Aunty ji
Love Matters India

क्या समलैंगिक जोड़े बच्चे गोद ले सकते हैं?

द्वारा Auntyji जुलाई 20, 08:50 बजे
मैं एक समलैंगिक पुरुष हूँ। मैं शादी नहीं कर सकता लेकिन मुझे बच्चे पसंद हैं? क्या मैं बच्चे गोद ले सकता हूँ? कदम, 26 वर्ष, दार्जलिंग

इतना आसान भी नहीं

आपको बच्चों से प्यार है और आप समलैगिंक हैं तो भी आप उसी तरह बच्चे गोद ले सकते हैं जैसे सिंगल पैरेंट गोद लेते हैं। आपकी लैंगिक पहचान से किसी को कोई मतलब नहीं होना चाहिए। यह बात समलैंगिक पुरुष या किसी लेस्बियन महिला पर भी लागू होती है। लेकिन क्या सच में यह सब इतना आसान है? -नहींI जब आप समलैंगिक हो तब तो और ज्यादा मुश्किल है।

अच्छा है कि आप किसी महिला से शादी करके बच्चे गोद लेने जैसी फालतू की बातों पर ध्यान नहीं दे रहें हैं I ऐसा करने की कोई ज़रुरत भी नहीं क्यूंकि आप बिना शादी किये भी कानूनी तौर पर बच्चा गोद ले सकते हैंI  

समाज के सवाल

चलिए उन बातों पर ध्यान देते हैं जो पेचीदा हो सकती हैंI तब क्या होगा जब आपकी लैंगिक पहचान सामने आएगी? क्या इससे कुछ मदद मिलेगी या और मुश्किलें बढ़ जाएंगी? बेशक आपको कई ऐसे लोग मिलेंगे जिन्हें सिंगल पैरेंट जैसे शब्द समझ ही नहीं आते हैं और वे आपकी लैगिक पहचान को भी स्वीकार नहीं कर सकते। क्या यह भी एक रुकावट हो सकती है? बिल्कुल! और इसे संभालना बहुत मुश्किल है।

 क्या आपने किसी दुसरे रास्ते के बारे में सोचा है? निश्चित तौर पर आप कब शादी करेंगे" जैसे प्रश्न पूछे जाएंगे। हो सकता है आपके द्वारा अच्छी तरह से सोचनेे के आधार पर लिया गया शादी ना करने का निर्णयपरिवार और पितृत्व की पारम्परिक अवधारणा के अनुरूप ना हो। फ़िर आप इन सबसे कैसे निपटेंगे ?

सोच-समझ कर निर्णय लेना

बेहतर होगा कि आप पहले इस बारे में बारीकी से सोच विचार कर लें कि आप अपने और अपने परिवार के आगे आने वाले सवालों का सामना करने के लिए तैयार हैं भी या नहीं? कदम बेटा, समलैगिक होना या ना होना तो दूर की बात है  पहले तो अकेले बच्चा पालना ही बहुत मुश्किल काम है, इसके लिए बहुत समझदारी चाहिए। उसके बाद जाकर यह लैंगिक पहचान वाली बात आती है।

मैं यह भी तुझे याद दिलाना चाहती हूँ कि आप अभी सिर्फ़ 26 साल के हैं। आप आगे पढ़ना भी चाहेंगे, घूमना भी चाहेंगे, अपनी पसंद के पुरुष के साथ शादी भी करना चाहेंगे - ऐसे में आप एक बच्चा कैसे संभालेंगे? आप खुद को कैसे संभालेंगे? आपका परिवार इन सबका सामना कैसे करेगा?  

मैं उम्मीद करती हूँ कि आपके परिवार वालो को आपके समलैंगिक होने की जानकारी है और आपके साथ-साथ ये बच्चा उनकी भी जिम्मेदारी हैI जैसे कि कल को अगर उनसे कोई पड़ोसी आकर पूछता है कि ये किसका बच्चा हैया कदम के साथ पत्नी नहीं है तो ये बच्चा क्यों हैं? तो क्या वे इन सब सवालों के जवाब देने के लिए तैयार हैं? क्या आप, या आपका बच्चा इन सवालों के जवाब दे पायेंगे?

बच्चों का खेल नहीं

मैंने एक बात महसूस की है बेटा कि बच्चे पालना सच में बड़े लोगों का काम है, यह बच्चों का खेल नहीं है। इसलिए पहले अच्छे से इस बारे में सोच लो कि आपको ये बच्चा क्यों चाहिए और आप इसका पालन पोषण कैसे करोगे। देखो मेरा तो यही सुझाव है कि आप पहले आराम से प्लानिंग करिये और इसके लिए खुद को तैयार करिये। जल्दबाज़ी मी भावनाओं के वेग में आकर यह फैसला लेना गलत होगाI

*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आपके मन में भी बच्चा गोद लेने से संबंधित कोई सवाल है? हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें। यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>