what is vasectomy
Shutterstock/Motortion Films

पुरुष नसबंदी क्या है?

यह पुरुष गर्भनिरोधक का एक स्थायी तरीका है। नसबंदी एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें शुक्राणु (स्पर्म) ले जाने वाले अंडकोश की छोटी नलियों को काट दिया जाता है जो शुक्राणु को स्त्री के गर्भाशय में एंट्री कराते हैं और गर्भाधान का कारण बनता है।

पुरुष नसबंदी क्या है?

यह पुरुष गर्भनिरोधक का एक स्थायी तरीका है।  इसे पुरुष बंध्याकरण भी कहा जाता हैपुरुष नसबंदी एक शल्य प्रक्रिया है जिसमें दो नलियों को काटना या अवरुद्ध करना शामिल है ताकि स्पर्म (शुक्राणु) सीमेन (वीर्य) में न मिल सकें।

यह एक मामूली प्रोसीजर  है जिसमें कुछ ही मिनट लगते हैं और लोकल एनसथीसिया देकर किया जा सकता है (अंडकोश के किनारों पर त्वचा में छोटे कट और टांके लगाना) या बिना औज़ार पुरुष नसबंदी (जिसमें कटौती और टांके शामिल नहीं हैं, लेकिन अंडकोश की त्वचा में एक छोटा छिद्र किया जाता)।

पुरुष नसबंदी कहाँ से करायें?

इसमें एक यूरोलॉजिस्ट (मूत्र रोग विशेषज्ञ) से मिलने की ज़रूरत होती है -पुरुषों के यूरिनरी ट्रैक्ट और रिप्रोडक्टिव सिस्टम का इलाज करने में माहिर एक प्रशिक्षित डॉक्टर

यह कैसे किया जाता है?

डॉक्टर आपके टेस्टीकल्स को सुन्न करने के लिए आपको लोकल एनेस्थीसिया देगा। यह आपको किसी भी दर्द का एहसास नहीं होने देगा। प्रक्रिया बहुत सुरक्षित और त्वरित है, और आप इसके तुरंत बाद घर जा सकते हैं। हालांकि, कुछ दिनों के आराम की जरूरत पड़ती है।            

पुरुष नसबंदी प्रक्रिया के दो मुख्य प्रकार हैं: पारंपरिक / स्केलपेल (या चीरा) पुरुष नसबंदी और नो स्केलपेल पुरुष नसबंदी। दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि यूरोलॉजिस्ट कैसे वास डिफेरेंस का इलाज करता है - नलिकाएं जो  टेस्टीकल्स (अंडकोष) से यूरेथरा में स्पर्म को ले जाती हैं, जहां यह सीमेन के साथ मिलता है।

पारंपरिक पुरुष नसबंदी में, वास डिफेरेंस तक पहुंचने के लिए स्क्रोटम की हर तरफ एक चीरा बनाया जाता है। नो-स्केलपेल पुरुष नसबंदी में सर्जन अंडकोश के बाहर से वास् डेफेरेंस को पकड़ने के लिए एक क्लैंप का उपयोग करता है।  नलिकाओं तक पहुंचने  के लिए अंडकोश में सुई से एक छोटा छेद बनाया जाता है। यह विधि अधिक आसान होने के कारण ज़्यादा पसंद की जाती है क्योंकि इसमें टाँके की ज़रूरत नहीं होती है और कम दर्द और रक्तस्राव होता है।

पुरुष नसबंदी प्रक्रिया को समझने के लिए नीचे दिए गए चित्र को देखें : 

 

Vasectomy
vasectomy
Shutterstock/Double Brain

इसको करवाने  में कितना खर्चा आएगा 

निजी अस्पतालों में नो स्केलपेल पुरुष नसबंदी की लागत 10,000 से 40,000 रुपये तक होती हैकुछ राज्य सरकारें इस प्रक्रिया को अपनाने वालों को 1,100 रुपये की राशि प्रोत्साहन के रूप में देती हैं।

