आती है तो पुरुषों और महिलाओं के बीच इसमें कुछ अंतर पाया गयाI

कौन ज़्यादा ख़ुश?

जब एक महिला अपने पार्टनर की भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए समय देती है तो वे अपने रिश्ते के प्रति अच्छा महसूस करती हैं जबकि इसके ठीक विपरीत पुरुषों के मामले में हमेशा ऐसा नहीं होता है। 

शोधकर्ताओं का कहना है कि इसका कारण हमारे समाज में प्रचलित रूढ़िवादी सोच है जिसके अनुसार महिलाएं ही रिश्तों में भावनात्मक रुप से सहारा देती हैं। अगर बात सच में यही है तो यह समझना ज़्यादा आसान हो जाता है कि क्यों एक रिश्ते में दोनों साथी खुश होते हैं जबकि त्याग और बलिदान केवल एक साथी, यानी कि महिला, ही कर रहा होता हैI

लेकिन जब एक लड़का अपनी महिला साथी को भावनात्मक रुप से सहारा देता है तो यह निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता कि वो महिला अपने रिश्ते को लेकर अच्छा महसूस कर रही होगी, यह थोड़ा पेचीदा हैI शोध से पता चला है कि जब एक ऐसा पुरुष जो अपनी मान्यताओं के लिए खड़ा होता है और रूढ़िवादी सोच में विश्वास नहीं रखता, भावनात्मक रूप से अपने साथी के लिए मददगार होता है तो इस बात का इस पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है कि उसकी महिला साथी उन दोनों के रिश्ते के भविष्य को लेकर क्या सोच रखती हैI

सन्दर्भ : अ लेबर ऑफ़ लव? इमोशन वर्क इन इंटिमेट रिलेशनशिप्सI जॉर्नल ऑफ़ सोशल एंड  पर्सनल रिलेशनशिप्सI (8 फ़रवरी 2018 को ऑनलाइन प्रकाशित)

गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आप अपने पार्टनर की परेशानियों को हल करने में मदद करते हैं? हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें। यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>