Lovers' hearts beat to the same rhythm

प्रेमियों के दिल एक ही लय में धड़कते हैं?

द्वारा Sarah अक्टूबर 6, 10:58 पूर्वान्ह
जब दो लोग प्यार में होते हैं, तो जब वे एक साथ होते हैं, तब उनके दिल की धड़कन और सांसें एक साथ चलने लगती हैं, मतलब कि एक जैसी हो जाती है। हम जानते हैं कि प्रेमी भावनात्मक रूप से एक-दूसरे के करीब हो सकते हैं, लेकिन यह पहला शोध है जो बताता है कि यह तालमेल शारीरिक भी हो सकता है।

दो प्रेमी बिना एक दूसरे से नजरें मिलाए भी अपने दिल की धड़कनों को एक साथ मिला सकते हैं, लेकिन अंदाजा लगाइए कि किसका शरीर समन्वय या तालमेल स्थापित करने में अधिक मेहनत करता है, लड़के का या लड़की का?

यह प्यार में डूबे जोड़ों की गलती नहीं है कि वे एक-दूसरे से नज़रें नहीं हटा सकते। एक जैसे बुरे चुटकुलों पर नहीं हंस सकते और एक-दूसरे के हाव-भाव की नकल नहीं कर सकते बल्कि वास्तव में इसे ही तालमेल कहते हैं। 

जब उनकी भावनाओं की बात आती है, तो शोध से पता चला है कि यह सच है कि प्रेमी अपने साथी के दुःख, खुशी, चिंता और भय का अनुभव कर सकते हैं जैसे कि ये उनकी अपनी भावनाएं थीं। हालांकि अब तक इस बात का कोई प्रमाण नहीं मिला है कि प्रेमियों का ऐसा व्यवहार और भी गहरा हो सकता है।

शारीरिक तौर पर साथ होना 

प्रेमी जोड़ों के इस तालमेल को जांचने के लिए अमेरिकी शोधकर्ताओं ने 32 प्रेमी जोड़ों की दिल की धड़कन और सांस को मापा। वे एक शांत कमरे में बिना बात किए या एक दूसरे को छुए बिना अलग-अलग बैठे रहे। एक प्रयोग में उन्हें एक-दूसरे की आंखों में देखने के लिए कहा गया और दूसरे में शारीरिक स्तर पर एक-दूसरे के साथ तालमेल बिठाने की कोशिश करने के लिए कहा गया। 

और जब उन्होंने ऐसा किया, तो प्रेमी जोड़े एक ही गति में सांस लेने और छोड़ने लगे। उनके दिल की धड़कनें एक साथ हो गईं। शोधकर्ताओं ने इसे साबित करने के लिए जब शोध के परिणामों का अध्ययन किया, तो उन्हें पता चला कि ये आंकड़े पुरुषों और महिलाओं के दिल की धड़कन और सांस की तुलना में उन लोगों से बिल्कुल अलग थे, जो प्यार में नहीं थे।

किसके पास अधिक सहानुभूति है?

हालांकि इस अध्ययन में पुरुषों और महिलाओं ने अपने साथी के साथ तालमेल बिठाने के लिए अपनी दिल की धड़कन और सांस को बदल लिया, लेकिन इस शोध से यह पता चला है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक समायोजन करती हैं, मतलब कि तालमेल बिठाने की कोशिश करती हैं। यह न केवल इन शारीरिक उपायों के लिए सच है बल्कि भावनात्मक स्थिति के लिए भी सच है। 

वहीं शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसा हो सकता है कि महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक सहानुभूति का अनुभव करती हैं। अब चाहे यह भावनात्मक तौर पर हो या शारीरिक रूप से लेकिन महिलाओं में अपने साथी के अनुरूप तालमेल बिठाने की ज्यादा संभावना होती है। 

अब चाहे यह एक प्रेमी के उदास होने पर उसकी उदासी का कारण जानना हो लेकिन शारीरिक स्तर पर अपने प्रेमी के दिल की धड़कनों और सांस के साथ तालमेल बिठाना व्यर्थ नहीं है, बल्कि यह प्यार को और गहरा करने के साथ-साथ भावनात्मक उतार-चढ़ाव से स्थिरता की ओर लेकर जाता है। यह दो लोगों के रिश्ते को और मजबूत करता है।

तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।नाम बदल दिए गए हैं।  

कोई सवाल? हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें या हमारे इनबॉक्स में पूछें। हम Instagram, YouTube  और Twitter पे भी हैं!

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>