picture
Shutterstock/wavebreakmedia

अपने प्रेमी की तस्वीर देखने से भी दूर हो सकता है सिरदर्द

द्वारा Sarah सितम्बर 24, 05:23 बजे
यदि आप तेज सिर दर्द से बेचैन हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करना चाहिए तो आपको दर्द ठीक होने का इंतजार करने की बजाय कुछ अनोखी चीजें करनी चाहिए। जैसे कि अपना फोन उठाकर अपने प्रेमी या प्रेमिका की फोटो देखें और फिर देखें कमाल।

रिवार्ड सिस्टम

किसी व्यक्ति के प्यार में पड़ना एक सुंदर एहसास होता है। जो लोग बिल्कुल नए रिश्तों में होते हैं, वे अद्भुत उत्साह और ऊर्जा महसूस करते हैं। यहां तक कि ऐसे लोग भी हैं जो यह मानते हैं कि कि वे अपने पार्टनर के आदी हो गए हैं।

यह सभी क्रियाएं मस्तिष्क के कुछ हिस्सों से जुड़ी होती हैं जिसे शोधकर्ताओं ने रिवार्ड सिस्टम नाम दिया है। जब हम किसी के प्यार में पागल होते हैं तब मस्तिष्क के ये हिस्से अति सक्रिय हो जाते हैं। हाल ही में हुए एक रिसर्च के अनुसार प्यार में पागल होने या किसी को ज़्यादा प्यार करने से शारीरिक दर्द सचमुच दूर किया जा सकता है।

अब आप ये सोच रहे होंगे कि शोधकर्ताओं के दिमाग में ये आईडिया आया कैसे? असल में शोधकर्ताओं ने जानवरों पर किए गए शोध में पाया गया है कि सिर दर्द की दवाएं भी दर्द को कम करने के लिए मस्तिष्क के उसी हिस्से को सक्रिय करती हैं जो हिस्सा प्यार करने पर सक्रिय होता है।

किसी व्यक्ति के प्यार में पड़ने से होने वाले आश्चर्यजनक फ़ायदे के बारे में  जानने के लिए शोधकर्ताओं ने एक रिश्ते में बंधे पंद्रह लोगों पर नौ महीनों तक नज़र रखीI इस शोध के दौरान शामिल सभी प्रतिभागियों को उनकी सहमती से किसी गर्म चीज़ से स्पर्श किया गया। जब ऐसा किया जा रहा था तो ठीक उसी समय उन्हें अपने पार्टनर की फोटो या अपने किसी प्रिय की फोटो दिखाई गयी या ऐसा कुछ करने को कहा गया जिससे उनका ध्यान भटक सके।

प्रेमी के फोटो का असर

शोध में पाया गया कि अपने प्रेमी या किसी प्रियजन की फोटो देखने से वास्तव में दर्द कम हो जाता है। हम मधुमक्खी के काटने या उंगली में चोट लगने जैसे मामूली दर्द की बात नहीं कर रहे हैं। गर्म आयरन को इतने अधिक तापमान पर गर्म किया गया था जिससे प्रतिभागियों को तेज़ दर्द महसूस हो। दोनों ही मामलों में प्रेमिका की फोटो देखने से दर्द सहना आसान हो गया।

जैसा कि शोधकर्ताओं ने सोचा था, जब प्रतिभागियों ने अपने पार्टनर की फोटो देखी तो उनके मस्तिष्क का रिवार्ड क्षेत्र सक्रिय हो गया। जिसके कारण मस्तिष्क के उन हिस्सों की सक्रियता कम हो गई जिसके कारण व्यक्ति को दर्द हो रहा था।

प्यार में पागल होने से आख़िर सिरदर्द कैसे दूर होता है? शोधकर्ताओं का मानना है कि जब हम प्यार में होते हैं या अपने प्रिय की फोटो देखते हैं, स्वादिष्ट भोजन करते हैं या सेक्स करते हैं तब मस्तिष्क के रिवार्ड हिस्सों में सक्रियता बढ़ जाती है जिससे दर्द का अनुभव कम होता हैI मस्तिष्क का यह हिस्सा हमें अपने पसंद की चीज़ें करने की इज़ाज़त देता है फिर चाहे हम कितनी भी खराब परिस्थिति से क्यों न गुज़र रहे हों।

सन्दर्भ : व्यूइंग पिक्चर्स ऑफ़ अ रोमांटिक पार्टनर रिड्यूस एक्सपेरिमेंटल पेन : इनवाल्वमेंट ऑफ़ न्यूरल सिस्टम्स. 13 अक्टूबर 2010 को प्रकाशित 

*तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या प्यार से आपका दर्द कम होता है? नीचे टिप्पणी करके या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ जुड़कर हमें अपना अनुभव बताएंI यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

 

 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>