What is Phimosis
Photo by Kelvin Valerio from Pexels/Person in the picture is a model

फिमोसिस – बस एक छोटी सी सर्जरी की ज़रूरत थी!

द्वारा Arpit Chhikara अगस्त 13, 04:55 बजे
21 वर्षीया अर्पण जब अपने सपनों की सरकारी नौकरी के लिए चुना गया तो वह बहुत खुश था, लेकिन जब वह मेडिकल परीक्षण के लिए गया, तो उसे बताया गया कि उसके फिमोसिस को ठीक करने के लिए पेनिस (लिंग) की एक छोटी सी सर्जरी की जाएगी। फिमोसिस क्या है? आइए अर्पण के अनुभव को सुनें।

21 साल का अर्पण असम में रक्षा विभाग में काम करता है।

ड्रीम जॉब के लिए मेरा चयन

मेरे सपनों की नौकरी के लिए अंतिम पुष्टि पत्र मिलने पर मेरे माता-पिता बहुत खुश थे। सरकारी नौकरी के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू क्लियर करने के बाद जिसके लिए मैंने बहुत मेहनत से तैयारी की थी, यह मेरे लिए एक सपना सच होने जैसा था। बस एक कदम बचा था - मुझे एक चिकित्सा परीक्षा से गुजरना था। मैं फिट और स्वस्थ था, लेकिन मुझे इस बात का अंदाजा नहीं था कि मुझे एक ऐसी शारीरिक स्थिति है जो कई पुरुषों को परेशान करता है।

जिस दिन मुझे मेडिकल जांच से गुजरना था, मुझे अस्पताल में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया। मेरे दिल, रक्तचाप और शुगर के परीक्षण शुरू में किए गए थे। बाद में दंत और छाती की एक्स-रे प्रक्रिया हुई और अंत में  मैं आखिरी डॉक्टर के पास गया।

उन्होंने मुझसे अपने कपड़े उतारने का अनुरोध किया। उन्होंने रबर के दस्ताने और फेस मास्क पहन रखा था। वह बवासीर और हर्निया के लिए मेरी जांच करने लगे। फिर उन्होंने हाइड्रोसेले (अंडकोष के चारों ओर तरल पदार्थ के कारण होने वाली सूजन) और वरीकोसेले (अंडकोष के भीतर पतला या बढ़े हुए नसों के कारण सूजन)  की जाँच की।

मेरे निजी अंगों की विस्तृत जांच के बाद, डॉक्टर ने मुझे बताया कि मैं हर तरह से फिट था लेकिन मुझे फिमोसिस था।

फिमोसिस क्या है?

जब उसने लिंग (पेनिस) को बाहर निकालने के लिए मेरे लिंग के अग्रभाग को पीछे खींचने की कोशिश की, तो त्वचा हिल नहीं पाई। यह कसकर मेरे मूत्र छिद्र के चारों ओर फंसी हुई थी। उन्होंने मुझे बताया कि इस स्थिति को फिमोसिस कहा जाता है और कई वयस्क पुरुष और लड़के इसका सामना करते हैं।

मेरे यह पूछने पर कि क्या इससे कोई समस्या होगी, उन्होंने कहा कि यह इस नौकरी के लिए अयोग्य घोषित करने का कोई पैरामीटर नहीं है। तब डॉक्टर ने मेरी हस्तमैथुन की आदतों और यौन जीवन के बारे में पूछताछ की। मैंने उसे बताया कि मैंने कभी सेक्स नहीं किया है और  संतुष्टि के लिए केवल अपने सपनों पर निर्भर हूँ क्योंकि हस्तमैथुन दर्दनाक रहता है।

उन्होंने मुझे बताया कि फिमोसिस को ठीक करने के लिए, एक  छोटी सी सर्जरी की जाती है। एक बार सर्जरी हो जाने के बाद, आप बिना किसी दर्द के हस्तमैथुन कर पाएंगे और अपने लिंग के सिर से स्मेग्मा को साफ कर पाएंगे।

फिर उन्होंने मुझे मेडिकल के लिए क्लीयरेंस दिया। मैं घर वापस आ गया और मैंने अपने पिता को अपनी मेडिकल जाँच, नौकरी और फिमोसिस की मंजूरी के अपने पूरे दिन के अनुभव के बारे में बताया।

मेरी सर्जरी

मेरे पिता ने एक त्वचा विशेषज्ञ की खोज की और हमने मेरे फिमोसिस् की सर्जरी के लिए उनसे अपॉइंटमेंट ली। क्लिनिक पहुंचने के बाद मैं थोड़ा डर गया था, लेकिन डॉक्टर ने मुझे आश्वासन दिया कि मुझे पता होने से पहले यह खत्म हो जाएगा।

उसने मुझे एक कुर्सी के आखिरी छोर पर इस तरह बैठने के लिए कहा,  जिससे कि मेरा अंडकोष और लिंग हवा में लटका रहे। मेरी दोनों जांघों पर लोकल एनसथीसिया इंजेक्ट करने के बाद, उन्होंने मेरे पिता को सूचित किया कि फिमोसिस को ठीक करने में सर्जरी में 10 मिनट लगेंगे।

जब मेरी जांघें और निचला हिस्सा सुन्न हो गया, तो उन्होंने प्रक्रिया शुरू की। उन्होंने मुझसे कहा कि मैं उनकी ओर देखूं और वह मुझसे मेरी सरकारी नौकरी और कार्य विभाग के बारे में पूछने लगे । जब मैं उन्हें देख रहा था और जवाब दे रहा था, तो उन्होंने तेज़ गति से एक पल में मेरे पेनिस के फोरस्किन को काट दिया।  मुझे दर्द नहीं हुआ बल्कि कुछ खून दिखाई दिया जिसे उन्होंने साफ किया और लिंग के शीर्ष पर क्रीम लगा दी।

ठीक होने का रास्ता

पूरी तरह से ठीक होने में मुझे एक सप्ताह का समय लगा। मुझे कहा गया कि मैं अपने चेहरे को नीचे करके न सोऊं। मैंने अपने लिंग को मुलायम टिशू पेपर से ढक रखा था और ठीक होने तक टाइट वी-शेप अंडरवियर पहना।

मैं अब बिल्कुल फिट और ठीक हूं और अपनी नौकरी में अच्छा कर रहा हूं। मेरे द्वारा लिए गए निर्णय से मुझे दर्द मुक्त सेक्स कर पाने की आज़ादी मिली और मैं अपने लिंग को दर्द पहुंचाए बिना हस्तमैथुन भी कर सकता हूं।

फिमोसिस  के बारे में आप यहां विस्तार से पढ़ सकते हैं।

पहचान की रक्षा के लिए, तस्वीर में व्यक्ति एक मॉडल है और नाम बदल दिए गए हैं।

क्या आपके पास भी कोई कहानी है? हम से शेयर कीजिये। कोई सवाल? नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>