ugly breakup
Shutterstock/Cornelius Krishna Tedjo/Persons in the photo are models.

कड़वे ब्रेकअप से बचने के लिए ये करें

हाल ही में हुए ब्रेकअप के बाद क्या आप अपने एक्स-पार्टनर से डर रहे हैं? डर है कि वह आपको धमकाएगा/ धमकाएगी या फिर आपकी निजी फोटो को लीक कर देगा/ देगी? हालाँकि ब्रेकअप या रिश्ते का टूटना कभी भी सुखद नहीं होता है, जब चीज़ें इतना बदसूरत मोड़ ले लेती हैं, तो उससे पैदा हुई नकारात्मकता आपको स्थायी नुक्सान पहुंचा सकती है। आपके साथ ऐसा ना हो, यह सुनिश्चित करने के लिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लाये हैं।

पता नहीं था कि ऐसा होगा 

सुशांत और प्रियल पिछले पांच साल से एक दूसरे के लिए समर्पित रिश्ते में बंधे थे। एक अनकहा तालमेल था काफी समय से दोनों के बीच, या कम से कम सुशांत तो ऐसा ही समझता था। जबकि दूसरी तरफ प्रियल को सुशांत का शक्की और कंट्रोलिंग स्वभाव बहुत घुटन भरा लगता था। जब एक नौकरी का अवसर की वजह से एक नए शहर में बसने का मौका आया तो प्रियल ने सोचा कि ज़िन्दगी का यह पन्ना वह कोरे कागज़ की तरह शुरू करेगी और उसने रिश्ते को खत्म करने का फैसला लिया। बहुत सी लड़ाइयां और रोज़ की बहस के बावजूद, सुशांत ने कभी नहीं सोचा था कि रिश्ता टूट ही जायेगा।

आखिरकार जब प्रियल ने अपना फैसला सुनाया, उसने खुद को एक कड़वे ब्रेकअप के बीच पाया। शुरुआत में आंसुओं की बरसात, चिल्लाने, गिड़गिड़ाने और रोने धोने से लेकर चोट पहुंचाने वाली पोस्ट में टैग किये जाने, नशे में की गयी फ़ोन कॉल्स और मेसेजेस की बाढ़, भद्दे तरीके से शर्मिंदा करना और यहाँ तक कि पीछा भी करना, उसने पूरा एक साल गुज़ारा इस रिश्ते के बदसूरती से टूटने की हर तकलीफ से जूझते हुए। इस झमेले की वजह से  उसके लिए नयी नौकरी को नए शहर में ताज़गी से शुरू करने के अनुभव का उत्साह ख़तम होता गया और  वह भावनात्मक रूप से इतनी ज़्यादा थक चुकी थी कि वह किसी नए रिश्ते में या सिर्फ डेट पर भी नहीं जाना चाहती थी। 

क्या आप या आपकी सहेलियां /दोस्त भी ऐसी ही किसी स्थिति का सामना कर चुके हैं? क्या कभी आपको लगा कि आप कुछ अलग कर सकते थे? आइये पता लगाते हैं।

बदसूरती से रिश्ता टूटने से कैसे बचा जाये?

जैसा कि कहा जाता है कि इलाज से बेहतर है कि बचाव किया जाये। तो इसलिए, ब्रेकअप की परेशानियों से बचने का सही तरीका है कि चीज़ों को एक ख़राब या बदसूरत अंजाम देने से बचा लिया जाये। हाँ यह सही है कि चोट तो लगेगी, दर्द भी होगा और दोनों तरफ गुस्सा भी होगा, पर अपने साथी के साथ नरमी से किनारा करने में चोट का दर्द थोड़ा कम हो सकता है। यदि आप अपने रिश्ते का अंत करना चाहते हैं, तो उसे जितना हो सके गरिमापूर्ण और सम्मानजनक बनाने के लिए कुछ टिप्स इस प्रकार हैं:

