crush on someone
Shutterstock/yurakrasil

टीना से प्यार लेकिन रिया पर क्रश 

द्वारा Sarah नवंबर 28, 03:13 बजे
क्या आप अपने पड़ोस में आई किसी नई लड़की के प्रति आकर्षित हो रहे हैं? और वो भी तब जब आप रिलेशनशिप में हों। झल्लाएं नहीं। रिश्ते ख़राब करने की बज़ाय यह क्रश आपके रिश्ते को और बेहतर बना सकती है।  चौंक गए ना! आइये जानते हैं कैसे 

बेइंतहा प्यार

राहुल और टीना एक साल से साथ में हैं। वे दोनों एक कॉलेज समारोह में मिले थे। अब वे स्नातक हैं और उन्होंने अभी कुछ दिन पहले ही अलग अलग ऑफिस में नौकरी शुरू की है। 

राहुल टीना से बहुत प्यार करता है और टीना भी राहुल को उसी तरह चाहती है। कुछ दिनों बाद, राहुल, आफिस की नई सहकर्मी, रिया की तरफ आकर्षित होने से ख़ुद को रोक नहीं पाता है। जब कभी भी रिया आसपास होती है, राहुल के होश ठिकाने नहीं रहते। यहां तक की वह हर पल उसके ख्यालों में डूबने लगा। 

राहुल ने ख़ुद माना कि उसे रिया पर क्रश है ।

आत्मग्लानि 

राहुल के मन में रिया के लिए जो चल रहा था उसे लेकर राहुल ख़ुद को अपराधी मानता था। वह यह भी सोचता कि ऐसा कहीं इसलिए तो नहीं हो रहा है क्योंकि उसके और टीना के बीच रिश्ते में कुछ दिक्कतें हैं ? लेकिन नहीं !  वे दोनों एक दूसरे को अब भी बहुत प्यार करते हैं।

क्या आपको भी यह अपनी ही ज़िन्दगी की कहानी लग रही है? कहीं आप भी तो अपने पार्टनर से प्यार करने के बावज़ूद किसी दूसरे की तरफ़ आकर्षित नहीं हैं। 

झल्लाने से पहले इतना जान लें कि किसी दूसरे पर क्रश होने का यह मतलब कतई नहीं है कि आपके निज़ी रिश्ते में कुछ समस्याएं या दिक्कतें हैं। और इसका ये भी मतलब नहीं है कि इसमें आपको कुछ करना है।

राहुल को भी हमारी यही सलाह है! 

हाल ही में कनाडा में हुए शोध में ऐसे ही नतीजे मिले हैं। शोधकर्ता यह जानने के लिए उत्सुक थे कि पार्टनर होने के बावज़ूद कितने लोगों का दूसरों पर क्रश रहता है और इसके क्या मायने हैं। और अगर ऐसा है तो इससे उनके रिश्तों पर क्या फ़र्क पड़ता है।  

सामान्य अहसास 

शोध से यह बात निकल कर आई कि अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रैंड के अलावा किसी दूसरे पर क्रश होना बिल्कुल आम बात है। इस शोध में, 80 फीसदी प्रतिभागियों ने यह माना कि अपनी वर्तमान रिश्ते के दौरान उनका किसी दूसरे पर क्रश था। 

और अक्सर ही वे उनके साथ काम करने वाले या दोस्त के दोस्त थे। आमतौर वे उन्हें लम्बे समय से जानते थे। 

शोध में ये भी साबित हुआ कि किसी क्यूट कलीग पर क्रश होने का ये मतलब नहीं होता कि आपकी अपने पार्टनर के साथ कुछ अनबन चल रही है। आमतौर पर जो लोग इस दौर से गुज़र रहे थे वे अपने रिश्ते और यौन जीवन में ख़ुश थे और अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के प्रति वफादार भी थे

किसी पर क्रश होना निजी रिश्ते के लिए मुसीबत नहीं होती

और क्या कहा जाए, क्रश होना रिश्तों के लिए घातक नहीं होता बल्कि, असल में यह रिश्तों के लिए अच्छा ही होता है। किसी पर क्रश होने का यह मतलब कतई नहीं होता कि वह आपको पार्टनर के साथ बेवफाई के लिए उकसाए ही। 

शोध में, 20 फीसदी प्रतिभागियों ने कहा कि अगर उन्हें मौका दिया जाए वे अपने क्रश के साथ भाग जाएंगे। शोध में यह भी पाया गया कि क्रश एक ऐसी शख्सियत होती है जिसे रोज़ देखने का मन होता है । इसका पार्टनर से बेवफ़ाई करने से कोई सम्बन्ध नहीं है। पार्टनर से बेवफ़ाई आपके मूड और दूसरे कारणों पर निर्भर करती है। शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि क्रश आपके रिलेशनशिप में एक तरह से उत्साह जगाने के स्रोत भी हो सकते हैं। लम्बे समय से चली आ रही रिलेशनशिप में अक्सर सेक्स की इच्छा की कमी होने लगती है। ऐसे में किसी के ख़यालों में खोए रहना आपकी यौन इच्छा को बढ़ा सकती है,  जो आपको अपने पार्टनर के प्रति वफ़ादार बनाए रखने में मददगार साबित होती है।

सन्दर्भ : रोविंग आईज : प्रेडिक्टर ऑफ़ क्रशेज इन ऑनगोइंग रोमांटिक रिलेशनशिप एंड इम्प्लिकेशन फॉर रिलेशनशिप क्वालिटी. जर्नल ऑफ़ रिलेशनशिप रिसर्च में साल 2019 में प्रकाशित 
 
गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं, तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आप भी अपने पार्टनर के साथ होते हुए किसी और के प्रति आकर्षित हुए थे? नीचे कमेंट करिये या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ उसे साझा करें। यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Savitri bete sabse pahle toh yeh jaan lijiye ki wo kiske saath busy rahte hain – agar aapko koi sandeh ho raha ho toh thoda samay aur dhyaan dijiye...aapko kuch na kuch samjh aa hee jayega. Lekin sabse behatr hoga ki phir unse pyar aur vishwas bna koi dosh aaroapn keeye, aap apni baat rakhien, apna doubt pesh karein aur unki baat bhi poochein samjhein. Uske bad koi bhi nirnay lein, ya charcha aage badhayein. Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>