Weight loss couple
Shutterstock/pathdoc

वज़न घटाना चाहते हैं तो ख़ुद नहीं पार्टनर से डाइटिंग करवाएं  

द्वारा Sarah मार्च 2, 08:13 पूर्वान्ह
क्या आप इस सर्दी में अपने शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के बारे में सोच रहे हैं? अगर हां, तो हम यहां आपको वज़न घटाने का मज़ेदार तरीका बताने जा रहे हैं। बस इस बार अपने पार्टनर को गाजर के हलवे से दूर रखें। विश्वास नहीं हो रहा है तो पढ़िए वैज्ञानिकों का क्या कहना है।

बिल्कुल आप जैसा

अगर जीवनशैली से जुड़ी आदतों की बात की जाए तो इसमें कोई शक नहीं कि रोमांटिक जोड़े  काफ़ी हद तक एक जैसा व्यवहार करते हैं। उनके खाने पीने का तरीका, टीवी के सामने बैठकर स्नैक्स खाना या फिर कोई पौष्टिक सा नाश्ता करना सब कुछ एक दूसरे से मिलता जुलता है। यहां तक की अगर शारीरिक गतिविधियों की बात की जाए तो इसमें भी काफ़ी समानता होती है।

लेकिन तब क्या जब एक साथी खुद को बदलने के बारे में सोचना शुरू करता है? अगर आपका पार्टनर सर्दी में बढ़े मोटापे को घटाना चाहता है तो क्या होगा? क्या इससे आप पर भी कोई असर पड़ेगा?

शोधकर्ताओं की एक टीम ने इस सवाल का ज़वाब जानने के लिए 130 विवाहित जोड़ों को खोजा और शोध करने के लिए इन्हें दो समूहों में बांटा। एक समूह को वज़न पर निगरानी रखने वालों (जिसमें डाइट और व्यायाम से जुड़ा कार्यक्रम भी शामिल था) में नामांकित किया गया, जबकि दूसरे समूह को सिर्फ़ वज़न घटाने के बारे में बताया गया।

रिप्पल इफ़ेक्ट

शोधकर्ताओं ने सिर्फ़ एक पार्टनर पर निगरानी रखी। जबकि दूसरा पार्टनर रोज़ की तरह अपना सामान्य जीवन जी रहा था। शोध में पाया गया कि हर तीन में से एक प्रति भागी ऐसा था जिसने वजन घण्टाने की कोई कोशिश नहीं की लेकिन फिर भी उसका वजन कम हो गयाI

यह सम्भव हो पाया रिप्पल इफ़ेक्ट (भौतिकी का एक नियम जिसके अनुसार एक घटना का का प्रभाव सब पर पड़ता है) की बदौलतI आइये जानते हैं कि वास्तव में हुआ क्याI जब एक पार्टनर ने अपने खानपान और व्यायाम के तरीकों को बेहतर बनाकर अपने जीवनशैली में बदलाव किया तो इसका लाभ उनके साथी को भी हुआ।

मज़े की बात यह है कि वज़न घटाने के लिए शोध में शामिल जोड़ों की सफलता या संघर्ष भी समान थेI इसलिए जब शोध में शामिल एक पार्टनर ने जब धीरे-धीरे वज़न घटाना शुरू किया तो उनके महिला या पुरुष पार्टनर के साथ भी ऐसा ही होना शुरू हो गयाI

और अगर उन्हें इसमें कोई मुश्किल हुई, तो उनके पार्टनर के वज़न में भी कमी नहीं पायी गई।

दोनों के लिए अच्छा है

अच्छी बात यह है कि वज़न घटाने के लिए आप क्या दृष्टिकोण अपनाते हैं, यह बहुत मायने नहीं रखता है, ऐसा सामने आया शोध के ज़रिये। फिर चाहे आप इसके लिए किसी औपचारिक कार्यक्रम में शामिल हों या बस अपना काम करते हुए जीवनशैली में बदलाव करें।

हालांकि, जब आपका साथी (या आप) वज़न घटाने को गंभीरता से लेते हैं, तो दूसरे पार्टनर को भी फ़ायदा मिलने की संभावना ज़्यादा है।

सन्दर्भ - रैंडोमाइज्ड कंट्रोल्ड ट्रायल एक्सामिनिंग दि रिप्पल इफ़ेक्ट ऑफ़ ए नेशनली अवेलेबल वेट मैनेजमेंट प्रोग्राम ऑन अनट्रीटेड स्पाउज. ओबेसिटी : साल 2018 में प्रकाशित

*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आपने साथ में कोई लक्ष्य हासिल करने की कोशिश की है और उसका क्या असर रहा? नीचे टिप्पणी करके या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ जुड़कर अपने विचार हम तक पहुंचाएंI यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।



 

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>