The date is set but I don’t want to marry!
© Love Matters India

डेट फिक्स हो गई है लेकिन मैं शादी नहीं करना चाहती !

द्वारा Auntyji फरवरी 4, 10:47 बजे
नमस्ते आंटी जी, अगले महीने जिस लड़के से मेरी शादी होने वाली है, उसे लेकर मैं कुछ निर्णय नहीं ले पा रही हूँी मुझे लगता है कि हम एक दूसरे के लायक नहीं हैं। लेकिन अब बहुत देर हो चुकी है और शादी के कार्ड भी बंट चुके हैं। अब समाज क्या कहेगा? मेरे मम्मी-पापा के भी सारे पैसे बर्बाद हो जाएंगे। शिवांगी, 28 वर्ष, देहरादून

आंटीजी : अगले ही महीने शादी है ना? हमें जल्दी ही कुछ करना होगा - मंडप में जाने के लिए नहीं बल्कि शादी रोकने के लिए कोई कदम उठाना पड़ेगा। 

अपनी दिल की आवाज़ सुनो 

कैसी उलझी हुई स्थिति है, लेकिन कोई नहीं बेटा जी ऐसा होता रहता है। सबसे पहले मुझे ये बताओ कि क्या तुम यह समझ पा रही हो कि यह शादी से पहले होने वाली घबराहट नहीं बल्कि कुछ और है? शादी से मना करने के लिए तुम्हारे पास कोई ठोस वज़ह तो है ना? देखो बेटा आगे तुम पर ही उंगलियाँ उठायी जाएंगी और दुनिया भर के सवाल पूछे जाएंगे। इसलिए तुम्हारे पास पहले से ऐसे ज़वाब होने चाहिए जिससे तुम ख़ुद को बचा सको।

इतने सालों में अगर मैंने कोई चीज़ सीखी है तो वह है अपनी अंतरात्मा की आवाज़ पर भरोसा करना। अगर तुम अपने दिल की आवाज़ सुन पा रही हो ...या नहीं सुन पा रही हो तो इसका मतलब है तुम्हारी फीलिंग सच्ची है ….यकीन मानो।

फुल एंड फाइनल?

क्या तुम्हें ऐसा लग रहा है कि ये वो आदमी नहीं है जिसके साथ तुम अपनी पूरी ज़िंदगी बिताना चाहोगी? क्या तुमने उसे हर लिहाज से ठोस बजा कर देख लिया है और उसके बाद भी तुम्हें ये लग रहा है कि वो तुम्हारे लायक नहीं है?

क्या तुम दोनों की सोच और विचारधारा एकदम नहीं मिलती? उसे देखकर तुझे कोई आकर्षण महसूस नहीं होता? तेरा और उसका जीवन जीने का ढंग बिलकुल अलग है? सब सोच लिया है ना तूने? 

उम्मीद है कि तू जल्दबाज़ी में इस नतीजे पर नहीं पहुँची है - क्योंकि ऐसा तो है नहीं कि तू शादी या उससे जुड़ी जिम्मेदारियों से भाग रही है, है ना? सिर्फ़ बात उस लड़के की है जो कहीं ना कहीं से एक कमजोर कड़ी लग रहा है, है ना? हर तरह से? यही बात है ना? 

अगर मेरे हर सवाल का ज़वाब ‘हाँ’ है तो समझ लो कि अब घर वालों से बात करने का समय आ गया है।

कमर कस ले

अपने किसी करीबी से बात कर और कुछ ऐसे लोगों को इकट्ठा कर जो तेरी बात समझ सके और तुझ पर विश्वास कर सकेंI उन्हें अपनी बातें बताओ और साथ ही साथ अपने तर्क पहले से तैयार रखो कि उनके सवाल का ज़वाब तुम्हें कैसे देना है। ‘बस बात नहीं बन रही’ बोलने से काम नहीं चलने वालाI 

इस मामले में तुझे मजबूती से हर सवाल का ज़वाब देना होगा इसलिए कुछ उदाहरण पहले से ही तैयार रखो कि तू उससे शादी क्यों नहीं करना चाहती। शादी में होने वाली पैसे की बर्बादी और नुकसान के लिए माफ़ी मांग लेना और सबको यह विश्वास दिलाना कि तू काम करके उसे चुकाने की कोशिश करेगीI उन्हें जो परेशानी और असुविधा झेलनी पड़ेगी उसके लिए तू खुद भी बहुत शर्मिन्दा है लेकिन उन्हें यह बताना कि सिर्फ कुछ दिनों कि शर्मिंदगी से बचने के लिए तू अपनी पूरी ज़िंदगी बर्बाद होते नहीं देख सकती और तुझे इसमें उनकी मदद की ज़रुरत हैI

सबसे अच्छा तो ये होगा कि ख़ुद जाकर उस लड़के से मिलो और वही बातें उसे भी बताओ जो अपने परिवार को बताओगीI उसे समझाओ की तू उसे रिजेक्ट नहीं कर रही है लेकिन उसके साथ ज़िंदगी नहीं बिता सकती। बोलो कि वो थोड़ी समझदारी दिखाएं और कुछ ज़िम्मेदारियाँ वो भी उठा लें जिससे सब कुछ आसानी से सुलझ जाए और ज्यादा रोना धोना ना हो।

यह याद रखना पुत्तर,तू यहां किसी भी ग़लती के लिए माफी नहीं मांग रही हो बल्कि यह बता रही है कि तू इस शादी से खुश नहीं हैI बस !!

