joint family sex problems
Shutterstock/arun sambhu mishra

'वो चुपके से मेरे कमरे में आता है!'

जॉइन्ट फॅमिली में सेक्स के लिए समय और जगह ढूंढना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है! ऐसे में कपल्स सेक्स के लिए क्या करते हैं? लव मैटर्स इंडिया ने छह भारतीय जोड़ों से पूछा। क्या आपकी भी है कुछ ऐसी ही हालत?

पति सबसे छिपकर आते हैं कमरे में

मेरे ससुराल में सभी लोग छत पर खुले में सोते हैं। मेरे पति भी परिवार के साथ ही सोते हैं और मैं नीचे कमरे में रहती हूं। ऐसे में रात में पति के साथ संबंध बनाना मुमकिन नहीं हो पाता है। पति भोर में उठकर नीचे कमरे में आते हैं तब हम दोनों कुछ देर तक अंतरंग होते हैं। लेकिन पति को यह सोचकर डर लगता है कि यदि रोज़ रोज़  उठकर जाते हुए अगर किसी ने देख लिया तो उनका मज़ाक बनेगा। इसलिए हम रोज सेक्स नहीं कर पाते हैं। संयुक्त परिवार का थोड़ा असर तो यौन जीवन पर पड़ता ही है।

शीतल, 31 वर्ष, गृहिणी, बिहार

बहाने से भाई को बाहर भेज देता हूं

मैं किराए के एक कमरे में अपनी पत्नी और भाई के साथ रहता हूं। मेरा और मेरे भाई के ऑफिस जाने और आने का समय लगभग एक ही है। इसलिए सेक्स के लिए बहुत मुश्किल से समय मिल पाता है। पत्नी कई बार गुस्सा भी हो जाती है तो उसे ख़ुश करने के लिए कोई उपाय ढूंढना पड़ता है। 

भाई को किसी बहाने बाजार भेजता हूं फिर पत्नी के साथ सेक्स कर पाता हूं। लेकिन यह हमेशा संभव नहीं हो पाता है। संडे को जब मेरा भाई बाहर घूमने या फिर दोस्तों से मिलने चला जाता है तब उस कीमती समय में हम दोनों सेक्स कर पाते हैं।

हरीश, 35 वर्ष, सेल्समैन, मुंबई

कहीं कोई सुन ना ले, लगता है डर

मेरी अभी हाल ही में शादी हुई है। मेरे कमरे के एक तरफ मेरे बड़े भाई का कमरा और दूसरी तरफ मम्मी पापा का कमरा है। मेरी पत्नी को सेक्स के दौरान बहुत दर्द होता है और उसके मुंह से तेज आवाजें भी निकलती हैं। इसलिए सेक्स करने से पहले कई बार सोचना पड़ता है कि कहीं आवाज़ कमरे के बाहर तो नहीं जा रही। 

अगर मम्मी पापा ने सुन ली तो क्या होगा। बस यह सोचकर ही दिल बैठ जाता है। मुझे लगता है कि मेरी तरह और लोगों को भी संयुक्त परिवार में इस तरह की दिक्कत होती होगी। बस अपनी सेक्स लाइफ थोड़ी खराब हो जाती है।

राघव, 30 वर्ष, बैंक मैनेजर, पुणे

बिस्तर पर जाते ही नींद आने लगती है

मेरे ससुराल में कुल 14 लोगों का एक संयुक्त परिवार है। मैं घर की सबसे छोटी बहू हूं इसलिए काम और जिम्मेदारियां मेरे ऊपर सबसे ज़्यादा रहती हैं। सबके खाने पीने का टाइम अलग है इसलिए रात में सबको खाना खिलाकर अंत में खाती हूं और फिर सारे काम निपटा कर जब बेडरूम में जाती हूं तो इतनी थक गयी होती हूं कि मन करता है तुरंत सो जाऊँ। लेकिन मेरा इंतज़ार करते करते मेरे पति ही सो जाते हैं। 

रोज का यही किस्सा है। इसलिए हम रात में बहुत कम सेक्स कर पाते हैं। दिन में पति ऑफिस में होते हैं। संयुक्त परिवार में इस तरह की दिक्कतें तो होती ही हैं।

अर्पिता, 28 वर्ष, गृहिणी, हरियाणा

कोई दरवाज़ा ना खटखटा दे

मेरी पत्नी बहुत कामुक है और हमेशा सेक्स करना चाहती है। लेकिन हम संयुक्त परिवार में रहते हैं और सिर्फ़ रात में ही सेक्स कर पाते हैं। दिन में जब भी हम दोनों अंतरंग होने की कोशिश करते हैं तो मेरी मां या बड़ी बहन किसी काम को लेकर पत्नी को आवाज़ लगाती हैं या फिर कई बार कोई दरवाज़ा भी खटखटाने लगता है। 

अब इस कदर डर बैठ गया है कि जब हम दोनों दोपहर में कुछ खूबसूरत पल एक साथ बिताना चाहते हैं तो मन में कहीं ना कहीं ये जरूर रहता है कि कोई दरवाज़ा ना खटखटा दे।

विनीत अरोड़ा, 41 वर्ष, व्यवसायी, वाराणसी

गोपनीयता का ध्यान रखते हुए नाम बदल दिए गए हैं और फोटो में मॉडल् हैं। 

क्या आपने कभी संयुक्त परिवार में रहने के कारण यौन जीवन में कठिनाइयों का सामना किया है? हम से शेयर कीजिये।  कोई सवाल? नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
बेटे Oral sex के बारे में विस्तार से जानने के लिए नीचे दिया हुआ लिंक पढ़ लीजिये. और ओरल सेक्स में कोई समस्या नहीं होती यदि साफ़ सफाई का पुरा ध्यान रखा गया हो और इसमें दोनों partners की बराबर मर्ज़ी शामिल हो तो! और बेहतर होगा यदि condom का इस्तेमाल किया जाए, साथ ही क्योंकि मुख मैथुन का सबसे अहम पहलू है अत्यंत साफ़ सफाई दोनों partners इसका ध्यान रखिये. All the best बेटा, यहाँ पढ़िए: https://lovematters.in/hi/making-love/ways-to-make-love/oral-sex-top-five-facts https://lovematters.in/hi/making-love/ways-to-make-love/oral-sex-myths-busted यदि इस मुद्दे पर आप और गहरी चर्चा में जुड़ना चाहते हैं, तो हमारे डिस्कशन बोर्ड, " जस्ट पूछो" में ज़रूर शामिल हों. https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>