dating, love, Coronavirus
Shutterstock/Mendelex

जब हों घर में बंद, तब कैसे हो डेटिंग

घरों में कैद होना आसान नहीं है। खासतौर पर प्रेमियों के लिए। वैसे तो यह साथ में रहने वाले कपल्स के लिए फिर से एक दूसरे के बेहद करीब आने और प्यार को परवान चढ़ाने का लाजवाब मौका है। लेकिन जिन्होंने अभी-अभी ही डेटिंग शुरू की है और वे घर से बाहर जाकर अपने पार्टनर से मिल नहीं सकते, उनका टाइम ज़रूर खराब चल रहा है। हालांकि इसके अलावा और कोई रास्ता भी नहीं है। ऐसे मुश्किल वक्त में क्या करना चाहिए इससे जुड़े कुछ ख़ास टिप्स हम आपके लिए लाएं हैं।

सबसे अच्छा समय ... या सबसे खराब?

‘वो सबसे बुरा दौर था और सबसे अच्छा भी’ - इंग्लिश राइटर चार्ल्स डिकेंस का यह फेमस मुहावरा ऐसे समय में सच साबित हो रहा है जब पूरी दुनिया में  महामारी के कारण वर्चुअल लॉकडाउन है। आप सोचेंगे कि फिर यह अच्छा टाइम कैसे हुआ? खैर, हम देख सकते हैं कि लोग बाहर निकलने से कतरा रहे हैं, प्रदूषण का स्तर कम हो रहा है, आसमान और जल के स्रोत भी साफ हो रहे हैं, सड़कों पर ट्रैफिक और लोगों की भागदौड़ कम हो गई है, लोग अपनी फैमिली के साथ ज़्यादा टाइम बिता रहे हैं, घर का बना ताजा खाना टेबल पर अब फिर से आने लगा है। सिर्फ़ यही नहीं साथ रहने वाले कपल के लिए भी एक दूसरे से जुड़ने और प्यार की बुझी हुई चिंगारी को फिर से जलाने का अच्छा मौका है।

जिन लोगों ने हाल ही में डेटिंग शुरु की है लेकिन कोरोना वायरस के कारण न तो घर से बाहर निकल पा रहे हैं और ना ही एक दूसरे से मिल पा रहे हैं, उनके लिए तो सच में यह ख़राब समय ही है। हालांकि अभी इसके अलावा और कोई रास्ता बचा नहीं है। लेकिन अगर आप थोड़ा हटकर सोचें और इस कठिन समय में अपनी लाइफ को रोमांटिक बनाने के लिए वर्चुअल चीजों का फायदा उठाएं तो दूर रहते हुए भी रिश्तों में गर्माहट बनाए रख सकते हैं। कोरोना के इस मुश्किल दौर में हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपको अपने पार्टनर के करीब रखने में मदद कर सकती है।

वर्चुअल डेट करें

कोराना के कारण आपकी रियल लाइफ की डेट भले ही रुक गयी हो लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप दोनों एक दूसरे को जितनी बार चाहें देख नहीं सकते हैं। इसके लिए वीडियो कॉल है न। कोई ऐसा टाइम चुनें जब आप दोनों फ्री हों, अच्छी सी ड्रेस पहने, गिलास में वाइन या फैंटा डालें और घर बैठे आराम से डेट करें। जब आप वर्चुअली एक दूसरे के साथ अधिक सहज होंगे तो कुकिंग करते, मूवी देखते भी वीडियो कॉल के ज़रिए एक दूसरे के टच में रह सकते हैं।

एक साथ मूवी देखें 

आप बाहर जाकर जो मूवी देखना चाहते थे, कोरोना वायरस के कारण क्या आपको वो प्लानिंग कैंसिल करनी पड़ी? अरे कोई बात नहीं !! ओटीटी प्लेटफॉर्म पर एक साथ फिल्म या शो देखकर भी मज़ा लिया जा सकता है। नेटफ्लिक्स पार्टी, वॉच2गेदर, रैबिट और गेज जैसे कई ऐप और एक्सटेंशन हैं जहां आप मनचाही मूवी और सीरियल साथ में देख सकते हैं। इनका लाभ उठाएं।

सेक्सटिंग करें 

खाली समय में भावनाओं पर काबू करना मुश्किल हो रहा  है? सेक्सटिंग के ज़रिये अपनी सेक्सुअल एनर्जी रिलीज करने का इससे बेहतर समय क्या हो सकता है। जी हां, यह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन जब आप अपनी हिचक कम करेंगे तो धीरे-धीरे आपको मज़ा आने लगेगा। आप ऑनलाइन टूल्स भी ट्राई कर सकते हैं जो आपके पार्टनर को वर्चुअली उत्तेजित कर सकता है और आपको ऑर्गेज्म का भी एक बेहतर अनुभव मिल सकता है।

प्लान बनाएं

यदि आप एक साथ मिलकर कोई प्लान नहीं बना पा रहे हैं … तो क्या हुआ? यह सोशल डिस्टेंस लंबे समय तक नहीं रहने वाला है। जल्द ही आप फिर से घर से बाहर निकलेंगे। यह सोचकर परेशान न हों कि घर बैठे क्या करें बल्कि इस टाइम का बेहतर उपयोग करते हुए आगे की अच्छी प्लानिंग बनाएँ। उन रेस्टोरेंट और क्लबों की लिस्ट तैयार करें जहां आप जाना चाहते हों, वीकेंड पर जहां आप घूमना चाहते हैं उन जगहों की भी प्लानिंग इसी खाली समय में कर लें।

एक दूसरे को बेहतर तरीके से जानें

जब आप डेटिंग शुरू करते हैं तब भी एक दूसरे के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ होता है। तो इन फुरसत के पलों में पार्टनर के साथ मज़ेदार गेम खेलें और इसे ‘मोमेंट ऑफ़ ट्रुथ’ नाम दें। आइये जानते हैं इस गेम के बारे में- आपको अपने पार्टनर से टेक्स्ट मैसेज के जरिए एक सवाल पूछना है और उसे आपके सवाल का ज़वाब देना पड़ेगा। ऐसे ही आपका पार्टनर भी आपसे एक सवाल पूछ सकता है और आपको भी जवाब में सच बोलना पड़ेगा। टेक्स्ट मैसेज से ‘मोमेंट ऑफ़ ट्रुथ’ गेम खेलें और एक दूसरे के टच में रहें।

एक साथ संगीत सुनें

एक दूसरे को अपनी पसंद के संगीत के बारे में बताएं और उसमें से जो आप दोनों को पसंद हो उसे सेव या डाउनलोड कर लें और कार ड्राइव करते समय शेयर्ड प्लेलिस्ट को सुनें। इसके अलावा नहाते, खाना बनाते या ऐसे ही कोई काम करते हुए साथ में गाने सुने।

यह न सिर्फ़ आपके लव लाइफ की स्पीड को बनाए रखेगा, बल्कि एक-दूसरे को देखने और मिलने के लिए अगली डेट के इंतजार के मज़े को भी बढ़ा देगा।

पहचान की रक्षा के लिए, तस्वीर में व्यक्ति एक मॉडल है. 

कोई सवाल? नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>