Indian couple moving together
Comstock Images

बिना शादी साथ रहने का निर्णय: क्या करें और क्या नहीं

द्वारा Lyandra D'souza मार्च 9, 05:08 बजे
किसी प्रेमीयुगल के लिए एक घर में एक साथ रहने का फैसला बड़ा फैसला होता है। आप एक दूसरे के प्यार में पूरी तरह डूबे हुए हैं और साथ रहने से बेहतर और क्या हो सकता है? जानिए हमारी कुछ टिप्स इस सिलसिले में...

'लिव इन' शब्द अब लगभग शहरी सभयता कि भाषा का औपचारिक हिस्सा बन चुका है। एक समय पर बॉलीवुड अभिनेत्रियां अपनी शादी को भी एक रहस्य बनाकर रखती थी। आज वो अपने सम्बन्धों और 'लिव इन' रिश्तों के बारे में खुलकर बात करती हैं और उनका समर्थन भी करती हैं। हमारी 'क्या करें और क्या नहीं करें' कुंजी उन् लोगों के लिए जो एक साथ रहने का निर्णय करने का विचार का रहे हैं।

क्या करें...

  • अपने विचार और संदेहों को एक दूसरे से शेयर करें

सम्भव है कि आप साथ रहने के इस फैसले को शादी से पहले का कदम मन रहे हों जबकि आपका पार्टनर इसे आप दोनों के रिश्ते के टेस्ट के नज़रिये से देख रहा हो। बेहतर होगा कि आप दोनों इस बारे में बात करके अपने विचारों में स्पष्टीकरण ले आयें ताकि आगे चलकर किसी को कोई झटका न लगे।

अभी शायद महसूस न हो लेकिन आगे चलकर पैसा भी एक मुद्दा ज़रूर बन सकता है। अपने आगे के घरेलु खर्चों कि प्लानिंग आवश्यक रूप से कर लें। आप अपने प्रेमी या प्रेमिका पर बोझ बन कर हना बिलकुल पसंद नहीं करेंगे। घर के कामकाज के बारे में भी सही योजना बना लेना उचित होगा।

  • आलोचना के लिए तैयार रहे

हालाँकि हमारे समाज का नजरिया तेजी से इन् बातों के लेकर बदल रहा है लेकिन फिर भी लोगों के कटाक्ष और ताने सुनने के लिए पहले से तैयार रहिये। शादी से पहले लड़का लड़की के साथ रहने कि बात आज भी अधिकतर भारतीय मातापिता के गले नहीं उतरती। तो ये सुनिश्चित करना बेहतर है कि आप नकारत्मक टिप्पणियों के लिए मानसिक रूप से तैयार हैं, और इस दौर में एक दूसरे का साथ देने के लिए भी तैयार हैं। आपको अपने मातापिता को भी इस निर्णय के लिए मानाने का ईमानदार प्रयास अवश्य करना चाहिए। यदि आप दोनों घर किराये पर लेने वाले हैं तो मकानमालिक को सच बतादें ताकि आगे चलकर कोई मुश्किल न खड़ी हो।

  • साथ मिलकर घर सजाएं

अक्सर घर को सेट अप करने के काम घर में रहने वाले पार्टनर पर ही छोड़ देना आसान रास्ता लगता है लेकिन अगर ऐसा न हो तो बेहतर है। घर में आप दोनों को रहना है, तो इसे रिहाईश के लिए तैयार भी आप दोनों को मिलकर ही करना चाहिए कि कौनसी पेंटिंग कहाँ लगनी है, लिविंग एरिया में सोफे कहा रखना है, टीवी एक हो या दो? दीवारों पर कौनसा रंग होना चाहिए, इत्यादि...मिलकर फैसले लीजिये और अपने साथी कि पसंद का ध्यान रखिये।

और अपने व्यक्तिगत क्षेत्र के लिए भी स्थान रखिये जहाँ आप दोनों अपने अपने ऑफिस या कंप्यूटर पर काम करना पसंद करेंगे। सबसे महत्वपूर्ण है एक दुसरे से बातचीत करते रहना।

क्या नहीं करें...

  • रोमांस का अंत

घर स्थापित करने कि इस भागदौड़ के बीच ये भूल जाना आसान है कि आप दोनों एक साथ क्यूँ रह रहे हैं? जी हाँ, क्यूंकि आप दोनों एक दुसरे से बहुत प्यार करते हैं। तो इस बात को भूलिए मत और एक दूसरे के लिए समय निकल कर रोमांस को ज़िंदा रखिये। अपने पार्टनर को बेड पर ब्रेकफास्ट पेश करिये, उन्हें प्यार भरे मेसज भेजिए, उन्हें बाहर ले जाइये। वो सब कुछ कीजिये जिससे आप दोनों के बीच रोमांस ज़िंदा रहे।

  • लम्बी नाराज़गी

धैर्य रखिये। आप अपने प्यार के साथ रेह रहे हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आपस में झगडे नहीं होंगे। छोटे मोटे मसलों पर लड़ाई न होने दें, चाहे ऐसा करना मुश्किल हो। लड़ाई में जीतने कि बजाय समस्या का समाधान ढूंढ़ने पर अधिक ध्यान दें। दूसरे व्यक्ति कि भावनाओ कि कद्र करना ज़रूरी है। लड़ाई के बारे में हमारी 'क्या करें और क्या नहीं करें' टिप्स अवश्य पढ़ें!

जब आप गुस्से में होते हैं तो छोटी-छोटी बातें भी आपके गुस्से को बढ़ा देती हैं। दो लोग जब साथ रहते हैं तो झगड़ा होना अस्वाभाविक नहीं है लेकिन इसका समाधान हर छोटी बात पर अपना सामान पैक कर के घर छोड़ कर चल देना बिलकुल नहीं है। ये स्थिति केवल तब आनी चाहिए जब आप हर सम्भव उपाय करके थक चुकें हों और कोई रास्ता नहीं बचा हो।

  • अपने आप को खो देना

हमने ज़रूर कहा होगा कि अपने पार्टनर कि पसंद और भावनाओ का ख्याल ज़रूर रखें, लेकिन साथ ही ये ज़रूरी है कि आप अपनी व्यक्तिगतता को भी मरने नहीं दें। आपकी पसंद, आपकी हॉबी, आपकी पहचान इस सब में खोनी नहीं चाहिए। इसे बनाये रखने के लिए हर सम्भव प्रयास करते रहिये और अपने पार्टनर को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करिये।

क्या आपके पास साथ रहने को आसान करने के सम्बन्ध में कोई और सलाह है? हमें अपने विचार यहाँ बताइये या फिर फेसबुक पर हो रही चर्चा में हिस्सा लीजिये।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>