happy and single
Shutterstock/India Picture

वैलेंटाइन्स डे - अकेले हैं तो क्या गम है?

द्वारा Anoop Kumar Singh फरवरी 20, 11:08 पूर्वान्ह
गुलाबों और दिल के आकार वाले गुब्बारों से सजी दुकानें, रेडियो पर बजते रोमांटिक गाने, टीवी पर आ रहे प्यार भरे विज्ञापन हर कोई आने वाले वेलेंटाइन डे को मनाने के लिए तैयार है। ऐसे में अगर आपका कोई पार्टनर नहीं है और दिल छोटा ना करें क्यूंकि आप जैसे पांच लोग और हैं जिन्होंने अकेले ही वेलेंटाइन डे मनाने की ख़ास प्लानिंग कर रखी है।

अकेले यात्रा 

अहमदाबाद के 21 वर्षीय समक्ष अकेले हैं लेकिन वेलेंटाइन डे को लेकर काफी उत्साहित हैं। समक्ष कहते हैं कि मैं बहुत सी जगहों पर घूमा हूं लेकिन हमेशा ही अपने परिवार के साथ। इस वेलेंटाइन डे मैं शिलोंग घूमने जा रहा हूँ और वो भी अकेले।

आख़िरी समय की भागदौड़ से बचने के लिए मैंने पिछले साल ही टिकट बुक करा ली थी। 14 फरवरी को इस भीड़ भरी दुनिया और सभी जिम्मेदारियों से दूर मैं पहाड़ों की गोद में रहूँगा। यकीनन, मेरी यह यात्रा बहुत मजेदार होने वाली है। अगर आपने अब तक टिकट बुक नहीं की है तो जल्दी बुक कर लें।

सारे 'छड़े' एक साथ 


विराज 20 साल के हैं और गुड़गांव में रहते हैं। उन्होंने हमें बताया कि वे तो सिंगल (छड़े) हैं ही साथ ही उनके स्कूल और कॉलेज के भी कम से कम दस ऐसे दोस्त (लड़के और लड़कियां) होंगे जो अभी सिंगल हैं। एक दिन उन्होंने ‘सेक्सी सिंगल’ नाम का एक व्हाटसएप ग्रुप बनाया और उसमें इन सभी दोस्तों को जोड़ लिया। अब सभी उस ग्रुप में वैलेंटाइन डे को ख़ास तरह से मनाने की योजना बना रहे हैं।   

उन्होंने हमें बताया कि इस दिन के लिए उन्होंने अपने ही शहर के एक ऐसे रेस्टोरेंट में टेबल बुक की हैं जहाँ का लज़ीज़ खाना मशहूर है। मौका वेलेंटाइन डे का है तो, सिंगल डबल के बारे में क्या सोचना। प्लानिंग हो चुकी है, टेबल भी बुक हो गयी है अब बस सब मिलकर खाएंगे, नाचेंगे और मस्ती करेंगे।

घर पर आएंगे लड़के, पहली बार 
 

अमृतसर की रहने वाली 24 वर्षीय सान्वी एक रुढ़िवादी परिवार में पली बढ़ी है जहां लड़कों से दोस्ती करना या उनसे बातें करने पर पाबंदी है। यहाँ तक की उनकी पूरी पढ़ाई भी ऐसे स्कूलों में हुई है जहाँ सिर्फ़ लड़कियां ही पढ़ती हैं। लेकिन अब चीज़ें बदल गयी हैं।

अब वे बैंगलोर की एक आईटी कंपनी में काम करती हैं। उनकी मम्मी भी साथ में रहती हैं और उन्हें यह अच्छे से पता है कि ऑफिस में लड़के भी काम करते हैं और कुछ दोस्त भी हैं। इस वैलेंटाइन पर सान्वी ने अपने ऑफिस के सभी पुरुष और महिला दोस्तों को अपने घर “मां के हाथ का खाना” खाने के लिए बुलाया है।

उन्होंने आंख मारते हुए हमसे कहा कि, ‘ मैंने ऐसे ही मां को बोल दिया कि मेरे कुछ दोस्त कल डिनर पर घर आ रहे हैं। मां को लग रहा होगा कि सब लड़कियां ही होंगी। जब लड़के आएंगे तो उस समय मैंने मां के चेहरे के हाव भाव देखना चाहती हूँ।’

रणवीर सिंह के साथ डेट 
 

पुणे की रहने वाली मेहर इस वेलेंटाइन डे को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने हमें बताया कि वो सिनेमा हॉल में जब भी फिल्में देखने गयी हैं, अपने दोस्तों के साथ ही गई है। लेकिन इस वेलेंटाइन वह सिनेमा हॉल में अकेले बैठकर फिल्म देखने का अनुभव लेना चाहती है और वो भी कोने वाली सीट पर।

इसलिए उन्होंने 14 फ़रवरी को रिलीज होने वाली रणवीर सिंह की फिल्म ‘गली बॉय’ की टिकट पहले से ही बुक कर ली है। वे कहती हैं कि जब सामने रणवीर सिंह हो तो और किसी की क्या ज़रूरत ...।

अगले वेलेंटाइन डे पर मिंगल होने की तैयारी

दिल्ली के रहने वाले 21 वर्षीय विवेक अभी तक सिंगल हैं लेकिन उन्होंने हमें बताया कि अगला वेलेंटाइन डे वो अपने पार्टनर के साथ ही मनाएंगे। हालांकि इसके लिए कोई ज़ल्दबाज़ी नहीं है फिर भी उन्होंने टिंडर सहित अन्य मैचिंग साइट्स पर अपनी अच्छी सी प्रोफाइल बना ली है।

उनकी ख्वाहिश है एक ऐसे पार्टनर की जो बिल्कुल उन्हीं की तरह बिल्कुल आज़ाद ख़यालों वाला हो, और उसके साथ रहने में किसी तरह की बंदिशें महसूस ना हो।  

अगर आप भी सिंगल हैं तो अकेले बैठकर सिंगल होने का शोक मत मनाइये, घर से बाहर निकलिए और इस रंगीन दुनिया में अपने एकल जीवन के मजे लीजिए।

*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आप भी अपनी कहानी हमसे साझा करना चाहते हैं? नीचे टिप्पणी करके या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ जुड़कर अपने विचार हम तक पहुंचाएंI यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।
 

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>