Dominating partner
Shutterstock/Iakov Filimonov

क्या आपका पार्टनर आपके ऊपर हावी रहता है? अगर हां..तो जानें कि आपको क्या करना चाहिए।

द्वारा Sarah फरवरी 26, 10:16 पूर्वान्ह
क्या आपके जिंदगी में कोई ऐसा व्यक्ति है जो आपके ऊपर हावी रहता है और अक्सर अपनी बातें मनवाने की कोशिश करता है? हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार किसी व्यक्ति की आजादी छीन लेने से दो लोगों के बीच के संबंधों पर इसका प्रभाव पड़ता है। अगर आप पर कोई हावी है लेकिन इसपर आपका कोई नियंत्रण नहीं है तो, जानें कि आपको क्या करना चाहिए।

नियंत्रित करने वाला साथी

आपकी दोस्त एक ऐसे लड़के के साथ रिलेशनशिप में है जिसे आप बिल्कुल पसंद नहीं करती हैं। इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि वह कोई बुरा इंसान है। लेकिन वह जिस तरीके से आपकी दोस्त के साथ व्यवहार करता है उससे आपको ज़रूर नफ़रत होती है। वह हमेशा आपकी दोस्त को यह बताने की कोशिश करता रहता है कि उसे क्या करना चाहिए और कबI हालांकि आपकी दोस्त इस बात को नहीं मानेगी लेकिन देखा जाए तो उसका ब्वॉयफ्रेंड उसके साथ अच्छा नहीं कर रहा है।

आप इस बात को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि उसका ब्वॉयफ्रेंड उसपर हावी रहता है इसलिए उन दोनों के बीच कुछ ठीक नहीं चल रहा है। क्या वह इस रिश्ते से खुश है?

कैनेडियन शोधकर्ताओं के एक समूह ने गर्लफ्रेंड और ब्वॉयफ्रेंड के बीच एक दूसरे पर हावी होने वाले उनके स्वभाव और उनके रिश्तों में संतुष्टि के बीच संबंध का पता लगाने के लिए कुछ ऐसे लोगों पर अध्ययन किया जो अपने दोस्त के कंट्रोलिंग स्वभाव से परेशान थे।

भावनाओं और व्यवहार का अध्य़यन

शोधकर्ताओं ने एक साथ रहने वाले 92 विषमलैंगिक जोड़ों पर नज़र रखी और उन्हें अपने साथी के बर्ताव को बीस दिनों तक रोजाना एक डायरी में लिखने के लिए कहा गया। प्रतिभागियों ने शोधकर्ताओं को अपने साथी के हर उस व्यवहार के बारे में बताया जब उन्हें लगा कि उनका पार्टनर किसी ना किसी काम को लेकर उनके ऊपर हावी हुआI

असल में प्रतिभागियों के कहने का मतलब यह था कि उनके साथी यह सोचते है कि वह जो चाहें वह करवा सकते हैं और दबाव बनाकर उनके ऊपर हावी भी हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों से यह भी जाना कि उन दिनों उन्होंने कैसा महसूस किया। अध्ययन के अंत में उन्होंने बताया कि वह इस रिश्ते में कितने खुश थे, या शायद नाखुशI

ऐसे पार्टनर के स्वभाव से उसका साथी क्या महसूस करता है और उसपर इसका क्या प्रभाव पड़ता है इस शोध में शोधकर्ताओं ने यही जानने की कोशिश की। प्रतिभागियों ने बताया कि जिस दिन उनके पार्टनर ने उनसे यह कहा कि.. तुम्हे क्या करना चाहिए और कैसे करना चाहिए, उस दिन उनका मन सबसे ज्यादा परेशान था। यह बात लड़के और लड़कियों, दोनों के मामले में सच थीI

स्वतंत्रता की कमी

इसका सबसे बड़ा कारण है किसी व्यक्ति के पास उसकी खुद की आज़ादी ना होना। हम सभी को अपने निर्णय खुद लेने की और अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखने की आज़ादी की ज़रूरत होती है। जब वह आजादी हमसे छिन जाती है और वह भी अपने ही रोमांटिक पार्टनर द्वारा, तो यह सबसे बुरा लगता है।

इस शोध का निष्कर्ष हमारे लिए आश्यर्यजनक नहीं थाI शोध में हिस्सा लेने वाले सभी प्रतिभागियों ने बताया कि कुल मिलाकर वे अपने साथी के कंट्रोलिंग स्वभाव से और अपने इस रिश्ते से खुश नहीं थे। इस शोध से आपको क्या संदेश मिलता है? अपने ब्वॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से नियंत्रित स्वभाव के बारे में ज़रूर बात करें। रिसर्च में पाया गया कि ऐसे जोड़े जिन्होंने अपने रिश्तों में एक दूसरे को पूरी आज़ादी दे रखी थी उनके संबंध ज्यादा मधुर थेI

सन्दर्भ: नेगेटिव अफेक्टिव रिएक्शन टू पार्टनरस डोमिनेंट बिहेवियर इन्फ्लुएंसेस सटिस्फैक्शन विद रोमांटिक रिलेशनशिपI. 

*तस्वीर के लिए मॉडल का इस्तेमाल किया गया है

क्या आपका साथी आपको नियंत्रित करने का प्रयास करता है? हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ अपना अनुभव साझा करेंI अगर आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>