health tips for gay men
Shutterstock/Akhenaton Images

समलैंगिक पुरुषों के कामुक स्वास्थ्य और स्वच्छता से जुड़े कुछ सुझाव

द्वारा Utpal Gore जनवरी 16, 11:21 पूर्वान्ह
गुदा और मुख मैथुन वैसे तो कोई भी व्यक्ति कर सकता है लेकिन समलैंगिक और द्विलैंगिक पुरुष मुख मैथुन सबसे ज्यादा करते हैं। मुख या गुदा मैथुन करने की भी अपनी एक शैली होती है। यदि इसे सही तरीके से किया जाए तो गुदा मैथुन बेहद मज़ेदार हो सकता है लेकिन कई बार यह बेहद असुविधाजनक भी हो सकता है। लव मैटर्स इंडिया लेकर आया है जननांगों और गुदा को साफ़ रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझावI

अपने हाथों और खिलौनों को साफ़ रखें

अपने नाखूनों को छोटा रखें। गुदा मैथुन के दौरान जननांगों में उंगली या हाथों का प्रयोग करने से पहले इन्हें अच्छी तरह साफ़ कर लें। फिस्टिंग एक यौन क्रिया है जिसमें एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति की गुदा गुहा

को छूने की कोशिश करता है। नग्न हाथ या उंगलियों से फिस्टिंग नहीं करनी चाहिए। हमेशा साफ़ दस्ताने और लेटेक्स का इस्तेमाल करना चाहिए। यह सिर्फ़ दो व्यक्तियों को संक्रमण से ही सुरक्षित नहीं रखता बल्कि हाथों और उंगलियों की खुरदुरी सतह को चिकना बनाता है जिससे गुदा मैथुन का अनुभव भी सुखद होता है।

यदि आप गुदा मैथुन के दौरान खिलौनों का इस्तेमाल करते हैं तो पहले इन्हें अच्छी तरह साफ़ कर लें। इस्तेमाल से पहले और बाद में अपने हाथ और खिलौनों को पानी से धोना न भूलें।

सफ़ाई लेकिन सावधानी से

डाउचिंग एक अनिवार्य प्रक्रिया है जिसमें शरीर की आंतरिक गुहाओ की सफाई की जाती है, चाहे वह योनि हो या फिर गुदा। आजकल विभिन्न प्रकार के डाउच ऑनलाइन उपलब्ध हैं, लेकिन बल्ब डाउच का उपयोग करना सबसे आसान होता है। यदि आप एक से दो घंटे गुदा मैथुन करते हैं तो सफ़ाई के लिए बल्ब डाउच बेहतर है। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि रेक्टम या मलाशय की आंतरिक झिल्ली बेहद संवेदनशील होती है इसलिए अधिक डाउचिंग आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

पोंछना

एनल सेक्स के दौरान हमेशा इस बात का डर रहता है कि लिंग पर मल जैसा अवशिष्ट पदार्थ न लग जाए। इसलिए हमेशा बैग में बेबी वाइप रखना चाहिए और ज़रूरत पड़ने पर तुरंत बाहर से एनल कैविटी को पोंछना चाहिए। इससे न सिर्फ़ लिंग पर मल लगने का डर खत्म हो जाता है बल्कि गंध से भी छुटकारा मिल जाता है।

कंडोम लगाना

कंडोम न पहनने से आपको और आपके साथी को बीमारियों का ख़तरा हो सकता है। गुदा मैथुन के दौरान दूसरे पार्टनर को एसटीआई और एसटीडी होने की संभावना सबसे ज़्यादा होती है।

कभी भी एक के ऊपर दूसरा कंडोम नहीं पहनना चाहिए। इससे आपको अधिक सुरक्षा नहीं मिलती है बल्कि इससे इससे कंडोम फटने की संभावना बढ़ जाती है। इसी प्रकार हर बार गुदा मैथुन करते समय नए कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए।

धोना सुखाना

प्रतिदिन अपने जननांगों को हल्के साबुन या सिर्फ़ ठंडे पानी से धोएं। जिन पुरुषों का खतना नहीं हुआ है, उन्हें अपने लिंग की ऊपरी चमड़ी को हल्का सा पीछे खिसका कर लिंग के शीर्ष हिस्से की सफाई करनी चाहिए। यदि आप खेलते हैं या कोई भी ऐसा काम करते हैं जिसमें आपको अधिक पसीना होता है तो आपको तुरंत अपना अंडरवियर भी बदल लेना चाहिए। इससे संक्रमण होने की संभावना काफ़ी कम हो जाती है। हर बार जननांगों और गुदा के आसपास के क्षेत्र को धोने के बाद इसे अच्छी तरह सुखाएं।

बालों को शेव करें

शरीर के बालों की शेविंग करना लोगों को सबसे मुश्किल काम लगता है। दाढ़ी के अलावा जननांगो के बालों को भी हमेशा शेव करना चाहिए। जननांगो के बालों को बहुत अधिक घना न होने दें अन्यथा इसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं।

मुख मैथुन और स्वच्छता

ओरल सेक्स में चूमना, चाटना,चूसना और रगड़ना जैसी कई चीज़ें शामिल होती हैं। ओरल सेक्स करने से पहले और करने के बाद व्यक्ति को अपना मुंह अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए, विशेष रूप से तब जब आप एनस को उत्तेजित करने के लिए उसे अपने मुंह से रगड़ते हैं। यह ध्यान रखें कि यदि आप या आपके पार्टनर के मुंह की त्वचा कटी हो या घाव हो तो संक्रमण फैलने का ख़तरा और बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें: समलैंगिक, उभयलिंगी (और सभी महिलाओं) के यौन स्वास्थ्य से जुड़े मुख्य तथ्य


*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आप गुदा मैथुन से जुड़ा कोई और टिप्स बताना चाहते हैं? नीचे टिप्पणी करें या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें। यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।


 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Sandip bete Anal sex ya Guda Maithun ki jaankari ke liye yaha padh lijiye: https://lovematters.in/hi/making-love/ways-to-make-love/oral-sex-dos-and-donts https://lovematters.in/hi/making-love/ways-to-make-love/cunnilingus-the-ultimate-dos-and-donts https://lovematters.in/hi/making-love/ways-to-make-love/top-tips-for-the-best-blowjob Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>