Woman holding condom
© Love Matters

कंडोम

कंडोम विभिन्न आकारों, शैलियों और आकारों में आते हैं। कंडोम को लेटेक्स, पॉलीयुरेथेन या लैम्ब्स्किन से बाहर किया जा सकता है। आप उन्हें चिकनाई या बिना चिकनाई के प्राप्त कर सकते हैं। कभी-कभी उनमें शुक्राणुनाशक होते हैं। आप स्वाद, रंग, या रिब्ड कंडोम भी प्राप्त कर सकते हैं।

यह रबड़ से बना एक खोल जैसा होता है, जो लिंग पर पहना जाता है, यह शुक्राणुओं को योनि में जाने से रोकता है। यह नली के आकार का बहुत पतला, लचीला खोल होता है, जिसके अगले सिरे पर शुक्राणुओं को एकत्र करने के लिए निप्प्ल जैसा आकार बना होता है।

(महिला कंडोम भी होते हैं जो योनि के अंदर पहने जाते हैं, लेकिन यहां हम पुरुष कंडोम की बात कर रहे हैं।)

यह कितना प्रभावी है?

विफलता दर

आम प्रयोगः 14 प्रतिशत
सही प्रयोगः 3 प्रतिशत
(‘विफलता दर’ का क्या अर्थ है, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए, गर्भनिरोधक कितने प्रभावी होते हैं? लिंक पर क्लिक कीजिए।

 

 

खूबियां और खामियां

खूबियां

  • गर्भधारण और यौनसंचारित रोगों, दोनों से बचाव करता है
  • इसके लिए आपको किसी डाक्टर के पास नुस्खा लिखवाने नहीं जाना पड़ता
  • मिलने में आसानी- इन्हें आप अधिकांश दवा की दुकानों या सुपर मार्केट से खरीद सकते हैं
  • बहुत कम दुष्प्रभाव- कुछ लोगों को लेटेक्स से एलर्जी होती है, उन्हें दूसरे तरह के कंडोम का प्रयोग करना चाहिए
  • प्रयोग करने में आसानी
  • जब भी गर्भवती होना चाहें, कंडोम का प्रयोग बंद कर सकती हैं

खामियां

  • आपको संभोग करते समय हर बार नए कंडोम का प्रयोग करना होता है।
  • इसके लिए पुरुष को आपका सहयोग करना ज़रूरी होता है।
  • अपने साथी के जाने बिना आप इसका प्रयोग नहीं कर सकते हैं।

कंडोम किस तरह काम करते हें?

कंडोम शुक्राणु को योनि में जाने से रोककर गर्भधारण से बचाते हैं।
मुख मैथुन या गुदा मैथुन करते समय यौनसंचारित रोगों से बचने के लिए भी आप उनका प्रयोग कर सकते हैं।

एलर्जी करने वाले

लेटेक्स (रबर) से बने कंडोम गर्भनिरोध तथा यौनसंचारित रोगों से बचाने वाले सबसे अच्छे उपाय होते हैं। लेकिन यदि आपको लेटेक्स से एलर्जी है तो आप पॉलीयूरेथेन से बने कंडोम का प्रयोग कर सकते हैं।

लेटेक्स के बाद दूसरा सबसे अच्छा विकल्प पॉलीयूरेथेन होता है, ये कंडोम कुछ अधिक पतले और मंहगे होते हैं। इनका एक फायदा यह है कि आप अपने साथी की गर्मी को इससे आसानी से महसूस कर सकती हैं। इसके साथ सेक्स करना अधिक नज़दीकी लगता है।

लेटेक्स से बने कंडोमों की तरह पॉलीयूरेथेन से बने कंडोम भी गर्भधारण तथा यौनसंचारित रोगों से बचाते हैं। लेकिन चूंकि ये कुछ अधिक पतले होते हैं इसलिए सेक्स के दौरान लेटेक्स से बने कंडोम की तुलना में उनके फटने और फिसलने की अधिक संभावना रहती है।

केवल लेटेक्स के बने कंडोम आपको गर्भधारण और यौनसंचारित रोगों से बचाते हैं।
एलर्जी का सबसे आम और मामूली प्रतिक्रिया, सूखापन और खुजली के रूप में दिखता है। जबकि सबसे खराब दुश्प्रभाव गंभीर दाने या जानलेवा आघात के रूप में दिख सकता है।

