facts about sex and alcohol

सेक्स और शराब: पांच बड़े तथ्य

द्वारा Nikoleta Popkostadinova नवंबर 28, 01:50 बजे
आखिर अति के मायने क्या हैं?  बात जब सेक्स और शराब की हो तो ये सवाल बहुत मह्तवपूर्ण हो जाता है।

नशे में शायद पहला कदम उठाना आसान हो, लेकिन ये आपको मुश्किल में भी डाल सकता है। जैसे की लिंग के सख्त होने में मुश्किल आना।

क्या आपने नशे में अपने आपको गलत व्यक्ति के साथ बिस्तर में पाया है? या नशे की हालत में आप गर्भ निरोधक का इस्तेमाल करना भूल गए? इस बार के हमारे पांच तथ्य शराब और सेक्स के बारे में हैं।

शराब का असर दो प्रकार का हो सकता है। थोड़ी मात्र में ली गयी शराब आपको बेबाक और निसंकोच बना सकती है जिस से शर्म का वो पर्दा आसानी से गिराया जा सकता है। इसके असर से महिला और पुरुष सहजता से एक दूसरे से बात कर सकते हैं। वाइन का एक गिलास आपको रोमांटिक बना सकता है। और शायद हल्की मात्रा के प्रभाव से बिस्तर में बिताया समय बढ़ भी सकता है।

ये तो थी शराब के अच्छे असर की बातें. दुर्भाग्यवश, इसके बुरे प्रभाव की लिस्ट ज़रा लम्बी है। तो हमारे यह पांच तथ्य शराब से दूरी बनाने की सलाह ही देते हैं।

बियर का चश्मा

"हे भगवन, ये मैं क्या कर बैठा?" क्या आप इस भाव के साथ उठे हैं, जब आपने पिछली रात जमकर शराब पी, और कुछ ऐसा कर दिया जो आप होश में कभी ना करते?

जी हाँ, ये सिद्ध हो चूका है की जब आप शराब के प्रभाव में हों, तो आपको दूसरे लोग ज्यादा आकर्षक लगते हैं और आप ऐसे में उनके साथ आगे तक बढ़ जाते हैं। लेकिन जब नशे का चश्मा उतरता है तो आपको वही व्यक्ति उतना आकर्षक नहीं लगता और आपको अफ़सोस होता है की आपने ऐसा क्यूँ किया।

शराब का उत्साह

शराब के नशे में नियंत्रण खो देना आम बात है, खासकर जब यह एक दो ड्रिंक से ज़्यादा   हो जाये तो। लेकिन जब आप बिस्तर में पहुंचते हैं तो आपको लगता है की कम पी होती तो बेहतर था। क्यूंकि अधिक शराब से आपके लिंग का उत्तेजन मुश्किल हो जाता है। बहुत से युवा पुरुष इस गलत फ़हमी का शिकार हैं की शराब से सेक्स बेहतर हो जाता है। किन्तु जैसा की शेक्सपीयर का कहना है, " शराब डिजायर तो बढाती है, लेकिन परफॉरमेंस गिराती है"।

उसी प्रकार महिलाओं के लिए भी, शराब मूड तो बना देती है लेकिन अधिक शराब के सेवन के बाद चरम तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है, ऐसा विभिन्न रिसर्च में पाया गया है।

लिंग के तानव और ओर्ग्सम पर अधिक जानकारी

खतरे से भरी सेक्स लाइफ

शराब के असर से लोग अक्सर अविवेकपूर्ण सेक्स में लिप्त हो जाते हैं। इसका परिणाम सेक्स संक्रमित रोग, गर्भ और पुराने रिश्तों का टूट जाना हो सकता है।शायद यही वजह है की शनिवार से सोमवार के बीच गर्भ निरोधक गोलियों की मांग बढ़ जाती है।

सेक्स संक्रमित रोगों और आपात गर्भनिरोधकों के बारे में और पढ़ें

शुक्राणु के लिए खराब

हाल ही के रिसर्च से पता चला है की लगातार शराब के सेवन से शुक्राणु पर खराब असर पड़ता है। जितनी अधिक शराब- उतनी ख़राब क्वालिटी का वीर्य! इसके दुष्प्रभाव से हारमोन का संतुलन भी बिगड़ता है जिस से शुक्राणु पर बुरा असर पड़ता है।

अजात शिशु के लिए भी खतरनाक

आप गर्भवती हैं- बधाई हो! और फिर आप सोचने लगती हैं उस रात के बारे में और ये की कहीं आपने उस रात शराब तो नहीं पी थी। घबराइए नहीं, अभी हम ये नहीं जानते की गर्भधारण से पहले शराब का क्या नुक्सान हो सकता है।

लेकिन एक बार जब आप गर्भवती हो जायें, तो आपका शराब से दूर रहना आवश्यक है। आपकी पी हुई शराब आपके बच्चे के रक्तप्रवाह का हिस्सा बन सकती है। तो मतलब यदि माँ शराब पी रही है तो शिशु भी शराब पी रहा है। इसका परिणाम शिशु के मानसिक विकास पर पड़ सकता है। यह अनुमान लगाना मुश्किल है की एक ड्रिंक पी लेने से आपके शिशु पर क्या असर होगा लेकिन अधिक शराब के सेवन से शिशु के शरीर का आकार कम हो सकता है। तो सबसे सुरक्षित सलाह यही है की शराब सोच समझकर पिए।

'पांच बड़े तथ्य' श्रंखला के अन्य लेख

Wine: love juice or passion killer?

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>