happy couple lying heads together
Shutterstock / imagedb.com

क्या आपका रिश्ता चल पायेगा? पढ़िए इस बारे में विज्ञान का क्या कहना है।

द्वारा Sarah Moses जनवरी 19, 03:25 बजे
ऐसा क्यों है कि कुछ रिश्ते हमेशा के लिए चलते हैं जबकि कुछ बिखर जाते हैं? एक नयी रिसर्च इस कुछ तथ्य प्रस्तुत करती है कि क्या आपका रिश्ता समय की परीक्षा को पार कर पायेगा या नहीं।

आप और आपका बॉयफ्रेंड साल-डेढ़ साल से साथ हैं और सब कुछ सही चल रहा है। हाल ही में आपके रिश्ते में काफ़ी उतार चढाव आये हैं और कभी आपको लगता है कि यही आपके लिए सही साथी है और कभी लगता है कि ये सब ज़्यादा समय तक नहीं चल पायेगा? कितना अच्छा होता अगर आप इस बात का अंदाज़ा लगा सकते कि आपका रिश्ता किस दिशा में बढ़ रहा है?

उतार-चढ़ाव

कोई रिश्ता समय की अग्नि परीक्षा में सफल होगा या नहीं, यह रिश्तों के उतार चढ़ाव और दोनों साथियों की दीर्घकालिक कटिबद्धता तय करती है, हाल ही में हुई अमरीकी रिसर्च का कहना है। इस अध्यन के लिए 376 प्रेमी युगलों के 'शादी की वचनबद्धता' के स्तर में बदलाव को आंका गया। मूलतः- क्या वो अपने वर्तमान साथी को कल अपना जीवन साथी बनाना चाहते हैं या नहीं? युगल अपनी शादी करने की सम्भावना प्रतिशत को 0-100 के बीच बता सकते थे। इन साक्षात्कारों के दौरान हर युगल ने इस सम्भावना को माह में एक बार 9 महीनों तक बताया।

प्रतिबद्धता का स्तर गुज़रते दिनों के साथ बदल सकता है- हो सकता है कि अपने साथी के घरवालों से मुलाकात करके ये बढ़ जाये या किसी मतभेद या लड़ाई के बाद ये कम हो जाये। इसीलिए इस स्तर का रुझान लंबे समय तक देखना आवश्यक है। क्योंकि शोधकर्ताओं के अनुसार यही रुझान रिश्ते का भविष्य बता सकने में सक्षम है।

आप दोनों किस तरह के युगल हैं?

अध्यन के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि प्रेमी युगलों प्रतिबद्धता को मोटे तौर पर चार वर्गों में बांटा जा सकता है।

1. ड्रामेबाज युगल

ड्रामेबाज युगलों के रिश्तों में अक्सर दूसरों की तुलना में अधिक उतार चढ़ाव होते हैं और इसलिए उनकी प्रतिबद्धता में अक्सर बदलाव आते रहते हैं। उनसे उनके रिश्ते के बारे में पूछे जाने पर नकारात्मक टिप्पणी मिलने की सम्भावना अधिक है। ये लोग एक दूसरे से दूरी बनाये रखने की कोशिश करते हैं।

2. 'मतभेदी' जोड़े

ये वो जोड़े हैं जिनमें एक दूसरे के लिए काफी दीवानगी है लेकिन इनके अक्सर मतभेद, बहस और झगडे होते रहते हैं। और इनके प्रतिबद्धता के स्तर में अगर गिरावट आये तो शायद उसके पीछे का कारण भी हाल ही में हुआ कोई झगड़ा ही होगा।

3. साथी पर केंद्रित जोड़े

इस तरह के जोड़ो में काफी समानताएं होती हैं, ये काफी समय साथ में गुज़ारते हैं और इनकी दुनिया एक दुसरे से जुडी होती है। प्रतिबद्धता में बदलाव इस बात पर निर्भर करता है कि ये पिछले दिनों साथ में कितना समय गुज़ार सके हैं। इनका रुख अपने रिश्ते को लेकर काफी सकारत्मक होता है।

4. सामाजिक युगल

इस तरह के युगलों के लिए साथ में दोस्तों और परिवार से मिलने या उनके साथ बाहर जाना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि प्रतिबद्धता में गिरावट आई है तो शायद उसकी वजह है कि ये पिछले दिनों अपनी सामाजिक गतिविधियों में हिस्सा नहीं ले सके हैं। इनके उतार चढाव औरों की तुलना में कम होते हैं।

तो क्या आपका रिश्ता हमेशा के लिए रह पायेगा?

कौनसा प्रतिबद्धता रुझान दीर्घकालिक रिश्तों की पहचान बन सकता है? अपने साथी पर केंद्रित युगलों के रिश्तों के गंभीर होने की सम्भावना सबसे अधिक रहती हैं। और सामाजिक युगलों के रिश्ते में सबसे अधिक ठहराव देखने को मिलता है। बहरहाल, ड्रामेबाज जोड़ों के ब्रेकअप होने की सम्भावना सबसे अधिक रहती है- आश्चर्य की बात ये है कि ड्रामेबाज युगलों में यह सम्भावना मतभेद वाले युगलों से भी ज़्यादा होती है।

तो अगर आप और आपके साथी के रिश्ते में अक्सर उतार चढाव आते हैं और आप दोनों अक्सर एक दूसरे से दूर समय बिताते हैं तो अपने रिश्ते की गंभीरता और भविष्य के बारे में पुनर्विचार करना सही होगा। और अगर आप दोनों बहुत सा समय साथ व्यतीत करते हैं और एक दुसरे के परिवारों से घुले मिले हैं तो ये संकेत हैं कि आपका प्यार समय की अग्निपरीक्षा में खरा उतरेगा।

स्रोत: पाथवेज़ ऑफ़ कमिटमेंट तो वेड: द डेवेलोपमेंट एंड डिसोलुशन ऑफ़ रोमांटिक रिलेशनशिप्स, ब्रायन जी ओगोल्स्की, कैथरीन सूरा, जे केल मोंक

अपने रिश्ते के बारे में कोई बात हमसे साझा करना चाहते है या किसी सलाह की ज़रूरत है? हमारा चर्चा मंच जस्ट पूछो देखें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>