 

शुक्राणुनाशक

शुक्राणुनाशक लगे कंडोम में नोनोक्सीनॉल- 9 नाम का रसायन होता है। यह शुक्राणुओं को नश्ट कर देता है या कम से कम उनका चलना या तैरना रोक देता है।

शुक्राणुनाशक रसायन लगे कंडोम का प्रयोग करने वाले कुछ लोगों को लालिमा, खुजली या जलन होती है। महिलाओं को शुक्राणुनाशकों के अधिक दुष्प्रभाव की संभावना होती है। इनके कारण उन्हें मूत्र नली का संक्रमण होने की भी अधिक संभावना रहती है।

यदि आपके पास केवल चिकनाई लगे कंडोम या किसी भी कंडोम का प्रयोग नहीं करने का विकल्प मौजूद है तो भी कंडोम का प्रयोग करना अधिक सुरक्षित रहता है।

कंडोम का प्रयोग कैसे करें?

पुरुष कंडोम पहनना

  • सावधानी से कंडोम के पैकेट को फाड़ें
  • उसके अगले सिरे को दबाएं (जिससे निप्पल जैसे आकार वाले स्थान की हवा बाहर निकल जाए)
  • कंडोम को लिंग मुंड पर रखकर पूरे लिंग पर पहन लें (जहाँ लिंग शरीर से मिलता है)

अधिक जानकारी के लिए पुरुष कंडोम पहनना भाग देखें।

सुरक्षा उपाय

  • आम तौर पर कंडोम के पैकेट पर निर्देष लिखे होते हैं कि इन्हें कैसे पहना जाए। यदि आपको ठीक से पता नहीं है तो उन्हें ध्यान से पढ़ें।
  • एक कंडोम का प्रयोग केवल एक ही बार करें।
  • हर कंडोम के पैकेट पर उसके सुरक्षित प्रयोग की मियाद (एक्सपायरी डेट) लिखी होती है। निश्चित कर लें कि कंडोम के सुरक्षित प्रयोग की मियाद खत्म नहीं हुई है।
  • महिला की योनि में अपने लिंग का स्पर्श करने से पहले कंडोम पहन लें। वीर्यपात से पहले आपके लिंग से निकलने वाला द्रव यौनसंचारित रोग फैला सकता है। और हो सकता है वीर्यपात से पहले भी लिंग जब उत्तेजना में हो, तो वीर्य की कुछ बूंदें बाहर आ सकती हैं, इसे अंग्रेजी में प्री-कम कहा जाता है जो आपकी साथी को गर्भवती कर सकते हैं।
  • यदि कंडोम चिटक रहा हो या कड़ा हो गया हो तो उसे फेंक दें, दूसरे कंडोम का प्रयोग करें, क्योंकि चिटकने वाले या कड़े हो गए कंडोम के सेक्स के दौरान फटने या फिसलने की अधिक संभावना होती है।
  • यदि आपको अतिरिक्त चिकनाई की ज़रूरत हो तो जल आधारित चिकनाई युक्त पदार्थ का प्रयोग करें। थूक भी अच्छा काम कर सकते हैं। तेल आधारित चिकनाईयुक्त पदार्थ का प्रयोग न करें, क्योंकि उनसे लेटेक्स से बने कंडोम को नुकसान पहुंच सकता है। कंडोम की देखभाल कैसे करें? शीर्षक के अंतर्गत कंडोम के लिए सुरक्षित और असुरक्षित चिकनाईयुक्त पदार्थ की सूची देखें।

कंडोम को उतारना

1. अपनी आम स्थिति में आने से पहले लिंग को बाहर निकाल लें
2. निकालते समय कंडोम को नीचे से पकड़ें रहें जिससे वीर्य बाहर न छलक सके
3. कंडोम को टिशू में लपेटकर कूड़ेदान में डाल दें। यदि आप चाहें तो वीर्य को बाहर निकलने से बचाने के लिए उसके सिरे पर गांठ बांध दें। कंडोम को टॉयलेट में न डालें।

यदि मेरा कंडोम फट जाता है तो क्या होता है?

