I didn't think girls could do it
Flickr/dollen

"मुझे नहीं लगता था की लड़कियां भी 'यह' कर सकती है"

"मुझे हस्तमैथुन का पता संयोग से लगा," ऐसा बंगलौर में रहने वाली मेरीओन का कहना है। 

उसको 16 साल की उम्र तक यह भी नहीं पता था की वो जो कर रही है उसे हस्तमैथुन कहते हैं। "मेरा मतलब है की मुझे पता था 'हस्तमैथुन' क्या होता है और लड़के यह करते हैं लेकिन मुझे बिलकुल नहीं पता था की लड़कियां भी यह कर सकती हैं।

"मेरीओन (उनका असली नाम नहीं है) 23  साल की पी. आर. प्रोफेशनल हैं और बंगलोर में रहती हैं। उनकी यह कहानी हमारी 'पहली बार' श्रंखला का हिस्सा है।

"मैं एक ईसाई परिवार में पली बढ़ी, और मैंने बहुत सारी कहानियां सुनी उन जवान लड़कों के बारे में जो की 'गलत कामों में पड़ गए' क्यूंकि 'उन्होंने ज़्यादा हस्तमैथुन किया।'

 

अंधा, पतला या पागल

"स्कूल में मैं और मेरे दोस्त बहुत हँसते थे जब हम 'seventeen जैसी मैगज़ीन में स्वाथ्य सम्बन्धी सवाल पढ़ते, जहाँ लड़कों के बहुत चिंता भरे सवाल होते थे जैसे की क्या वो अंधे, बहुत पतले या पागल हो जायेगे अगर वो हस्तमैथुन करते रहे।

"मेरे और मेरे क्लास में पढ़ने वाली अधिकतर सारी लड़कियों के लिए हस्तमैथुन को सिर्फ लड़को की परेशानी समझा जाता था। बात करना तो दूर, मैं तो इसके बारे में सोचती भी नहीं थी।"

भग-शीशन

"और जब मुझे महिलाओं के हस्तमैथुन के बारे में पता चला, मुझे यह नहीं पता था की यह 'कैसा' होता होगा। मुझे लगता था की शायद इसमें अपनी योनी (वजाइना) के अन्दर कुछ डालना पड़ता है। तो मैं यह जानने के लिए बहुत उत्सुक थी की क्या अपनी वर्जिनिटी (कुंवारापन) खोये बिना लड़कियां हस्तमैथुन कर सकती हैं। क्यूंकि शादी से पहले अपनी वर्जिनिटी खोना मुझे बिलकुल मंज़ूर नहीं था।"

अगर मेरे माता-पिता को इस बारे में पता भी चलता तो वो तो शर्म के मारे मर ही जाते और अगर गलती से भी किसी बाहर वाले को इसका पता चलता, तो मुझे इज्ज़त से कभी नहीं देखा जाता। ख़ैर, वर्जिनिटी को लेकर इतना तनाव हमारी संस्कृति का हिसा है, लेकिन जल्द ही मैं इस दबाव से उभर भी गयी। लेकिन बात तो यह है की मैंने कभी भग-शीशन (क्लाइटॉरिस) के बारे में नहीं सुना था।"

जीव-विज्ञान

"सेक्स की पढाई/जानकारी बिलकुल ना सुनी हुई चीज़ थी और शायद कभी कभार होलीवुड फिल्मों में ही इसका ज़िक्र सुना था, मुझे तो यह भी नहीं पता था की इसका मतलब क्या है। असल में, मैंने अपने कोलेज के पहले साल में एक सेक्स सम्बन्धित क्लास में भाग तो लिया था, जहाँ एक 50 साल की नन ने हमें बताया की गर्भवती ना होने का सबसे अच्छा तरीका है सेक्स से दूर रहना - यानी सेक्स ना करना।"

 

"तो 'मिल्स एंड बून्स' की किताबों के अलावा, सेक्स के बारे में मुझे जानकारी मिलती थी जीव-विज्ञानं के लेक्चर क्लास से। कमाल की बात है की हमारी जीव-विज्ञानं की टीचर ने हमसे काफी खुलकर हमसे सेक्स के बारे में बात करी। लेकिन हस्तमैथुन के बारे में कोई बात नहीं करी गयी।

अच्छी लड़की

"संयोग से ही सही, लेकिन मेरे हस्तमैथुन के ख़ोज करने से मुझे बहुत ग्लानी महसूस हुई थी। इसके पीछे कोई धार्मिक कारन नहीं था लेकिन मैं सिर्फ एक 'अच्छी नोर्मल लड़की' रहना और बनना चाहती थी। और अच्छी लड़कियां अपने आप के साथ नहीं खेलती। मैं बहुत गलत थी!"

फोटो: Flickr/ CC लाईसेन्स के अधीन

क्या आपको हस्तमैथुन करने से ग्लानी महसूस होती है? आपकी उम्र क्या थी जब आपने हस्तमैथुन करना शुरू किया? या क्या आपने कभी हस्तमैथुन किया ही नहीं? अगर चाहते हैं तो हमें बताइए। यहाँ लिखिए या फेसबुक पर चर्चा में हिस्सा लीजिये।

अपनी प्यार, सेक्स और रिश्ते से जुड़ी कहानियां हमें बताइए ईमेल करिए लव मैटर्स को।

महिलाओं के हस्तमैथुन पर और जानकारी

हस्तमैथुन से जुड़े मिथ्या

sex and religionसे जुड़े लेख

'पहली बार' श्रंखला के और लेख

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>