love marriage
Shutterstock/IVASHstudio

अर्रेंज मैरिज या लव मैरिज?

अर्रेंज मैरिज - पुराना? लव मैरिज - एक जोखिम भरा निर्णय? भारत में युगलों की इस बारे में क्या राय है?

हमने मुंबई  की सड़कों पर चलते हुए युगलों से इस बारे में बातचीत करीI

“मुझे लगता है अर्रेंज मैरिज काफी अच्छी होती हैं!" ऐसा अनुश्री का कहना है, जो की मुंबई में रहने वाली एक जवान, अविवाहित लड़की हैI जीवनसाथी के चुनाव के बारे में उसका कहना है: "मेरी माँ को पता है की मेरे लिए क्या सबसे बेहतर हैI"

लेकिन अर्पण को लगता है की अर्रेंज मैरिज एक बड़े जुए की तरह है क्यूंकि दो लोग एक दूसरे को जानते ही नहीं हैंI जबकि लव मैरिज में लड़का और लड़की एक दूसरे को जानते हैं, एक दूसरे की पसंद, नापसंद और इच्छाओं को भी जानते हैंI"

लेकिन इस चीज़ को दूसरे नज़रिये से भी देखने की ज़रूरत है. तब क्या जब आप शादी में ही विश्वास ना करें? और अगर आप समलैंगिक हों तो?

देखिये हमारा ये दिलचस्प वीडियो और आपकी राय क्या है इस बारे में ये भी ज़रूर बताइयेI

लव मैरिज?

आप इसे इस नज़रिये से देख सकते हैं...

आप किसी अजनबी से मिलते हैं, वो आपको पसंद आते हैं, आप हाथ पकड़ते हैं, चुम्बन होता है, और फिर शायद सेक्स भीI प्यार के इस मोड़ पर सब कुछ बहुत अच्छा ही लगता हैI इसलिए...आप ज़िन्दगी भर साथ रहने का फैसला करते हैंI

दुर्भाग्यवश, प्यार में पड़ना शायद आसान है, लेकिन किसी एक के साथ ज़िन्दगी के 50 साल निकालना (या शायद उससे ज़्यादा भी) बहुत मुश्किल हैI साथ में परिवार आगे बढ़ाना कोई आसान काम नहीं हैंI इसलिए कई बार, लव मैरिज का अंत तलाक में हो जाता हैI

और शायद इसलिए दुनिया भर में लोग ऑनलाइन डेटिंग या लिव-इन (शादी से पहले साथ रहना) करने लगे हैंI शादी के बाद के ताल मेल को भगवान् भरोसे छोड़ने के के बजाय, लोग लव मैरिज में व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी पहले से ही लेना चाहते हैं I तो मतलब ये की आप अपनी शादी खुद ही अर्रेंज करते हैं और फिर साथ रह कर भी देखते हैं !

अर्रेंज मैरिज?

आप इसे इस नज़रिये से देख सकते हैं...

आप अपने माता -पिता को अपनी ज़िन्दगी का सबसे ज़रूरी फैसला करने कैसे दे सकते हैं? ये निर्णय भी की आप किसके साथ सेक्स करेंगे? किसके साथ बच्चे पैदा करेंगे?

आप क्या चाहते हैं यह सिर्फ आप ही अच्छी तरह से जानते हैं। ज़िन्दगी भर की खुशियां शायद सिर्फ इस पर निर्भर नहीं करती की आपका परिवार कौन सा है, आप किस जाति और धर्म के हैं, आपके बैंक में कितना पैसा है आदिI शादी आखिर एक ऐसा निर्णय हैं जिसमें केमिस्ट्री या आपसी ताल मेल बहुत ज़रूरी है। अपने जीवन के प्यार को चुनना आपका अधिकार है।

आखिर में, फैसला आपका है।  लेकिन इस बारे में अच्छी तरह से सोचें ज़रूर।  

इस बारे में आपका क्या सोचना है? आपकी पसंद लव मैरिज है या अर्रेंज? कोई सवाल? नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें।

 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
मै एक लड़की से प्यार करता हूं वो भी मुझे देखती है फिर अपनी सहेलियों के साथ बात करके हंसती है मुझे समझ में नहीं आ रहा कि वो भी मुझे प्यार करती है की नहीं
ह्म्म्म! तो आप थोड़ी हिम्मत दिखा कर उन तक अपने दिल की बात पूरे प्यार और विश्वास के साथ रखिए. लेकिन हाँ आप पहले ही स्वयं को मानसिक रूप से उनकी ना और हाँ दोनों के लिए तैयार रखिए. https://lovematters.in/en/resource/love-and-relationships https://lovematters.in/hi/news/how-do-i-get-girlfriend यदि इस मुद्दे पर आप और गहरी चर्चा में जुड़ना चाहते हैं, तो हमारे डिस्कशन बोर्ड, " जस्ट पूछो" में ज़रूर शामिल हों. https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>