substance abuse is wrong
© Love Matters India

थोड़ा सी सिगरेट पीने से कुछ फ़र्क़ पड़ेगा क्या?

द्वारा Auntyji जुलाई 6, 02:16 बजे
नमस्ते आंटी जी, स्कूल का मेरा एक दोस्त सिगरेट पीता है और नशा (ड्रग्स) भी करता है। एक दिन मैंने भी पी कर देखा था और मुझे अच्छा लगा। मेरा दोस्त कह रहा था कि इससे कुछ नहीं होता और मेरे ख्याल से वो ठीक कहता हैIक्या आपको लगता है कि अगर मैं रोज़ थोड़ा सा धूम्रपान करूं तो यह ठीक होगा? सक्षम, 19 वर्ष, चंपारण

आंटी जी कहती हैं- बेटा, सक्षम इसी को कहते हैं हाथ से निकल जाना। जानते हो क्यों? '

दिखता अच्छा है - महसूस उससे भी अच्छा होता है 

तुमने अपने दोस्त को धूम्रपान करते हुए देखा, तुम्हारी भी इच्छा हुई, तुमने भी करके देखा और अब तुम्हारे साथ मुश्किल खड़ी हो गयी है। तुम्हें धूम्रपान करना अच्छा लगने लगा है। अब क्या किया जाए।

बेटा, जब हमें कोई चीज़ अच्छी लगती है ना तो उसे बार बार करने का मन करता है। अगर यह स्वीमिंग क्लास, हॉकी या जिम होता तो फिर कोई बात नहीं थी। फिर तो हम सब तुम्हें खूब प्रोत्साहित करते। हम कहते, जाओ और जितना मन करे ...उतना करो। चिंता करने की कोई बात नहीं।
  
लेकिन यहां बात सिगरेट और ड्रग्स की है और शायद शराब की भी हो सकती है। मेरी बातों को ध्यान से सुनो, बेटा जब हमें कोई चीज़ अच्छी लगती है ना तो उसे करने से ख़ुद को रोकना आसान नहीं होता है।  अब तुम्हें लगता है कि तुम अच्छा दिखने लगे हो, बहुत अच्छे, लेकिन नहीं, एक मिनट रुको। आजकल धूम्रपान और नशा करने वालों की छवि अच्छी नहीं होती है। उनके मुंह से हमेशा बदबू आती है और लोग उन्हें बेकार ही समझते हैं। 
  
इस जाल में धीरे धीरे उलझता है आदमी

सिगरेट और ड्रग्स जैसी चीज़ों के साथ एक बुरी बात यह है कि इनकी लत बहुत जल्दी लग जाती है। एक बार तुमने  आज़माया नहीं कि तुम्हें लत लगनी ही है। इसलिए इसे छोड़ दो, यह पहाड़ चढ़ने के बराबर है। मैंने बहुत से लोगों को कहते हुए सुना है कि-अरे मैं इसे जब चाहूं तब छोड़ सकता हूं। लेकिन   मैंने तो आज तक किसी को छोड़ते हुये नहीं देखाI 

चलो मान भी लेते हैं कि तुझे यह पसंद है। तू इसे खरीदेगा कैसे? अभी स्कूल में है ना? क्या अपनी पूरी पॉकेट मनी इन्हीं चीजों को खरीदने में ख़र्च कर देना चाहता है? अपने परिवार का सामना कैसे करेगा? क्या यह बेहतर नहीं होगा कि अपनी पॉकेट मनी से तू अपने लिए, अपने दोस्तों या किसी ख़ास दोस्त के लिए कोई अच्छी चीज़ खरीद ले जो इस एक टाइम के मज़े से ज्यादा समय तक चले?
 
कोई गिनती नहीं

बेटा सक्षम, मैं नहीं जानती कि कितने लोग धूम्रपान और नशे के चक्कर में अपने रास्ते से भटक गए हैं। खिलाड़ी, पिता, बहन या माता, जो कोई भी हो अगर एक बार धूम्रपान पसंद आ गया तो फिर अपने सामान्य जीवन और काम में लौटना मुश्किल होता है। सभी लोग मज़े के लिए इसे शुरू करते हैं और जब तक वे इसके बारे में कुछ समझ पाते हैं तब तक काम से भी जाते हैं और नाम से भीI अब बोलो।
 
तो क्या सभी तरह का नशा बुरा है? मैं कहती हूं हां। यदि इससे तुम्हें नुकसान पहुंच रहा हो तो यह बुरा है। लोग सब्जी और रोटी पैक करवाते हैं और तुम सुपारी और गुटखा पैक करवा रहे हो।
 
क्या तुम जानते हो कि हमारा देश गंदगी के कारण पूरी दुनिया में बदनाम है? इसमें से सबसे ज़्यादा गंदगी पान सुपारी और तंबाकू चबाने वाले थूककर फैलाते हैं।
  
दूसरे देशों में जाकर देखो तुम्हें वहां लाल और काले दाग, पेपर, प्लास्टिक और रैपर यहां वहां फेंका हुआ नहीं दिखेगा। जब वो अपने देश को साफ़ रख सकते हैं तो हम ऐसा क्यों नहीं कर सकते?
  
दोस्तों को छोड़ो
 
तुम्हारे जो यार दोस्त तुम्हें ये कहते हैं कि एक सिगरेट से कुछ नहीं होगा, मैं पूछती हूं कि वे तुम्हारे दोस्त हैं या दुश्मन? ख़ुद को तो इस गर्त से बाहर निकाल नहीं पा रहे हैं और तुझे भी उसी अंधेरे कुएं में धकेलने की कोशिश कर रहे हैं।

अगर तुझे लगता है कि सभी लोग सिगरेट पी रहे हैं और तुझे भी पीनी चाहिए तो क्या अगर वो टिंडे की सब्जी खाएंगे तो तुम भी वही खाओगे? शायद नहीं नाI तो फिर उन्हें देखकर सिगरेट और नशा क्यों? अपना दिमाग लगाओ ना भाई।
  
बेटा, अभी यह सब करने का समय नहीं है। तू अभी बहुत छोटा है और दूसरों पर निर्भर है। कम से कम परिपक्व और ज़िम्मेदार तो हो जाओ, अपने लिए पैसे कमाओ फ़िर किसी और चीज़ के बारे में सोचना। इससे पहले तुम अपने दिल, फेफड़े और अपने माता पिता की मेहनत की कमाई का ख्याल रखो।
 
बाकी यह बता कि यह तेरा दोस्त है कहाँ? उससे कहना कि आंटी जी उसकी माँ से मुलना चाहती हैI

गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आप भी अपने दोस्तों पर सिगरेट शराब पीने का दवाब डालते हैं? नीचे टिप्पणी करें या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें। यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।
 
 
 
 
 


 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Namaste Roshan bete! Uttejana hone par ling se pani nikalna bohot hee common hai, ismein kuchh bhee galat nahi hai. so relax. Ise padh lijiye: https://lovematters.in/hi/resource/penis Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Pravin bete sabse pahle toh yeh jaan lijiye ki ladikiyan sirf sex purti karne ka zariya nahi hain! Aur sex ki ichchha hona bohot hi common hai par hum aapki ismein koi sahayata nahi kar saktay! Lekin aap hastmethun try kar saktay hain kyunki Hastmaithun ek safe /surakshit tareek ahai apni santushti karne ka. https://lovematters.in/hi/resource/men-masturbating Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>