  • अकेले में बात करें: जब तक कि टाला ना जा सके - जैसे कि लॉन्ग डिस्टेंस रिश्ते में या फिर अगर आपको लगता है की आपका साथी हिंसात्मक या गाली गलौज पर उतर आएगा, तब तक आपको हमेशा अकेले में ही ब्रेकअप करना चाहिए। हाँ यह मुश्किल और बुरा लगने वाला हो सकता है, मगर आपको अपने साथी को सामने बैठ कर बातचीत का एक आखिरी मौका देना चाहिए।

 

  • सार्वजानिक रूप से यह ना करें: यदि आपके रिश्ते में कोई भी ऐसी बात नहीं है जिसकी वजह से आपकी सुरक्षा को खतरा हो, तो फिर सार्वजानिक जगहों पर ब्रेकअप करने से बचें। सार्वजानिक जगहों पर आप अपनी भावनाओं को खुल कर व्यक्त नहीं कर पाते हैं। और वही छूटी हुई बातें फिर अपने सबसे बुरे रूप में बाद में सामने आती हैं। कोई एकांत जगह चुनें जहाँ आप अपने ब्रेकअप के बारे में बातचीत कर पाएं। यदि आप अपने या अपने साथी के घर पर बात नहीं कर सकते हैं, तो किसी ऐसे दोस्त के घर मिलें जो आप दोनों को जानता हो या फिर पार्क में ऐसी जगह सैर करते हुए बात करें जहाँ ज़्यादा लोग ना हों।

 

  • अपनी भावनाओं को काबू में रखें: चाहे यह ब्रेकअप आप ही की तरफ से हो रहा हो, रिश्ते के टूटने पर बहुत ही तकलीफदेह और उथल-पुथल मचाने वाली भावनाएं जागती हैं। अपनी भावनाओं को अपने पर हावी ना होने दें, इसलिए भावनाओं को काबू में रखें। आरोपों और निंदा का पुलिंदा ना खोल दें, और सीन तो बिलकुल ही ना बनायें। इसके साथ साथ, अपने साथी को भी अपनी सफाई देने या अपने बारे में कुछ भी कहने का मौका दें- फिर चाहे वह गुस्सा हो या दर्द, उन्हें सुनें और उनके शब्दों को अपने पर ना लें।

 

  • आप उन्हें अच्छा महसूस नहीं करा सकते: जिस व्यक्ति से आप कभी प्यार करते थे उन्हें इस तरह से टूटते हुए और दर्द में डूबते हुए देखना आसान नहीं हो सकता। पर याद रखें, कि आप उन्हें अच्छा महसूस करवाने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं।यह भी याद रखें कि सिर्फ उनकी भावनाओं के कारण आप अपना निश्चय बदल नहीं सकते। सिर्फ इसलिए कि वे तकलीफ में हैं और आपसे यह कह रहे हैं कि वे आपकी कमी को कितना महसूस करेंगे की वजह से आपको दोबारा अपने निर्णय पर सोचने की ज़रुरत नहीं है। यदि आप वापस उसी रास्ते पर चले तो आप खुद को बार-बार उसी असमंजस भरे कभी हाँ कभी ना वाले चक्र में जकड़ा हुआ पाएंगे। इसलिए, ऐसा बिलकुल ना करें।

 

  • यौन सम्बन्ध में ना उलझें: भावनाएं बहुत ज़ोर-शोर से बह रही हैं, वे रो रहे हैं, आप रो रहे हैं, आप दोनों अपने पुराने अच्छे दिनों को याद कर रहे हैं, और इससे पहले कि आप समझ पाएं, आप एक भावुक यौन सम्बन्ध बना सकते हैं। जबकि इससे आपको कुछ पल का सुख मिलेगा, यह बाद में आप दोनों को ही उलझन में छोड़ सकता है। क्या आपका ब्रेकअप हुआ है या फिर रिश्ता टूटने के पांच मिनट बाद ही आप दोनों फिर से साथ हैं? अब आप कहाँ जायेंगे? हम बताते हैं: रिश्ते के बदसूरती से टूटने के जाल में फंसने। तो, इसलिए इस बात का ख़याल रखें कि आप अपनी सीमाओं के अंदर ही हैं और  उन्हें बिलकुल ना लांघें।