निजी अस्पतालों में, शल्यक्रिया की लागत 85,000 से शुरू होती है और विभिन्न क्लीनिकों और शहरों के अनुसार बदलती रहती है। सरकारी अस्पतालों में दरों में सब्सिडी दी गई है। पुरुष नसबंदी से पुरुषों में कोई शारीरिक या क्षमता का परिवर्तन नहीं होता है। वह इसके बाद भी स्खलन द्वारा सेक्स सुख उठा सकते हैं। सीमेन का भी वही रूप और मात्रा रहती है, लेकिन प्रेग्नेंसी का खतरा नहीं रहता है।

क्या यह प्रेगनेंसी को रोकने में सक्षम है 

नसबंदी को गर्भनिरोधक का एक अत्यधिक प्रभावी तरीका माना जाता है। हालांकि, जानकारी की कमी और गलत धारणाओं के उच्च प्रसार के कारण, बहुत कम लोग ही भारत में पुरुष नसबंदी के लिए जाते हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के आंकड़ों के अनुसार, 2017-18 में सभी गर्भनिरोधकों में नसबंदी की दर केवल 6.8% रही। हालांकि, पुरुष नसबंदी का प्रभाव एक जटिल प्रक्रिया द्वारा बदला जा सकता है, यदि पहले 10 वर्षों के भीतर यह प्रक्रिया कर दी जाए।

क्या इसका उलटा हो सकता है?

पुरुष नसबंदी को एक जटिल प्रक्रिया द्वारा उल्टा किया जा सकता है।  यदि यह सर्जरी पहले 10 वर्षों के भीतर की जाती है तो उच्च सफलता दर है।  

 ''नसबंदी को वापिस से ठीक करना मुश्किल है और ज्यादातर यह सफल नहीं होता ह," डॉ। निम्मी रस्तोगी, प्रसूति रोग विशेषज्ञ और स्त्री रोग विशेषज्ञ और दिल्ली सरकार के हेल्थ डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन के सलाहकार कहती हैं। 

पुरुष नसबंदी से जटिलताएं

पुरुष नसबंदी की जटिलताएं: अंडकोश के अंदर रक्त का संग्रह हो सकता है, शुक्राणु ग्रैनुलोमा नामक सख्त गांठ, ट्यूबों से शुक्राणु के रिसाव के कारण होता है, साथ ही संक्रमण या लंबे समय तक अंडकोष का दर्द भी हो सकता है। 

 नसबंदी के गुण 

  • बेहतर सेक्स -प्रेग्नेंसी की चिंता खत्म हो जाने के कारण सेक्स अधिक आनंददायक होता है।
  • विश्वसनीय - यह गर्भ नियंत्रण का एक विश्वसनीय तरीका है, जहां आप 100% सुनिश्चित हैं कि यह काम करता है और प्रेग्नेंसी के आसार नगण्य हैं।
  • यह पुरुष इरेक्शन, क्लाइमैक्स, सेक्स ड्राइव या स्खलन को भी प्रभावित नहीं करता है। आप पहले की तरह ही सेक्स कर सकते हैं।
  • सामान्य सर्जरी, कम साइड इफेक्ट।

नसबंदी के दोष 

  • यह गर्भ नियंत्रण का एक स्थायी रूप है इसलिए पुरुष नसबंदी तभी अपनानी चाहिए  यदि आप पूरी तरह से सुनिश्चित हैं कि आप भविष्य में बच्चे नहीं चाहते हैं।
  • एसटीआई / एसटीडी के खिलाफ कोई सुरक्षा नहीं। यदि आप कई लोगों के साथ यौन संबंध रखते हैं तो कॉन्डम का प्रयोग ज़रूरी हो जाता है।
  • प्रक्रिया के तुरंत बाद दर्द, सूजन और असुविधा हो सकती है। लेकिन यह एक या दो हफ्ते बाद सब समान्य हो जाता है।

 

पुरुष नसबंदी पर सवाल हैं?  नीचे टिप्पणी करें या हमारे चर्चा मंच पर एलएम विशेषज्ञों से पूछें। हमारा फेसबुक पेज चेक करना ना भूलें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>