how to increase sex time
Shutterstock/4 PM production/people in the picture

सेक्स टाइम कैसे बढ़ाएं

खुशी और अमन बिस्तर पर एक दूसरे से लिपट रहे थे। धीरे-धीरे उनकी कामोत्तेजना बढ़ने लगी। खुशी के शरीर में हलचल होने लगी और वह सेक्स करने के लिए बेताब थी। पर कुछ ही देर में अमन चरम पर पहुंच जाता है और सब उत्तेजना ख़त्म! क्या आपको ये सब अपने बेडरूम के सीन जैसा लग रहा है? आगे पढ़ें।

सेक्स लाइफ में संतुष्टि बहुत ज़रूरी है और यह आपके बीच के अच्छे रिश्ते की नींव है। यह अंतरंगता को मजबूत बनाती है जिससे कपल खुद को एक दूसरे के बेहद करीब पाते हैं। वहीं दूसरी ओर, अपने पार्टनर को संतुष्ट न कर पाने से न सिर्फ रिश्तों में तनाव पैदा होता है बल्कि आत्मसम्मान को भी चोट पहुंचती है। इसके अलावा यह खराब यौन स्वास्थ्य का भी संकेत हो सकता है। यही कारण है कि बिस्तर में खराब प्रदर्शन एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है।

अच्छी बात यह है कि आप आप बिना किसी इलाज या दवा के नेचुरल तरीके से अपनी सेक्सुअल स्टैमिना में सुधार कर सकते हैं। आइए जानें कैसे:

सेक्सुअल स्टैमिना (यौन क्षमता) कैसे बढ़ाएं - पुरुषों के लिए

कुछ ऐसे उपाय मौजूद हैं जिससे पुरुष अपनी यौन क्षमता को बढ़ा सकते हैं और बिस्तर पर लंबे समय तक पार्टनर का साथ दे सकते हैं। हालांकि तनाव, खराब लाइफस्टाइल, इरेक्टाइल डिस्फंक्शन जैसी समस्याएं बाधा पैदा कर सकती हैं।

आइए जानते हैं बिस्तर पर आप अपनी परफॉरमेंस कैसे सुधार सकते हैं : 

  • इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के लिए कीगल एक्सरसाइज: कीगल एक्सरसाइज मुख्य रूप से पेल्विक एरिया की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। यही मांसपेशियां आपके ब्लैडर और रेक्टम को संभालती हैं और मूत्र के प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। ये एक्सरसाइज आपके जननांगों में स्फूर्ति लाने में मदद करते हैं और आपको सेक्स के लिए एक्टिव बनाते हैं। सिकुड़ने और ढीला छोड़ने वाली ये आसान सी एक्सरसाइज कभी भी किसी भी जगह की जा सकती है, यहाँ तक कि आप इसे चलते हुए भी कर सकते हैं। 
  • स्टॉप-एंड-स्टार्ट टेक्निक आजमाएं: क्या आप अपना सेक्स टाइम बढ़ाना चाहते हैं? इसके लिए स्टॉप एंड स्टार्ट टेक्निक वास्तव में एक बेहतर ऑप्शन है। यदि आपको लगता है कि आप अपने पार्टनर के ऑर्गेज्म तक पहुंचने से पहले ही बहुत जल्द स्खलित होने वाले हैं, तो रुक जाएं। कुछ सेकेंड तक अपने पेनिस को अंदर या बाहर न करें। गहरी सांस लें और फिर दोबारा से शुरू करें। इस टेक्निक का इस्तेमाल हर रोज करें। इससे आप अपने शरीर को सामान्य से अधिक समय तक स्खलित न होने के लिए तैयार कर सकते हैं।
  • चीजों को बदलें: कई बार शारीरिक नहीं बल्कि मनोवैज्ञानिक कारणों से यौन प्रदर्शन में कमी आती है। यदि आपका सेक्स रूटीन नीरस हो गया है, तो आपको अपनी उत्तेजना या इरेक्शन को बनाए रखने में मुश्किल हो सकती है। इसलिए चीजों को बदलने की कोशिश करें और नई जगह और पोजिशन आजमाकर देखें। संभोग के दौरान अपनी उत्तेजना बढ़ाने के लिए आप कामुक बातें कर सकते हैं।
  • तनाव कम लें: तनाव सेक्स की इच्छा को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। चाहे आप अपने ऑफिस या घर के तनावों से जूझ रहे हों। यह बिस्तर में आपकी यौन क्षमता को घटा सकता है। इसलिए तनाव से दूर रहें। इसके लिए आप योग या मेडिटेशन, खेल खेलने से लेकर अपनी हॉबी पूरा करने जैसा कोई भी काम कर सकते हैं।
  • अपनी लाइफस्टाइल बदलें: एक अच्छी लाइफस्टाइल हमें स्वस्थ रखने में मदद करती है जिससे हमारी यौन क्षमता बढ़ती है। एल्कोहल का सेवन न करें, धूम्रपान से दूर रहें, अधिक एक्सरसाइज करें और स्वस्थ आहार लें जिससे आपकी यौन क्षमता बढ़ सके।

