i-pill miss use
Shutterstock/g-stockstudi

आपातकालीन गर्भनिरोधक दवा हर बार लेने से गर्लफ्रेंड की बिगड़ी सेहत

द्वारा Arpit Chhikara फरवरी 23, 04:35 बजे
समायरा और अंगद को सेक्स करना बहुत पसंद था। एक बार जब उन्होंने बिना कंडोम के सेक्स किया तो उन्हें इतना मज़ा आया कि उस दिन से उन्होंने कंडोम लगाना ही बंद कर दिया। सेक्स के बाद आई-पिल लेना समायरा की आदत बन गई थी। लेकिन एक दिन समायरा के पेट में तेज दर्द शुरू हुआ, उसके बाद क्या हुआ? चलिए जानते हैं...

27 वर्षीय अंगद, पुणे में मार्केटिंग एक्जेक्यूटिव हैं।

हम दोनों को मज़ा आता था

जब मैंने पहली बार समायरा के साथ सेक्स किया तो कंडोम लगाया था। लेकिन फ़िर हमने एक दिन सोचा कि चलो आज बिना कंडोम के ही सेक्स करके देखते हैं।

उस दिन ऐसा मज़ा आया कि हमने कंडोम लगाना ही छोड़ दिया। हम तो यही सोच रहे थे कि यह पहले हमें क्यों नहीं पता चला!

मैंने टीवी में आपातकालीन गर्भनिरोधक दवा का विज्ञापन देखा था, इसलिए सेक्स के बाद गर्भ ठहरने से बचने के लिए मैंने समायरा को आई-पिल दिया। दवा खाकर वो अपने घर चली गयी।

दुष्प्रभाव

उस दिन समायरा ने पहली बार आई-पिल ली थीI अगली सुबह जब वह सोकर उठी, तो उसने मुझे फोन करके  बताया कि उसका जी मिचला रहा है। वह ऐसी स्थिति में अपने ऑफिस नहीं जा सकती थी और उसे घर से ही काम करना पड़ेगा।

पूरे दिन उसके मुंह का स्वाद बिगड़ा रहा और उसने रात तक कुछ भी नहीं खायाI दिन भर में उसने सिर्फ़ संतरे का जूस ही पिया। मैंने लगभग पूरे दिन उससे फोन पर बात की और उसकी तकलीफ़ें सुनता रहा।

उसकी माँ को थोड़ा बहुत शक तो हो रहा था लेकिन उसने उन्हें यकीन दिला दिया कि यह सिर्फ़ माहवारी की वज़ह से है और चिंता की कोई बात नहीं है। अगले दिन वो ठीक हो गयी और ऑफिस चली गयीI

दोबारा, तिबारा, बार बार वही गलती

अगले कुछ महीनों तक, समायरा और मैंने कई बार असुरक्षित यौन संबंध बनाए। हमें बिना कंडोम के सेक्स करना अब ज़्यादा पसंद आने लगा था। सेक्स के बाद आई-पिल लेना एक आदत सी बात बन गई थी। समायरा भी गोली लेने के बाद छोटी मोटी तकलीफ़ों की आदी हो गयी थी। हमें अभी भी अंदाज़ा नहीं था कि इस छोटी सी गोली का उसके शरीर पर क्या असर पड़ रहा था।

एक दिन उसके पेट में तेज दर्द हुआ और पूरे दिन उसे रक्तस्राव हुआ। उसके माहवारी का समय भी नहीं हुआ था। अगले दिन दर्द और तेज हो गया। हमने डॉक्टर के पास जाने का फ़ैसला किया।

स्त्री रोग विशेषज्ञ ने उसके पिछले मासिक धर्म चक्र के बारे में पूछा। समायरा ने उन्हें  बताया कि दर्द, ऐंठन और अनियमित पीरियड पहले कभी नहीं हुआ था। तब डॉक्टर ने समायरा से उसकी सेक्स लाइफ के बारे में पूछा। समायरा ने डॉक्टर को बताया कि वह शारीरिक संबंध बनाती है। गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन के तरीकों के बारे में जब पूछा गया तब समायरा ने उन्हें आई-पिल के बारे में बताया।

कोई शॉर्टकट नहीं

समायरा की बातें सुनकर डॉक्टर चौंक गयी और पूछा कि तुम मज़ाक तो नहीं कर रही हो? डॉक्टर ने बताया कि इतनी जल्दी जल्दी आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां लेना बहुत बड़ी ग़लती है।

ये दवाइयां खाकर गर्भधारण रोकना कोई शॉर्टकट नहीं हैं। ये गर्भनिरोध के लिए रोज़ाना इस्तेमाल की जाने वाली चीज़ नहीं बल्कि आपातकालीन गर्भनिरोधक दवाइयां हैं। डॉक्टर ने कहा कि लंबे समय तक इन गोलियों का सेवन करने से तुम्हारी प्रजनन क्षमता ख़त्म हो सकती है।

डॉक्टर ने समायरा को तुरंत आई-पिल का इस्तेमाल बंद करने और कंडोम लगाकर सेक्स करने की सलाह दी। उन्होंने रक्तस्राव रोकने की भी एक दवा दी और यौन संचारित रोगों की जाँच करवाने के लिए कहा। डॉक्टर ने कहा कि ये गोलियां गर्भधारण को रोकती हैं, लेकिन यौन संचारित रोगों को नहीं।

उसने समायरा को गर्भनिरोधक दवाइयों (बर्थ कंट्रोल पिल्स) के बारे में भी बताया लेकिन कहा कि पीरियड सामान्य हो जाने के बाद ही इन गोलियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

मैं नहीं चाहता था कि हमारी सेक्स लाइफ की वज़ह से समायरा की सेहत ख़राब हो। वह अभी 24 साल की थी और भविष्य में बच्चे पैदा करना चाहती थी। रिपोर्ट में भी उसे यौन रोगों से सुरक्षित पाया गया।

तबसे हमने कंडोम लगाकर सेक्स करने का निर्णय किया है। हालांकि अब हम कंडोम के साथ थोड़े प्रयोग करके सेक्स को मज़ा लेते हैं, लेकिन इससे भी अधिक मैं मानसिक रूप से राहत महसूस करता हूं कि यह उसके साथ-साथ यह मेरे लिए भी सुरक्षित है।

सम्पादकीय टिप्पणी: एक साल में आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली कितनी बार इस्तेमाल की जाये, इसकी वैसे तो कोई सीमा निर्धारित नहीं की गयी हैI लेकिन इसके अल्पकालिक दुष्प्रभाव होते हैं। इसका मतलब है कि इसे एक सामान्य गर्भनिरोधक के रूप में नहीं बल्कि किसी आपातकालीन परिस्थिति में ही इस्तेमाल किया जाना चाहिएI अगर आप लम्बे समय तक किसी गर्भनिरोधक के इस्तेमाल के बारे में सोच रहे हैं तो किसी ऐसे का चुनाव करें जिससे आपको किसी भी तरह का मानसिक या शारीरिक नुक्सान ना पहुंचेI

*गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं और तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आपने भी कभी कंडोम की ज़गह आपातकालीन गर्भनिरोधक का इस्तेमाल किया है? नीचे टिप्पणी करके या हमारे फेसबुक पेज पर लव मैटर्स (एलएम) के साथ जुड़कर अपने विचार हम तक पहुंचाएंI यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है, तो कृपया हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें।

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>