एक दूसरे का साथ

बेटा सच कहूं तो कोई भी माता-पिता यह नहीं चाहते कि उसका बच्चा ख़ुश ना रहे और बच्चे की ख़ुशी के लिए तो वे कुछ भी करने को तैयार रहते हैं फिर ये समाज क्या चीज़ है। लेकिन यह इतना आसान नहीं होता। तुझे अपनी बात पर मजबूती से खड़े रहना होगा क्योंकि तुझे और उन्हें दोनों को एक दूसरे की मदद की बराबर ज़रूरत पड़ेगी।

उन्हें तेरी शंकाओं और डर को समझना ही पड़ेगा। एक बार जब वे ठीक से समझ जाएंगे तो फिर वो खुद तुझे ऐसे रास्ते पर जानबूझकर धकेलने की कोशिश नहीं करेंगे। लेकिन ऐसा तभी होगा जब तू उन्हें अपनी बात ठीक से समझा पाएगीI

अपनी सोच को स्पष्ट रखना और बात पर डटी रहनाI दुनिया का सामना करने में तुझे अपने माता पिता की मदद भी करनी पड़ेगीI अगर वो तेरी बातों को सही तरीके से समझेंगे तो मुझे उम्मीद है कि वो ना सिर्फ अपनी बेटी की शादी रुकवाने में मदद करेंगे बल्कि उसे ज़िंदगी में एक और मौका देने के लिए भी अपना हाथ आगे बढ़ाएंगे।

गोपनीयता बनाये रखने के लिए नाम बदल दिए गये हैं, तस्वीर में मॉडल का इस्तेमाल किया गया है।

क्या आप भी कभी ऐसी मुश्किल में पड़े हैं? अपनी बात लव मैटर्स के फेसबुक पेज पर साझा करें। अगर आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न है तो हमारे चर्चा मंच पर लव मैटर्स (एलएम) विशेषज्ञों से पूछें। हमारे फेसबुक पेज को देखना ना भूलें।

लव मैटर्स इंडिया एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां प्यार, सेक्स और रिश्तों पर भरोसेमंद, विज्ञान एवं तथ्यों पर आधारित जानकारी प्रदान की जाती है। अगर आप ऐसी ही और कहानियां पढना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें। सेक्स से जुड़े तथ्यों की जानकारी के इस सेक्शन को देखें।



 

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
मेरी समस्या ये है कि मै एक लड़की से प्रेम करता था,वो लड़की भी मुझसे बहुत प्रेम करती थी हम दोनों एक जाति से थे लड़की मुझसे शादी करना चाहती थी लेकिन उसके घर वाले नहीं चाहते थे उसकी शादी उसके घर वाले कहीं और फिक्स कर दिए फिर मै वो शादी लड़का को अपने प्रेम के बारे में बता कर वो शादी तोड़ दिया उसके बाद से लड़की मुझसे नफरत करने लगी क्युकी उसके और उसके परिवार की इज्जत की बात थी अब मै क्या करू उसके घर वालों से बात किया तो वो लोग तैयार है लेकिन लड़की मुझसे नफरत करती हैं वो किसी से भी शादी नहीं करना चाहती अब हमे क्या करना चाहिए हम बहुत परेशान है
आपने अपनी प्रेमिका के होने वाले पति को जा कर उसकी और आपकी लव स्टोरी बता दी - और उसकी बदनामी कर डाली - और अब आप उम्मीद करते हैं की वह आपको माफ़ कर दे? वापिस आ जाये - क्यूँ? आपने तो उसकी इज्ज़त और प्यार दोनों को लोगों में बता दिया - वह क्यूँ माफ़ करे आपको - आपने तो विश्वास ही तोड़ दिया. एक - दो बार माफ़ी मांग के देखिये - और जो फैसला हो - वो उन्ही का हो . यह क्या बात हुई आपकी!! https://lovematters.in/hi/resource/love-and-relationships https://lovematters.in/hi/love-and-relationships/meeting-someone/saying-no यदि इस मुद्दे पर आप और गहरी चर्चा में जुड़ना चाहते हैं, तो हमारे डिस्कशन बोर्ड, " जस्ट पूछो" में ज़रूर शामिल हों. https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>