low budget dating
Shutterstock/India Picture

कम ख़र्चे में इन तरीकों से करें अपने पार्टनर को ख़ुश 

द्वारा Anoop Kumar Singh अप्रैल 8, 10:56 पूर्वान्ह
किसी के प्यार में पड़ना रोमांटिक तो होता है लेकिन अक्सर यह हमारी जेब पर भारी पड़ जाता है। हालांकि अगर आप लव मैटर्स के स्मार्ट पाठक हैं तो हम आपको कम बजट में भी पार्टनर को ख़ुश करने के लिए कुछ अच्छे टिप्स बताने जा रहे हैं।

महंगी कॉफ़ी की बज़ाय मसाला चाय

इसमें कोई शक नहीं कि हर कोई कैफे कॉफी डे (सीसीडी), बरिस्ता या स्टारबक्स में अपनी गर्लफ्रेंड को लेकर डेट पर आना चाहता है। निस्संदेह ऐसी जगहों पर डेट करने का अलग मज़ा है, लेकिन ऐसा मज़ा किस काम का जब आपके दिमाग में बिल की टेंशन चल रही हो। 

टेंशन से बचने और चीज़ों को आसान बनाने के लिए कॉलेज या ऑफिस की कैंटीन में अपनी गर्लफ्रेंड के साथ डेट करें। यकीन मानिए कैंटीन की मसाला चाय से भी आप अपने डेट को मज़ेदार और यादगार बना सकते हैं।

बीच सप्ताह में दोपहर का शो

जब डेटिंग और फिल्मों की बात आती है तो क्या इसका मतलब पहले दिन का पहला शो होना चाहिए? इस दिन टिकट तो बहुत अधिक महंगा होता ही है, साथ में अपने रिश्तेदारों और मां की सहेलियों से भी टकरा जाने का डर भी बना रहता है। 

वैसे भी सिनेमा हॉल में सिर्फ़ फिल्में देखने जाता कौन है? इसलिए समझदारी से काम लें और सप्ताह के बीच में दोपहर के शो का टिकट बुक कराएं और बिंदास होकर अपनी गर्लफेंड का हाथ पकड़कर फिल्म देखें।

फोन बिल - ऑफर्स ही ऑफर्स

फोन के बिल और रोमांस का एक दूसरे से गहरा संबंध है। यहां तक ​​कि व्हाट्सएप कॉल भी आपका डेटा खा जाता है और आपको हर बार रिचार्ज कराने की ज़रूरत पड़ती है। सिर्फ़ यही नहीं अपनी गर्लफ्रेड का फोन भी आपको ही रिचार्ज करवाना पड़ता है। 

अगर ऐसा है तो अच्छे ऑफर्स देखते रहें। आजकल कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (जैसे पेटीएम, फोनपे, फ्रीचार्ज, गूगल पे आदि) रिचार्ज पर शानदार ऑफर (कैशबैक और डिस्काउंट) देते हैं। तो, जागो ग्राहक जागो - स्मार्ट बनिए और अपने फोन और रोमांस को रिचार्ज करने के लिए आसान रास्ते पहले ही ढूंढ लें। 

रोमांस भी करें और 'पृथ्वी को सुरक्षित रखें' 

माना कि आपकी गर्लफ्रेंड को आपके साथ लॉन्ग ड्राइव पर जाना पसंद है लेकिन आसमान छूते पेट्रोल की कीमतों का क्या! इसलिए बाइक छोड़िए और लोकल ट्रेन, मेट्रो और बस से घूमने जाएं।

ज़रा सोचिए, बाइक चलाते समय क्या आप अपनी गर्लफ्रेंड का चेहरा देख पाएंगे। अगर आप कार से भी घूमने जाते हैं तो आपको सड़क पर ध्यान देते हुए पूरी सावधानी से गाड़ी चलानी पड़ेगी। मेट्रो या बस में कम से कम आप एक दूसरे के बगल में तो बैठ सकते हैं, हाथ पकड़ सकते हैं और यहाँ तक कि अपना सिर उसके कंधे पर रख सकते हैं!

हम आपको बाइक या कार से संन्यास लेने के लिए नहीं कह रहे हैं, विशेष अवसरों पर आपको इनका ही इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन यह तय है कि यदि आप सार्वजनिक साधनों से जाते हैं तो आपका पैसा ज़रूर बचेगा और धरती भी आपका आभार प्रकट करेगी। क्यों? अरे भाई आप बढ़ते प्रदुषण में भी तो अपना योगदान कम दे रहे हैं नाI 

उपहार और बस और उपहार 

अगर आप दोनों के पहले चुंबन की वर्षगांठ है तो ज़ाहिर है कि आपकी गर्लफ्रेंड आपसे किसी गिफ्ट की उम्मीद करेगी। या फिर आप दोनों की रिलेशनशिप के एक साल पूरे हो गए हों तो गिफ्ट तो बनता है। जब इस तरह के अवसर आते हैं तो क्या आप अक्सर तनाव में आ जाते हैं कि महंगे गिफ्ट खरीदने के लिए पैसे कहां से आएंगे?

आपकी इस चिंता का भी समाधान है। बस थोड़ा सा रचनात्मक बनें और अपनी सबसे मज़ेदार तस्वीरों को इकट्ठा करके एक फोटो कोलाज बनाएं या सभी रैपर या चॉकलेट / मिठाई आदि इकट्ठा करें जो आपको गिफ्ट में मिले थे और उसी की एक स्क्रैपबुक बना लें।

आप इससे ज़्यादा कुछ करना चाहते हैं तो किसी बैकग्राउंड म्यूजिक वाले ऑनलाइन ऐप पर अपनी आवाज में उनके लिए गाना रिकॉर्ड कर सकते हैं। आप इससे भी अलग कुछ करना चाहते हैं तो अपने हाथों से एक कार्ड बनाएं या ऑनलाइन एप से कोई केक बनाएं!

यकीन मानिए इन सबसे आपकी गर्लफ्रेंड खुश हो जाएगी और आपकी जेब भी खाली नहीं होगी।

सबसे बड़ा ज्ञान

किसी भी रिश्ते के लिए अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण टिप्स यह है कि अपने पार्टनर से अपनी आर्थिक स्थिति को कभी न छिपाएं। उसे पता होना चाहिए कि सच्चाई क्या है। इसके अलावा शुरूआत से ही उसे सिर्फ़ उतनी ही अपेक्षाएं रखने दें, जिस पर कि आप खरे उतर सकते हों। आप जैसे रोज़ उनसे प्यार भरी बातें, चैट और चुम्बन के किस्से बताते हैं वैसे ही अपने ख़र्चे भी बताइए!

गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आप भी कम खर्चें में डेटिंग के कुछ टिप्स बताना चाहते हैं? नीचे टिप्पणी करके या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ जुड़कर अपने विचार हम तक पहुंचाएंI यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>