 

  • संपर्क ना करने के नियम का पालन करें: सुबह के 5 बजे हैं और आपने फिर एक रात अपने पुराने साथी (एक्स) के बारे में सोचते हुए बल्कि उनकी बहुत ज़्यादा कमी महसूस करते हुए गुज़ारी है। आपको उनकी बहुत याद रही है। इसलिए आप फ़ोन उठा कर फुर्ती से एक मैसेज भेजते हैं, "जगे हो?", और कुछ ही पल में दूसरी ओर से जवाब जाता है, और इससे पहले कि आपको पता चले, आप बातें, मैसेज, एक साथ सोना - दोबारा करने लगते हैं। सख़्ती से एक दुसरे से बिलकुल संपर्क ना करने के नियम को मान कर अपनेआप और अपने एक्स को इस उलझन भरे जाल से बचाइए जब तक कि आप और वे सही मायनों में एक दूसरे से अलग नहीं हो जाते।  

रिश्ते के बदसूरती से टूटने से कैसे निपटा जाये?

चाहे आपने सब कुछ ठीक तरह से किया हो, फिर भी इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आपका साथी आसानी से इस ब्रेकअप के लिए मान जायेगा। यदि उन्हें आपका रिश्ता ख़त्म करने का निर्णय एक तरफ़ा लगा या उन्होंने इस ब्रेकअप को सही ढंग से नहीं लिया तो चीज़ें ख़राब हो सकती हैं। आपके सामने वापस रिश्ता जोड़ने के लिए गिड़गिड़ाने से लेकर धमकियों तक, पीछा करने, गाली-गलौज, उत्पीड़न अपमानित महसूस करता हुआ एक्स ब्रेकअप के बाद खराब व्यवहार की सभी सीमायें लांघने के लिए जाना जाता है। आप किन चीज़ों का सामना कर रहे हैं, इस आधार पर आप इस तरह से बदसूरती से रिश्ते के टूटने के परिणाम से निपट सकते हैं:

  1. पहचानें कि उनका व्यवहार किस तरह का है 

अपने पुराने साथी के लिए आपकी भावनाओं की वजह से उनके व्यवहार की सच्चाई पर पर्दा ना डालें। अगर वे आपके घर के बाहर रात के 2 बजे आकर आपसे 'बात' करना चाहते हैं, तो यह उनका आपके प्रति दबा हुआ प्यार नहीं है बल्कि आपकी निजी ज़िंदगी में सीमाओं का उल्लंघन है। इसी तरह, यदि आपका एक्स आपसे बार बार आपके फैसले के बारे में फिर से सोचने के लिए विनती कर रहा है और चाहता है कि आप अपने रिश्ते को दूसरा मौका दें, यह परेशानी वाली बात है और ज़रूरी नहीं है कि सिर्फ उत्पीड़न के लिए ही आप पुलिस की सहायता लें।

  1. उन्हें बताएं कि उनका व्यवहार सहा नहीं जायेगा

चाहे आपका उत्पीड़न हो रहा हो या फिर आपके एक्स द्वारा बार बार आपका मन जीतने की कोशिश आपको परेशान कर रही हो, इस स्थिति से निबटने के लिए पहला कदम यही है कि आप उन्हें साफ़-साफ़ कह दें कि आपको उनका यह व्यवहार बिलकुल भी पसंद नहीं है। साफ़, स्पष्ट और दृढ़ता से कहें - असभ्य ना हों - यह दोहराते हुए कि आपने अपना मन बना लिया है और अब आप इस बात से पलट नहीं सकते। उनसे कहें कि आपके निर्णय का मान रखें और पीछे हट जाएँ।

