Aunty ji
Love Matters India

मैं लड़का हूं लेकिन मुझे लड़कियों जैसा महसूस होता है। क्या मुझे सर्जरी करानी चाहिए?

द्वारा Auntyji सितम्बर 9, 03:47 बजे
मेरा शरीर पुरुषों के जैसा है लेकिन अंदर से मैं पूरा लड़की हूँI क्या मुझे सर्जरी की मदद से लिंग परिवर्तन करा लेना चाहिए? सागर, 18 वर्ष, मुंबई

आंटी जी : बेटा सागर, यह कोई छोटा फ़ैसला नहीं है, बल्कि ज़िंदगी भर का सवाल है। सेक्स परिवर्तन कराने के बाद ना सिर्फ तुम्हारी ज़िंदगी बदल जाएगी बल्कि तुम्हारी पहचान और शारीरिक अस्तित्व भी बदल जाएगा। ऐसे मामलों में तुम्हारी आंटी ने कई युवाओं को निर्णय लेने में मदद की है, चलो तुम्हारी भी मदद करते हैं। ठीक है ना?

सबसे पहले कुछ ज्ञान की बातें

हां तो सागर, तुम अपना लिंग परिवर्तन करवाना चाहते हो। लेकिन लिंग परिवर्तन करवाने से पहले तुम्हें इससे जुड़े कुछ तथ्यों के बारे में भी अच्छी तरह जानकारी जुटा लेनी चाहिए।

ट्रांस एक सामान्य शब्द है और यह उन लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो जन्म से ही निर्धारित लिंग से जुड़ाव महसूस नहीं करते हैं और वे अपना लिंग बदलना चाहते हैं। इनमें से कुछ लोग अपने सेक्स या शरीर के अंगों में बड़े परिवर्तन करवाना चाहते हैं। जबकि कुछ लोगों को जिस लिंग की फीलिंग आती है वे वैसा ही लुक, स्टाइल और आदतों को अपनाने के लिए छोटे मोटे परिवर्तन करवाना चाहते हैं।

वैसे तो दोनों ठीक है और इस बारे में एक बार सोचा भी जा सकता है। तुम छोटी या बड़ी कोई भी सर्जरी करा सकते हो। लेकिन सबसे पहले तुम्हें इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत ज़रुरी है।

अनुभव को जिओ

तो बेटा, जैसा कि मैंने कहा, यह सिर्फ़ तुम्हारे दिल और दिमाग़ का ही मामला नहीं है  बल्कि तुम्हारे पूरे शरीर का सवाल है। इसलिए इसके बारे में छोटी से लेकर बड़ी से बड़ी बात को समझना ज़रूरी हैI विशेषरूप से ट्रांस लड़कियों से मिलो। गौर से देखो कि उनका जीवन कैसा है, उनके जीवन को समझने और महसूस करने की कोशिश करो और फिर फ़ैसला करो कि वैसा जीवन तुम्हारे लिए ठीक रहेगा या नहीं।

आमतौर पर यह लंबी चलने वाली प्रक्रिया है जिसमे कुछ  साल लग सकते हैं और इस दौरान आप उस लैंगिकता के अनुरूप जीने लगते हैं जिसमें आप खुद को बदलना चाहते हैं। अब तुम्हे यह निर्णय लेना है कि क्या तुम इस बदलाव के लिए तैयार हो?

सावधानियां

इसके बाद सर्जरी कराने से पहले भी तुम्हें कुछ कड़वे सच का सामना करना पड़ेगा। तुम अभी पढ़ाई कर रहे हो, फिर सर्जरी का खर्च कैसे उठाओगे? लिंग परिवर्तन वाली सर्जरी की प्रक्रिया काफी महंगी होती है और तुम्हें कई तरह के हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तनों से भी गुजरना पडे़गा। क्या तुम आर्थिक, शारीरिक और मानसिक रूप से इसका सामना करने के लिए तैयार हो? तुम्हें इसके बारे में डॉक्टरों से बात करके पूरी जानकारी और सलाह लेनी पड़ेगी। इसके अलावा तुम्हें मनोचिकित्सक से मिलकर यह भी सुनिश्चित करना पडे़गा कि तुम अपने जीवन और शरीर में इतने बड़े बदलाव को संभालने के लिए सक्षम हो भी या नहीं।

कठिन राह

मुझे तुझे यह बताने की जरूरत नहीं है बेटा कि तुम्हें रोज़ इस सच्चाई से रूबरू होना पड़ेगा। यह कोई आसान विकल्प नहीं है और ना ही ऐसा निर्णय लेना आसान है। सच कहूं तो किसी भी व्यक्ति के लिए यह एक बड़ा फ़ैसला है। इसलिए कुछ चीज़ों के बारे में तुम्हें अच्छी तरह सोच लेना चाहिए। जैसे अगर तेरे माता पिता को पता चला कि उनका लड़का, लड़की बनना चाहता है तो उनकी क्या प्रतिक्रिया होगी?

