Pain during erection: Check for Frenulum Breve
Shutterstock/Dragana Gordic

इरेक्शन के दौरान लिंग में दर्द - कारण और इलाज

यदि आपको सेक्स के दौरान दर्द, असहजता या ब्लीडिंग का अनुभव होता है तो जांच करें कि कहीं आपको फ्रेनुलम ब्रेव तो नहीं है। फ्रेनुलम ब्रेव जिसे शॉर्ट में फ्रेनुलम भी कहा जाता है एक ऐसी समस्या है जिसमें लिंग के चारों ओर लिपटी त्वचा की लचीली परत सामान्य से छोटी होती है और इसके कारण सेक्स और हस्तमैथुन के दौरान दर्द होता है। लेकिन इत्मिनान रखें - इसका इलाज मौजूद है। आइए इस समस्या के बारे में विस्तार से जानते है।

लिंग के सिरे में तेज दर्द

आकाश को इरेक्शन (उत्तेजना) के दौरान हमेशा ही दिक्कत और दर्द महसूस होता था और आज उसे अपने लिंग का सिरा वास्तविक आकार से थोड़ा मुड़ा हुआ भी लग रहा था। उसे पहली बार सेक्स के दौरान दर्द और ब्लीडिंग हुई थी। आज फिर सेक्स करने पर वैसा ही हुआ।

इस बात से चिंतित होकर वह यूरोलॉजिस्ट के पास पहुंचा। डॉक्टर ने जांच के बाद बताया कि उसे फ्रेनुलम ब्रेव है। इसे सामान्य शब्दों में शॉर्ट फ्रेनुलम कहा जाता है। आकाश को यह जानकर राहत मिली कि इस समस्या को एक छोटी से सर्जरी से ठीक किया जा सकता है।

यदि आप आकाश के जैसी ही दिक्कत महसूस कर रहे हैं , तो यहां हम फ्रेनुलम ब्रेव के बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं:

फ्रेनुलम ब्रेव क्या है?

फ्रेनुलम लिंग के चारों ओर त्वचा की एक लचीली तह है जो फोरस्किन की अंदरुनी परत के साथ लिंग के शीर्ष से जुड़ी होती है, जिसे ग्लान्स कहा जाता है। यह फोरस्किन को आसानी से आगे पीछे होने में और ग्लांस पर सहजता से सिकुड़ने में मदद करता है।

हालांकि, फ्रेनुलम ब्रेव की स्थिति में यह लचीली तह इतनी छोटी होती है कि यह फोरस्किन को आगे पीछे होने से रोकती है। इसके कारण फोरस्किन को ग्लांस के ऊपर खिसकाने या पीछे खिसकाने में दर्द महसूस होता है। यह दर्द हस्तमैथुन और सेक्स के दौरान कई गुना बढ़ जाता है।

फ्रेनुलम ब्रेव के संकेत 

यदि आपको सेक्स के दौरान दर्द, असहजता या ब्लीडिंग का अनुभव होता है तो जांच करें कि कहीं आपको फ्रेनुलम ब्रेव तो नहीं है। यह इस समस्या को ठीक करने की दिशा में पहला कदम हो सकता है। आपका फ्रेनुलम सामान्य से छोटा है या नहीं यह पहचानने का सबसे आसान तरीका है फोरस्किन को पीछे खिंचना। यदि आप हल्का दबाव या दर्द महसूस किए बिना इसे पूरी तरह से पीछे खींच नहीं सकते हैं, तो इसे फ्रेनुलम ब्रेव का शुरुआती संकेत मानें।

इस समस्या के अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • सेक्स के दौरान दर्द या ब्लीडिंग होना या सेक्स के मजेदार अनुभव के बजाय खराब अनुभव होना
  • ग्लांस की त्वचा को पूरी तरह से पीछे नहीं खींच पाना 
  • फोरस्किन को पीछे खींचने से लिंग के शीर्ष का मुड़ना या झुकना

इस समस्या को लेकर लोग आमतौर पर भ्रमित हो जाते हैं कि कहीं उन्हें फिमोसिस तो नहीं हो गया है. फिमोसिस में फोरस्किन इतनी टाइट हो जाती है कि इसे ग्लांस से पीछे खींचना मुश्किल हो जाता है। लेकिन एक जैसे होते हुए भी ये दोनों समान नहीं हैं। यदि आप अपने लिंग की जांच करते समय ये संकेत देखते हैं, तो आपको यूरोलॉजिस्ट से परामर्श लेना चाहिए। सही जांच और इलाज से न केवल आपकी परेशानी कम हो सकती है बल्कि आप अपनी सेक्स लाइफ का भी भरपूर आनंद ले सकते हैं।

