rain monsoon love
Shutterstock/India Picture

बारिश बारिश...अब रूक भी जा!

द्वारा Roli Mahajan जुलाई 15, 03:38 बजे
मानसून और रोमांस- इन दोनों का एक दूसरे से एक ख़ास रिश्ता हैI रेनू ने लव मैटर्स इंडिया को बताया कि उन्होंने शरद के साथ उस ख़ास दिन को मनाने की जो प्लानिंग कर रखी थी, उसे बारिश ने कैसे ख़राब कर दिया। लेकिन हमारा शरद भी शाहरुख खान से कम नहीं था। यह जानने के लिए कि लखनऊ के हज़रतगंज में बारिश की उस शाम शरद ने रेनू का दिल कैसे जीता, आगे पढ़ें।

27 वर्षीय *रेनू लखनऊ विश्वविद्यालय में पीएचडी कर रही हैं।

सर्दी वाला प्यार

कड़ाके की ठंड की एक सुबह हम दोनों पहली बार मिले थे। मैं सुबह आठ बजे यूनिवर्सिटी पहुंच गयी थी लेकिन मेरी क्लास नहीं थी तो मैं अपनी एक दोस्त के साथ पास वाले चाय की टपरी पर चाय पीने के लिए गई। हमने चाय और बन- मक्खन का ऑर्डर दिया। लेकिन इसके बदले हमें चाय और बन- मलाई मिली।

बेशक, मैं शिकायत करने और उसे वापस करने गयी। लेकिन वापस करने की बज़ाय आख़िर में मैं उस शख्स से बातें करने लगी जिसे मेरा आर्डर मिल गया था। उसने वकालत की पढ़ाई की थी और एक लॉ फर्म में इंटर्नशिप कर रहा था। हमारी बातचीत चाय से शुरू होकर फोन नंबर देने लेने तक पहुंच गयी।

वसंत की बहार

मैं एक सख्त माता पिता की पढ़ाकू लड़की थी। हालांकि मैंने और शरद ने एक दूसरे का नंबर ज़रूर लिया था लेकिन घर से फोन कर पाना हमेशा संभव नहीं था। चाय की मुलाकात जल्द ही खाने तक पहुंच गयी। अगर सर्दियों में रोमांस का बीज बोने का समय होता है तो वसंत इसके खिलने का समय था।

अक्सर क्लास ख़त्म होने या शाम के बाद मैं उससे मिलने के लिए घर से चुपके से निकलती थी। हम दोनों इतनी तेज चलते थे कि मेरे दोस्तों को देखकर बहुत ताज्जुब होता था लेकिन हमारे बीच जो था वो सिर्फ़ प्यार था। 

गर्मियों के वो खराब दिन

गर्मी की छुट्टियां काफी दुखदायी थीं। उससे मिलने के लिए घर से बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो रहा था। कॉलेज भी बंद था और गर्मी भी बहुत तेज पड़ रही थी। शरद का जन्मदिन जुलाई की शुरूआत में ही था इसलिए मैं पूरे उत्साह से उसका जन्मदिन मनाने की प्लानिंग करने में जुट गयी।

शरद के लिए एक अच्छा सा गिफ्ट देखने में मुझे पंद्रह दिन का समय लगा। मैंने गिफ्ट को पैक करा कर उसके दोस्त को दे दिया कि इसे मेरी खातिर उसके जन्मदिन तक यह गिफ्ट अपने पास ही रखे। इस तरह मेरे घर पर किसी को शक भी नहीं होगा। वह शरद का काफ़ी करीबी दोस्त था।

मैंने उस दिन के लिए भी काफी सावधानी से योजना बनाई - बर्थडे केक और खास लंच का पहले से ही ऑर्डर बुक कर दिया। लेकिन मैंने बारिश को लेकर कोई प्लानिंग नहीं की थी।

उसके जन्मदिन के एक-दो दिन पहले से बारिश हो रही थी। मैं बहुत चिंतित थी लेकिन मुझे उम्मीद नहीं थी कि उसके जन्मदिन की सुबह भी मूसलाधार बारिश होगी। मुझे केक और लंच को रद्द करना पड़ा क्योंकि इतनी तेज बारिश में घर से निकलना भी मुश्किल था।

मैंने सोचा कि शरद के घर पर केक भेजवा दूं, लेकिन मैं यह सोचकर रुक गयी कि वह अपने मम्मी पापा से क्या कहेगा।

बारिश का रोमांस 

अंत में, मैंने उसके दोस्त को उसके घर जाकर गिफ्ट देने के लिए कहा। मैं बहुत निराश थी क्योंकि मैं शरद को फोन नहीं कर सकती थी और ना ही उसे देख सकती थी। आख़िरकार मेरे साथ यह उसका पहला जन्मदिन था।

उसके दोस्त ने मुझे मैसेज किया कि उसने शाम पांच बजे के आसपास मेरा गिफ्ट पहुंचा दिया। मेरा उतरा हुआ चेहरा देखकर मेरी मां ने बहन को कहा कि मुझे हजरतगंज घुमा लाये और आइसक्रीम खिला लाए।

एक दोस्त जो मेरी इस हालत को जानता था वह भी हमारे साथ आया। हजरतगंज पहुंचकर हम एक शेड के नीचे खड़े हो गए शाम के छह बजे हमने आइसक्रीम का ऑर्डर दिया।

वह नीला रेनकोट

जब मैंने दुकान से बाहर कदम रखा, तो मेरे दोस्त ने मुझे चिढ़ाने के लिए कहा कि और कितनी तरह की आइसक्रीम देखोगी। फिर उसने मेरे हाथ पर चुटकी काटी और पीछे मुड़कर देखने के लिए कहा। जब मैं पीछे मुड़ी तो मैंने नीले रेनकोट में एक आदमी को देखा।

उसने अपना स्कूटर खड़ा किया, अपना रेनकोट उतारा और एक मॉडल की तरह इधर-उधर घूमने लगा। वह वही शर्ट थी जो मैंने शरद को गिफ्ट की थी! नीली शर्ट में बारिश में जो आदमी भीग रहा था वह शरद था!

वह मुझे मेरा गिफ्ट दिखाने के लिए जाने कैसे आ गया था! मैं उसे देखकर बहुत ख़ुश हुई और उसे सामने पाकर मिलने वाली ख़ुशी आइसक्रीम से मिलने वाली ख़ुशी से कहीं ज़्यादा थी।

मैं इतने कमाल के लड़के को कैसे जाने दे सकती थी जो मेरे चेहरे पर मुस्कान देखने के लिए लखनऊ के जाम और बारिश से लड़कर मेरे पास आया था?

हमने लगभग 2 साल तक डेट किया और फिर शादी के लिए हम अपने मम्मी पापा को भी मनाने में सफल रहे। इस महीने हमारी सालगिरह है!

*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आपके पास भी मानसून से जुड़ी कोई लव स्टोरी है? हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें। अगर आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है तो हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

Do you have a story in Hindi (Hindi kahani) to share? For any story in Hindi, please write to us below in the comment section. For more stories in Hindi (Hindi Kahaniyan), click here

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>