  1. अपने एक्स को अनदेखा करें और उनकी अवहेलना करें 

अगर उनके ख़राब व्यवहार के बारे में स्पष्ट बातचीत के बाद भी उनमें कोई बदलाव नहीं है, तो आप खुल कर उन्हें नज़रअंदाज़ कीजिये और धीरे धीरे अपनी ज़िंदगी से बाहर निकाल दीजिये। ऐसा करने के कुछ तरीके इस प्रकार हैं:

  • उनके फ़ोन या मैसेज का जवाब ना दें।  
  • यदि वे फिर भी नहीं हटते, तो उनका नंबर, ईमेल और कोई भी सोशल मीडिया पर आपसे संपर्क को ब्लॉक कर दें। 
  • आप दोनों के दोस्तों के दायरे से खुद को अलग कर लें।  
  • अपनी दिनचर्या बदल लें, ताकि आप गलती से भी अपने एक्स से ना टकराएं।

 

  1. अपने परिवार और दोस्तों पर भरोसा कर के उन्हें बताएं 

ब्रेकअप से जूझना बहुत ही मुश्किल है। ऊपर से आपके एक्स के आपसे जुड़ने के लगातार प्रयासों और मिन्नतों के बाद कुछ भी आसान नहीं है। ऐसे में यह ज़रूरी हो जाता है कि इस समय में आप के पास सहायता के लिए कोई हो। यदि आपका एक्स आपको परेशान कर रहा है और आपको भावनात्मक चोट पहुंचा रहा है, तो अपने परिवार और दोस्तों पर विश्वास करके उन्हें सब बताएं। बात बढ़ने का इंतज़ार ना करें। यह हौंसला रखें कि आपके परिवार जन और दोस्त जो आपके साथ खड़े हैं, आपकी इस स्थिति से निबटने में आपके सहायक होंगे। साथ ही साथ, वे इस बात का भी ध्यान रख सकते हैं कि आप ठीक हैं या नहीं और आपका उत्पीड़न या परेशानी बढ़ तो नहीं रही।

  1. अथॉरिटीज़ से मदद लें 

यदि आपके एक्स का व्यवहार बेकाबू हो गया है और आपकी परेशानी हिंसा की धमकियों, शारीरिक नुक्सान या इंटरनेट पर आपके निजी फोटो लीक होने की हद तक बढ़ गयी है, तो देर ना करते हुए ऑथॉरिटीज़ से सहायता लें। सबसे अच्छा तरीका है पहले किसी वकील से मदद लेने का जो आपको इस स्थितियों में आगे बढ़ने का सही रास्ता दिखा सकता है।

जैसे कि अगर आपका एक्स आपकी आपत्तिजनक तस्वीरें लीक करने की धमकी दे रहा है तो आपका वकील सिविल कोर्ट से ऐसा आदेश ला सकता है जो डराकर उसे रोकने का काम करेगा। यदि वे इससे भी रुकें, तो आप उनके ख़िलाफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट 2000 की धारा 66E के तहत एक केस कर सकते हैं - निजता का उल्लंघन और कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं। 

इसी प्रकार, यदि आपको अपनी सुरक्षा का डर है तो आप अपने नज़दीकी पुलिस स्टेशन में जाकर एफआईआर रजिस्टर कर सकते हैं। इस तरह से उन के खिलाफ क्रिमिनल केस रजिस्टर हो जायेगा और वे गिरफ़्तार भी हो सकते हैं। 

उस व्यक्ति द्वारा उत्पीड़ित होना जिससे आप कभी प्यार करते थे बहुत तकलीफ़देह है। पर आपको डरने की ज़रुरत नहीं है। एक बार अगर आपने आगे बढ़ने का मन बना लिया है तो अपने निश्चय पर दृढ रहें और आवश्यक सहायता लें। आप इस मुश्किल भरे समय को पार कर लेंगे

तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

कोई सवाल? हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें या हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें। हम Instagram, YouTube  और Twitter पे भी हैं!

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>