फ्रेनुलम ब्रेव से जुड़ी समस्याएं 

अगर आपके पेनिस से ब्लीडिंग होती है तो यह काफी डरावना हो सकता है। हर बार उत्तेजित होने पर या सेक्स के दौरान ऐसा होना बहुत ही खराब अनुभव है। यहाँ तक कि अगर अधिक खिंचाव की वजह से वो हिस्सा छिल जाता है या हल्का कट जाता है तो भी यह जान लें कि यह कोई मेडिकल इमरजेंसी नहीं है। लेकिन बेशक यह आपके जीवन की गुणवत्ता और सेक्स अनुभवों को काफी हद तक प्रभावित करता है।

असहजता और छिलने के जोखिम के अलावा, उस हिस्से की स्वच्छता को बनाए रखना भी मुश्किल हो सकता है क्योंकि फोरस्किन को पूरी तरह से वापस नहीं खींचा जा सकता है। इससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ सकता है।

कई मामलों में, सेक्स के दौरान फ्रेनुलम में कटाव या छिलने से अगर त्वचा की लंबाई बढ़ जाती है तो यह समस्या अपने आप हमेशा के लिए ठीक हो जाती है। दूसरी ओर, अगर छिलने की वजह से उस जगह पर घाव हो जाता है तो समस्या और बदतर हो जाती है।

इसलिए अगर आपकी त्वचा वहां छिल गई है या कट गई है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

फ्रेनुलम ब्रेव का इलाज

समस्या की गंभीरता के आधार पर, आपका डॉक्टर आपको इलाज के निम्न चार  विकल्पों में से एक की सलाह दे सकता है:

  • कोई इलाज नहीं: यदि समस्या हल्की या मध्यम है, तो आपका यूरोलॉजिस्ट किसी विशेष इलाज की सलाह नहीं देगा। सेक्स के दौरान रगड़ और छिलने की संभावना को कम करने के लिए आपको ल्यूब्रिकेंट का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा सकती है।
  • स्टेरॉयड: समस्या को बदतर होने से रोकने के लिए शुरूआती अवस्था में घाव के इलाज के लिए स्टेरॉयड क्रीम का इस्तेमाल किया जा सकता है
  • फ्रेनुलोप्लास्टी:  इसमें लोकल एनेस्थेसिया के जरिए छोटी सी सर्जरी करके फोरस्किन को खोला जाता है। डॉक्टर फ्रेनुलम पर एक छोटा चीरा लगाता है और इसे आसानी से आगे पीछे खिसकाने के लिए लंबवत रूप से फिर से सिलाई कर देता है। यह प्रक्रिया आपकी फॉरस्किन को वैसे ही बरकरार रखते हुए फ्रेनुलम को छिलने से बचाती है।
  • खतना: इस प्रक्रिया में फोरस्किन को पूरी तरह से हटा दिया जाता है, जिससे लिंग का हेड हमेशा के लिए खुल जाता है। चूंकि, इस प्रक्रिया में बाद में वापस पुरानी स्थिति में आना संभव नहीं है इसलिए आपको इस प्रक्रिया के लिए सहमत होने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए और फोरस्किन को हटाने के फायदे और नुकसान को पूरी तरह से समझना चाहिए।

फ्रेनुलोप्लास्टी इलाज का सबसे आम विकल्प है, क्योंकि इसके कम जोखिम और अधिक फायदे हैं। सर्जरी के बाद के इंफेक्शन जैसी जटिलताओं की संभावना लगभग नहीं के बराबर है, और आप 2-3 सप्ताह के भीतर पूरी तरह से ठीक हो सकते हैं।

फ्रेनुलम ब्रेव का इलाज संभव है और सही इलाज से आपकी पेनिस की त्वचा पूरी तरह से आगे पीछे खिसक सकती है और दर्द और परेशानी स्थायी रूप से कम हो सकती है। इसलिए डॉक्टर की मदद लेने में संकोच न करें।

कोई सवाल? नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें। हम Instagram, YouTube  और Twitter पे भी हैं!

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>