कभी-कभार कंडोम फट भी जाते हैं। ऐसा कंडोम के ठीक से न बैठने या दुर्भाग्यवश हो सकता है।

सौभाग्य से ऐसा बहुत कम होता है। यदि कंडोम का ठीक से प्रयोग किया जाए तो लेटेक्स कंडोम औसतन 1000 बार में केवल चार बार फटते हैं। पॉलीयूरेथेन कंडोम 100 बार में चार बार फटते हैं।

यदि कंडोम फट जाता है तो गर्भधारण या यौनसंचारित रोगों से बचाने के लिए यह कम प्रभावशाली होता है।

यदि ऐसा आपके साथ होता है तो इसे जल्दी बाहर निकाल लें और इसके बदले दूसरा कंडोम पहन लें। यदि कंडोम फट जाता है और यदि कोई द्रव योनि के अंदर चला गया है, तो आपातकालिक गर्भनिरोधक का प्रयोग करने पर विचार करें।

 

आपातकालिक गर्भनिरोध- अगली सुबह खाई जाने वाली गोली (मार्निंग आफ्टर पिल)- सेक्स करने के पांच दिन बाद तक गर्भधारण से बचाने के लिए प्रभावषाली होती है। आप इसे जितना जल्दी लेती हैं, यह उतनी ही अधिक कारगर होती है।

 

जब कोई कंडोम फिसल जाता है और उसे मैं अपनी योनि से बाहर नहीं निकाल सकती तब क्या होता है?

घबराएं नहीं। अक्सर आप योनि में उंगली डालकर इसे पकड़ सकती हैं। यदि ऐसा नहीं कर पातीं तो नज़्दीकी स्वास्थ्य केंद्र या डाक्टर से संपर्क करें। क्योंकि हो सकता है कंडोम से शुक्राणु निकल गए हों, आपको आपातकालिक गर्भनिरोधक- ‘अगली सुबह खाई जाने वाली गोली’ के प्रयोग करने पर विचार करना चाहिए।

कंडोम की देखभाल कैसे करें?

कंडोम को ठंडे, सूखे स्थान पर रखें। अपने पीछे की जेब, बटुए या दस्तानों में इन्हें अधिक देर तक न रखें, वरना गर्मी से उन्हें नुकसान पहुंच सकता है।

लेटेक्स (रबर) से बने कंडोम में जल आधारित चिकनाई युक्त पदार्थ का प्रयोग करें।

सभी प्रकार के कंडोमों के लिए सुरक्षित चिकनाई

  • ’एस्ट्रोग्लाइड, हालांकि, यह अभी भी भारत में उपलब्ध नहीं है। के-वाई  जेली या डूराजेल
  • ग्लिसरीन
  • सिलीकॉन चिकनाई
  • पानी
  • थूक

कंडोम के लिए असुरक्षित चिकनाई में, बच्चों को लगाया जाने वाला तेल (बेबी ऑयल), मक्खन, क्रीम, बॉडी लोशन, मालिश करने वाला तेल, खनिज तेल, वैसलीन (पेट्रोलियम जेली), रबिंग अल्कोहल, सनटैन लोशन, कुछ प्रकार के यीस्ट संक्रमण दूर करने वाली क्रीम, खाना पकाने का तेल और मलाई शामिल हैं!

मुझे कब और कितनी बार कंडोम का प्रयोग करना चाहिए

सीधी सी बात है, जब भी आप सेक्स करें, हर बार!

 

कंडोम की कीमत कितनी होती है?

’प्रति कंडोम 5 रुपए से 20 रुपए तक। किंतु अक्सर इन्हें आप परिवार नियोजन केंद्र या क्लीनिक से मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे कंडोम कहां से मिल सकते हैं?

