couple laying together
Shutterstock/Impact Photography

लूडो बढ़ाये प्यार

द्वारा Sarah अप्रैल 25, 10:22 पूर्वान्ह
क्या आपने कभी अपने पार्टनर के साथ कोई गेम खेला है? अरे, हम प्यार भरी शरारतों की बात नहीं कर रहे हैं। बल्कि कैरम, शतरंज या बैडमिंटन जैसे असली खेलों की बात कर रहे हैं। नहीं खेला? कभी भी नहीं? तो अब खेलिए क्यूंकि इससे आप दोनों के बीच प्यार बढ़ जाएगा। यकीन नहीं हो रहा है ना? तो जानिये इस बारे में विज्ञान का क्या कहना है।

लव हार्मोन

ऑक्सीटॉसिन  को लव हार्मोन इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह आपके और आपके पार्टनर के बीच संबंध को मजबूत बनाने में मदद करता है और जब आप अपने पार्टनर के साथ होते हैं तो इसी हार्मोन के कारण आपको सुखद अनुभूति होती है। 

शोधकर्ताओं ने लंबे समय तक किए शोध में पाया कि ऑक्सीटॉसिन तब रिलीज होता है, जब आप अपने पार्टनर को गले लगाते हैं या उसके साथ अंतरंग होते हैं।

हालाँकि, हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि सिर्फ़ पार्टनर के साथ अंतरंगं क्षणों के दौरान ही ऑक्सीटॉसिन तेजी से नहीं बढ़ता है बल्कि रोज़मर्रा की गतिविधियों के दौरान भी इस हार्मोन का स्तर तेजी से बढ़ता है जो आप दोनों के रिश्ते को मजबूत करने में सहायक होता है।

कला और खेल

शोधकर्ताओं ने पार्टनर के साथ बोर्ड गेम खेलने और एक साथ पेंटिंग करने जैसी गतिविधियों का अध्ययन किया। इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर जोड़े एक घंटे भी इन गतिविधियों को एक साथ करते हैं तो उनके हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है। परिणामस्वरुप रोज़मर्रा की छोटी छोटी गतिविधियां भी पार्टनर के साथ रोमांटिक संबंध को मजबूत करने में मदद करती है।

इन गतिविधियों को करने से आखिर होता क्या है? जब एक रिश्ते में बंधे जोड़ों ने एक साथ पेंटिग की तो ऑक्सीटॉसिन का स्तर सबसे अधिक बढ़ गया। शोधकर्ताओं का कहना है कि इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि एक दूसरे को छूने और मिलने का अच्छा बहाना खोजने के लिए उन्होंने आर्ट क्लास में दाखिला लिया हो। 

अध्ययन में पाया गया कि आप कहाँ खेलते हैं या पेंटिंग करते हैं यह भी महत्वपूर्ण है। जब जोड़े किसी नई ज़गह पर जैसे कि आर्ट क्लास, घर या किसी परिचित जगह पर होते हैं तो ऑक्सीटॉसिन का अधिक उत्पादन होता है।

रचनात्मक बनें

तो इस शोध से क्या निष्कर्ष निकलता है? यही कि एक साथ खेलना आपके बीच के बंधन को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है। ज़रूरी नहीं कि इसके लिए आप बोर्ड गेम या आर्ट क्लास में ही शामिल हों।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कटाई ज़रूरी नहीं कि आपको यह सब नहुत लम्बे समय तक करना हैI 

बस इस बात पर ध्यान दें कि एक साथ काम करते हुए आप और क्या-क्या कर सकते हैं। आप अपने पार्टनर को बेहतर तरीके से छू सकते हैं। अपने साथी के बाहों में बाहें डाले उसके हाथ को पकड़कर उसे बीच बीच में चूम भी सकते हैं।

इसके अलावा, किसी ऐसी ज़गह जाने की कोशिश करें जहाँ आप दोनों पहले ना गए हों।किसी नई जगह पर आप दोनों का होना सचमुच में आपके लव हार्मोन के स्तर को बढ़ा देता है।

सन्दर्भ : एग्जामिनिंग कपल रीक्रीएशन एंड ऑक्सीटॉसिन वाया दि इकोलॉजी ऑफ़ फैमिली एक्सपीरियंस फ्रेमवर्क : जर्नल ऑफ़ मैरिज एंड फॅमिली में 12 फ़रवरी 2019 को प्रकाशित 

*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

आपको अपने पार्टनर के साथ किन गतिविधियों में मज़ा आता है? नीचे टिप्पणी करें या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें। यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।
 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Rajdeep bete sabse pahle Dost banaiye, dosti ke liye na ki GF ke liye, phir dekhiye kya baat bantee hai. Zara soch khulli kijiye!! Apna look theek thaak kijiye, saaf suthre to dikhiye... koi badbudaar nahin!! Aur alag alag baaton mein dilchaspi rakhiye aur dikhaiye!! https://lovematters.in/hi/news/how-do-i-get-girlfriend Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>