क्या तुम्हारे माता पिता और तुम्हारा बाकी परिवार इस बात को स्वीकार करेगा? अगर ना माने तो? उन्हें मनाने के लिए क्या तूने कोई योजना बनाई है? मेरी बातों को ध्यान से सुनो बेटा, भले ही तुम्हें यह लगे कि तेरे इस व्यक्तिगत फ़ैसले से किसी को कोई फ़र्क नहीं पडे़गा, लेकिन सच्चाई यही है कि फ़र्क पड़ता है।

तेरे इस निर्णय में कौन- कौन तेरा साथ देगा और कौन तेरा विरोध करेगा? क्या तुझे ये सब पता है? तू  इन सबका सामना कैसे करेगा? जितने लोगों को अपने पक्ष में कर सकते हो, करने की कोशिश करो। जीवन में इतने बड़े बदलाव का सामना करने के लिए तुझे सभी के समर्थन की ज़रुरत पडे़गी। कुछ परिवारों में तो घर के बड़े लोग ही काउन्सलिंग के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिससे बच्चे को लिंग परिवर्तन के बाद की स्थिति का कुछ अंदाज़ा लग सके।

बड़ा कदम, बड़ी जिम्मेदारी

सागर बेटा, एक और बात ध्यान रखना कि तुझे रोज़ लोगों के ताने सुनने पड़ेंगे। समाज में लोग ट्रांस लोगों के खिलाफ तरह-तरह की बातें करते हैं क्योंकि समाज भी अभी पूरी तरह से इस बारे में जागरूक नहीं है और ना ही उनके पास पर्याप्त जानकारी है। इसलिए तेरे प्रति उनका नज़रिया बदल सकता हैI तू समाज के भेदभाव का शिकार भी हो सकता है और तुझसे तेरे अधिकार भी छीने जा सकते हैं।

तुझे अपने पड़ोसियों और आसपास के लोगों के नजरिए में भी यही बदलाव देखने को मिलेगा। इसलिए मैं अंत में यही कहना चाहूंगी कि इसके लिए ख़ुद को तैयार करो। ख़ुद को थोड़ा-थोड़ा रोजाना तैयार करो और जितना संभव हो सके इसके बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल करने की कोशिश करो। फिर अच्छी तरह से विचार करने के बाद ही निर्णय लो।

बेटा मैं फिर से कह रही हूं कि तुझे अपने परिवार और दोस्तों के सहयोग और प्यार की ज़रुरत पड़ेगी। जो तुझे उस स्थिति में प्यार और सहयोग दे सके, उसकी तलाश करो। अपना ख्याल रखो और मस्त होकर जीवन जियो और गर्व से सिर ऊंचा करके रहो।

*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आपके पास लिंग परिवर्तन से जुड़े कुछ सवाल हैं ? नीचे टिपण्णी करके या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ जुड़कर अपने विचार हमसे साझा करें। यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Iske vishy mein kisi achche visheshgya ya panjikrit doctor se salah lijye. Ise bhee padhiye: https://lovematters.in/hi/resource/penis https://lovematters.in/en/our-bodies/male-body/penis-shapes-and-sizes Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Relax bete! Ling ka size badhane ka koi bhi tarika moujud nahi hai. Ling ke size ki sahi jaankari yahan se hasil kijiye: https://lovematters.in/en/resource/penis-shapes-and-sizes Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Arvind bete iske Vishay mein yaha padh lijiye: https://lovematters.in/en/sexual-diversity/i-am-a-boy-but-feel-like-girl-do-i-need-surgery Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Anurag bete ismein darne ki koi baat nahi hai. Aap ise padh lijiye: https://lovematters.in/hi/sexual-diversity/sexual-orientation/am-i-gay Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Natasha bete aap is link ko padh lijiye madad ke liye: https://lovematters.in/en/sexual-diversity/i-am-a-boy-but-feel-like-girl-do-i-need-surgery Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>