Age gap in relationships
dieogo_cervo

बड़ी उम्र के पुरुष से प्यार

"मेरा बॉय फ्रेंड मुझसे उम्र में दस साल बड़ा है और मैं यह सोचती हूँ कि काश लोग यह समझ पाते कि हम इसलिए साथ नहीं हैं क्युकी मुझे किसी तरह कि 'पिता छाया' कि ज़रूरत महसूस होती है।"

नौरीन 24 साल कि थी जब उसका सम्बन्ध श्रेयस के साथ शुरू हुआ। उनके रिश्ते को अब 3 साल हो गए हैं और वो अब भी ख़ुशी से साथ हैं। "मुझे नहीं लगता कि दो लोगों कि अनुकूलता का अंदाजा उनकी उम्र के हिसाब से लगाया जा सकता है," ऐसा उसका कहना है।

 

नौरीन (नाम बदला हुआ) एक 27 वर्षीया ऍम. फिल कि छात्र हैं जो बंगलोर में रहती हैं।

जब मेरा सम्बन्ध श्रेयस के साथ शुरू हुआ तो मुझे हमारे बीच के 10 साल के उम्र के फ़र्क को लेकर इतनी चिंता नहीं थी जितना कि मेरे दोस्तों को। उन्हें लगता था कि में शायद एक दौर से गुज़र रही हूँ जिससे में जल्द ही निकल जाउंगी और एक नए रिश्ते में घुस जाउंगी।

 

एक बात जो उनमें से कोई भी समझ नहीं पा रहा था वो यह थी कि मैं इसलिए श्रेयस के साथ नहीं थी क्यूंकि वो मुझसे दस साल बड़ा था, पर इसलिए क्यूंकि वो एक बहुत अच्छा इंसान था। वो मज़ाकिया था, बहुत स्मार्ट था, और इतिहास में उसको बहुत रुचि थी जैसे कि मुझे थी।

 

'पिता जैसा

मेरी माँ मेरे पिता जी से आँठ साल छोटी हैं और मुझे नहीं लगता कि उनके रिश्ते को देखकर किसी ने उनके ऊपर उँगलियाँ उठायी थी। तो इसका मतलब तो यह हुआ ना कि अगर अर्रेंज मैरिज हो तो उम्र में फ़र्क चलता है लेकिन अगर आप खुद से अपना साथी पसंद करते हैं जो कि आपसे उम्र में बड़ा हो तो लोग उसपर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया देने लगते हैं और इसे एक गलत हरकत बताते हुए ऊँगली भी उठाने लगते हैं।

 

समझौते

जी हाँ, उम्र के फ़र्क का मतलब है कि हमारे रिश्ते में कुछ चीज़ें पेचीदा हैं। श्रेयस 34 साल के थे जब मैं उनसे मिली थी और हमारे सम्बन्ध के एक साल बाद ही उन्होंने तय कर लिया था कि वो शादी करना चाहते हैं। लेकिन तब मैं तैयार नहीं थी, तो हमने इस बारे में बात करी और थोड़ा रुकने का फैसला किया।

 

और वो अभी भी इंतज़ार कर रहा है, लेकिन वो जनता है कि मैं उसकी तरफ पूरी तरह वचनबद्ध हूँ और अगर शादी एक तरीका है हमारे रिश्ते को सामाजिक तौर पर मंज़ूरी देने का तो वो उसके लिए इंतज़ार करने को तैयार है। हमने एक दूसरे से अपनी प्राथमिकताओं कि बात भी कि है और हालाँकि हम दोनों को कुछ समझौते करने पड़े हैं, लेकिन हम दोनों अपने रिश्ते से बहुत खुश हैं।

 

एक आता-जाता दौर

सिर्फ एक ही चीज़ है मेरे इस रिश्ते के बारे में और उनकी बड़ी उम्र के बारे में, जिसकी मुझे थोड़ी चिंता होती है, और वो यह कि मैं उनकी महिला दोस्तों को लेकर थोड़ा असुरक्षित महसूस करती हूँ। वो सभी महिलाएं मुझसे उम्र में बड़ी हैं, उन्होंने बहुत कुछ हासिल किया है और सच खून तो मुझसे कही ज़यादा अदा भी है उनमें। उन सबका श्रेयस के साथ एक रिश्ता सा रहा है और काफी लम्बे अर्से के लिए, जैसे कि कुछ 15 साल, और मैं इसी बात को लेकर ईर्ष्या महसूस करती हूँ।

 

लेकिन उसने बहुत कोशिश करी मुझे यह एहसास दिलाने कि मुझे अपनी तुलना किसी से भी करने कि ज़रूरत नहीं। यह मेरे लिए आसान नहीं था लेकिन समय के साथ अपने आपको यह समझने कि कोशिश करी कि यह सभी महिलाएं मुझसे शायद बहुत अच्छी हैं, लेकिन श्रेयस ने उन सभी में से फिर भी मुझे ही चुना। लेकिन पता है क्या - असुरक्षित सिर्फ मैंने ही नहीं, उन्होंने भी महसूस किया है। उन्होंने मुझे बताया कि उनको भी इस बात का दर था कि मैं कहीं किसी जवान लड़के के लिए उन्हें ना छोड़ दूँ।

 

हम करीब तीन साल से साथ हैं और मैं आज भी उनसे बहुत प्यार करती हूँ। अगर ये सिर्फ गुज़र जाने वाला दौर होता तो अब तक ख़त्म हो चूका होता। और यह बात हम दोनों समझ चुके हैं कि अगर हम दोनों के लिए उम्र का फ़र्क कोई बड़ी बात नहीं है तो शायद हमारे आस-पास के लोगों को भी कुछ समय बाद इस बात से फ़र्क पड़ना बंद हो जायेगा।

 

(इस चित्र में जो लोग हैं वो वो नहीं जिनकी चर्चा इस लेख में करी गयी है।)

हमें अपनी प्यार, सेक्स और रिश्तों से जुड़ी कहानियां बताइये। ईमेल करिये लव मैटर्स को।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>