सेक्सुअल स्टैमिना (यौन क्षमता) कैसे बढ़ाएं - महिलाओं के लिए

महिलाओं के शरीर में कई तरह के शारीरिक बदलाव होते हैं जो उनकी इंटीमेसी और यौन क्षमता को प्रभावित करते हैं। प्रसव, हार्मोन में बदलाव, मेनोपॉज कुछ सामान्य कारण हैं जिससे बहुत सारी महिलाओं में सेक्स करने की इच्छा घट जाती है। आइए जानते हैं इससे कैसे निपटें:

  • अपने आप को आनंद दें: यह खासतौर पर तब जरूरी होता है जब आप ड्राइनेस (सूखापन) महसूस कर रही हों। दरअसल, जैसे-जैसे सेक्स की फ्रीक्वेंसी घटती है, आपकी बॉडी ऑर्गेज्म का अनुभव करना भूल जाती है। जिसके कारण सेक्स की इच्छा खत्म हो सकती है। अपनी यौन क्षमता को बनाए रखने के लिए अपने जीवन में हस्तमैथुन को शामिल करें। यह खुद को उत्तेजित करने का आसान तरीका है और इससे सेक्स की लालसा बढ़ती है।
  • सही चीजें इस्तेमाल करें: बहुत सी महिलाओं को लंबे समय तक पेनिट्रेटिव सेक्स करने में परेशानी होती है क्योंकि वे अपनी योनि में बेचैनी महसूस करती हैं। यह आमतौर पर प्राकृतिक रूप से चिकनाई की कमी के कारण होता है। इसलिए योनि को गीला करने के लिए ल्यूब, ऑयल जैल से मसाज या सेक्स टॉय का इस्तेमाल करने में संकोच न करें।
  • अपने शरीर से प्यार करें: महिलाओं में सेक्स की इच्छा की कमी का एक सामान्य कारण यह है कि वे अपनी शारीरिक बनावट को लेकर असहज होती हैं। यदि आप अपने नग्न शरीर के साथ सहज नहीं हैं तो आप उस व्यक्ति के साथ कैसे सहज होंगी जो आपको देख रहा है, चाहे भले ही वह आपका पार्टनर ही क्यों न हो। इसलिए अपने आपको देखने का नजरिया बदलें और अपने शरीर से प्यार करें।
  • अपने पार्टनर को बताएं कि आप क्या चाहती हैं: दुख की बात यह है कि बहुत से लोग सालों से यौन रूप से सक्रिय होने के बावजूद यह नहीं समझ पाते हैं कि महिलाओं के शरीर के किस हिस्से में अधिक उत्तेजना होती है। यदि आपको अपने हिस्से का मजा नहीं मिल रहा है तो जाहिर है कि आप सेक्स के लिए मना करेंगी। इसलिए अपनी जरूरतों पर खुलकर बात करें। क्या आप अधिक देर तक फोरप्ले पसंद करती हैं? या आप चाहती हैं कि वे आपके किसी खास स्पॉट को छुएं? आपको उनका नार्मल तरीके से सेक्स करना पसंद है या रफ तरीके से? ये सब कुछ बिना किसी झिझक के अपने पार्टनर को बताएं। इससे न सिर्फ यौन क्षमता बढ़ती है बल्कि रिश्ते में भी गर्माहट आती है।

लगातार ध्यान देकर अपने यौन प्रदर्शन को सुधारा जा सकता है। बढ़ती उम्र के साथ आपको इस पर अधिक से अधिक काम करने की जरूरत है। अपनी यौन क्षमता को लंबे समय तक बरकरार रखने के लिए इन सुझावों को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें।

तस्वीर में व्यक्ति एक मॉडल है, पहचान छिपाने के लिए नाम बदल दिए गए हैं।

क्या आपके पास भी कोई कहानी है? हम से शेयर कीजिये। कोई सवाल? नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>