Sensual man and woman in bed
KPG Ivary

सेक्स और प्रतिबद्ध रिश्तों के बारे में आप क्या जानना चाहते हैं?

द्वारा Stephanie Haase मार्च 15, 04:36 बजे
क्या प्रतिबद्ध रिश्ते के फलस्वरूप मेरा सेक्स जीवन बेहतर होगा या नहीं? सेक्स से जुड़े बाकि सवालों की ही तरह दुर्भाग्यवश इस सवाल का भी कोई सीधा उत्तर नहीं है।

अच्छी बात यह है कि यदि आओ किसी ऐसे रिश्ते में हैं जहाँ सेक्स बस साधारण है, तो आप इसे बेहतर बनाने की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं।जानिए कुछ ऐसे तथ्य।

  1. लगभग पचास प्रतिशत लोग अपने सेक्स जीवन से संतुष्ट नहीं है
    एक अध्यन के अनुसार करीब पचास प्रतिशत लोग अपने जीवन में हो रही कामुक गतिविधियों से या तो असंतुष्ट है या फिर नाखुश। लगभग सभी पुरुष और ज़्यादातर महिलाएं, और ज़्यादा सेक्स करना चाहते है। लेकिन अगर आप इस जानकारी से निराश हो रहे है तो ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि एक और तथ्य भी उजागर हुआ है। वो यह कि अपने बैडरूम में हो रही गतिविधियों की बागडोर आप ही के हाथ में है। आपको केवल अपने साथी की ज़रूरतो को पूरा करना है और वो भी बिना किसी फल की इच्छा किये बिना। सुनने में मुश्किल ज़रूर लगता है लेकिन करके देखिये, "मज़ा"आएगाI
  2. शादीशुदा दम्पतियों के बीच एकल लोगो की तुलना में ज़्यादा सेक्स होता है
    एक बढ़िया खबर यह है कि एकल लोगो कि तुलना में शादीशुदा युगलों के यौन सम्बन्ध ज़्यादा भी होते है और विविध भीई यह पाया गया है कि लगभग 25 से 50 प्रतिशत शादीशुदा दम्पन्ति एक सप्ताह में एक से अधिक बार सेक्स करते हैं। अब ज़रा इस संख्या की तुलना उन ६१ प्रतिशत एकल लोगो से कीजिये जिन्हें पिछले एक साल से किसी यौन सुख की प्राप्ति नही हुई है। एक गौर करने की बात यह भी है कि सेक्स का रोमांच या निरंतरता कम होने से चिंता और आत्मसंदेह की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। किन्तु जैसा कि हमने हमेशा कहा है , ऐसी किसी भी परिस्थिति में अपने जीवनसाथी से बात करने में ज़रा भी  संकोच न करे । क्या पता उनके पास कोई स्पष्टीकरण हो जो आपको बेहतर मेहसूस करवा सके।
  3. प्रतिबद्ध शारीरिक सम्बन्ध आकस्मिक यौन सम्बन्ध से बेहतर है
    प्रतिबद्ध रिश्तों में बंधे जोड़ो के लिए बेहद अच्छी खबर है । शायद आपको यह लगता हो कि अजनबियों के साथ किया गया सेक्स ज़्यादा रोमांचकारी और संतोषजनक होता होगा, लेकिन एक शोध की माने तो एक प्रतिबद्ध रिश्ते या शादीशुदा  दम्पतियों के बीच में होने वाला सेक्स , आक्समिक सेक्स से कही बेहतर होता हैI महिलाओ के विषय में तो यह बात खासकर सही है । ऐसा पाया गया है कि आकस्मिक या अनौपचारिक सेक्स की तुलना में ,वे (महिलाये) एक प्रतिबद्ध रिश्ते के दौरान हुए शारीरिक सम्बन्ध में दो बार चरम-आनंद की प्राप्ति मेहसूस करती है ।
  4. पारंपरिक तरीको से काम का विभाजन, जीवन में सेक्स के लिए अच्छा है
    अगर पति और पत्नी अपने कामो का बंटवारा परम्पराओ के अनुसार करते है तो यह बात सेक्स के लिए अच्छी साबित हो सकती हैI आदमियो को कठिन कार्य जैसे बाग़बानी या रखरखाव करने दे और आप बर्तन धोने या कपडे धोने के काम करे। तो अगर आप आज तक इस बात से नाखुश थी कि आपके पति रसोईघर में आपकी मदद नहीं करते ,तो दोबारा सोचिये - कही इसका मतलब यह तो नहीं की आपका सेक्स जीवन बेहतर और संतुष्ट है?
    एक और बात - क्या आप अंदाज़ लगाएंगी कि कितनी प्रतिशत महिलाओ ने सेक्स का सहारा लिए, जिस से कि उनके पति घरेलू कामो में उनकी मदद करे ? 84 प्रतिशत - आश्चर्य जनक आंकड़ा है, है ना?
  5. साथ में यात्रा करना एक शानदार सेक्स के बराबर है
    क्या आपको ऐसा महसूस होता है कि आपको अपने पार्टनर के साथ यात्रा करनी चाहिए? जी हाँ, बेशक! क्यूंकि जितना ज़्यादा आप दोनों साथ में घूमेंगे उतना ही आपके जीवन में सेक्स बेहतर होगा - ऐसा एक शोध से पता चलता है। साथ में घूमने से जीवन में सेक्स हमेशा के लिए बेहतर हो सकता है ,क्या पता ,दुनिया की खोज करते करते आप दोनों बैडरूम में नया रोमांच ढूंढ लेई कहते है कि जो जोडे साथ में यात्रा करते है वो हमेशा साथ रहते है । इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि यदि यात्रा के दौरान आपकी एक दूसरे से नही बनीं तो यह रिश्ता जल्द ही खतम हो सकता हैI ये ना सोचें कि यात्रा व्यावसायिक है या ख़ुशी के लिए क्योंकि इस से कोई फर्क नहीं पड़ताI फर्क सिर्फ इस बात से पड़ता ही कि आप दोनों साथ है। तो देर न कीजिये। बस, ट्रेन या जहाज़ जो भी मिले, निकल पढ़िएI विश्वास कीजिये, आपके जीवन में सेक्स की बढ़ोतरी के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकताI

क्या आप भी हमारे साथ लम्बे समय के रिश्तों वाले सेक्स संबंधों के बारे में कुछ तथ्य बांटना चाहते है? तो यहाँ नीचे कमेंट लिखिए या फेसबुक पर हो रही चर्चा में हिस्सा लीजियेI  

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>