अधिकांष दवा की दुकानों, कुछ सुपर मार्केट और परिवार नियोजन केंद्रों या क्लीनिक से ले सकते हैं। कभी-कभार मदिरालयों या सार्वजनिक शौचालयों के पास लगे कंडोम वेंडिग मशीनों से भी कंडोम बेचे जाते हैं। कभी-कभार परिवार नियोजन क्लीनिक भी मुफ्त कंडोम मुहैया कराते हैं।

लोगों को कंडोम का प्रयोग करना कई कारणों से पसंद हैः

  • मिलने में आसानी
  • गर्भधारण तथा यौनसंचारित रोगों, दोनों ही से बचने का सस्ता उपाय
  • हल्का और एक बार प्रयोग किया जाने वाला
  • किसी डाक्टरी नुस्खे की ज़रूरत नहीं
  • पुरुष की संभोग अवधि बढ़ा सकता है

कुछ लोग कहते हैं कि कंडोम का प्रयोग करने से वे बेहतर सेक्स का आनंद उठाते हैं, क्योंकि वे गर्भधारण या यौनसंचारित रोगों से डरे बिना सेक्स से मिलने वाले आनंद पर अपना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। कंडोम पहनना सेक्स से पहले की जाने वाली छेड़छाड़ का हिस्सा बन सकता है - अधिक जानकारी के लिए पुरुष कंडोम कैसे पहनें का अध्ययन

नुकसान?

मोटे तौर पर कंडोम का प्रयोग करने वाले 100 लोगों में से छः लोगों को लेटेक्स कंडोम से एलर्जी होती है। यदि आपको लेटेक्स से एलर्जी  है तो आप पॉलीयूरेथेन कंडोम का प्रयोग कर सकते हैं अथवा अपनी महिला साथी से महिला कंडोम का प्रयोग करने के लिए कह सकते हैं।

कुछ दंपति कंडोम का प्रयोग करने से अपने सेक्स के आनंद में कमी महसूस करते हैं। यदि आपको इसकी चिंता है तो सुझावों के लिए यहां क्लिक करें।

कुछ पुरुषों को कंडोम पहनने पर लिंग में तनाव बनाए रखने में परेशानी महसूस करते हैं। यदि आपकी महिला साथी महिला कंडोम का प्रयोग करती है तो संभवतः ऐसी समस्या नहीं आती।

पुरुष, कंडोम का प्रयोग करने में संकोच या शर्मिंदगी महसूस कर सकते हैं, यदि आपको ऐसा कुछ लगता है तो कंडोम पहनने का अभ्यास करें। कंडोम पहनना काफ़ी आनंददायी हो सकता है और इसे सेक्स से पहले की जाने वाली छेड़छाड़ का हिस्सा बनाया जा सकता है! अधिक जानकारी के लिए ‘पुरुष कंडोम कैसे पहनें?’ पढ़ें।

यौनसंचारित रोगों से सुरक्षा?

जी हाँ

मैं अपने साथी से कंडोम के प्रयोग के बारे में कैसे बात करुँ ?

अपने साथी से कंडोम का प्रयोग करने के बारे में बात करना ज़रूरी है। हो सकता है आप असहज महसूस करें, लेकिन इस बारे में विचार कर लें - यदि आप लड़की हैं, तो क्या यह कहना अधिक असहज नहीं होगा कि आप गर्भवती हो गई हैं? और यह कहना कि आपको यौनसंचारित रोग हो गया है, लड़के तथा लड़कियों, दोनों के लिए काफी कठिन होगा। इसलिए पहले ही कंडोम के प्रयोग के बारे में बात कर लेना ज़्यादा अच्छा रहेगा।

बात करने से पहले इसका अभ्यास कर लें कि आप क्या कहने वाले हैं। आपके साथी कंडोम का प्रयोग करने के बारे में क्या कहेंगे इस बारे में विचार कर लें। यदि आपको किसी सहायता की ज़रूरत महसूस होती है तो अधिक जानकारी के लिए कंडोम के बारे में बात करना लिंक पर क्लिक करें।

मैं अपने साथी से कंडोम के प्रयोग के बारे में कैसे बात करुँ ?

अपने साथी से कंडोम का प्रयोग करने के बारे में बात करना ज़रूरी है। हो सकता है आप असहज महसूस करें, लेकिन इस बारे में विचार कर लें - यदि आप लड़की हैं, तो क्या यह कहना अधिक असहज नहीं होगा कि आप गर्भवती हो गई हैं? और यह कहना कि आपको यौनसंचारित रोग हो गया है, लड़के तथा लड़कियों, दोनों के लिए काफी कठिन होगा। इसलिए पहले ही कंडोम के प्रयोग के बारे में बात कर लेना ज़्यादा अच्छा रहेगा।

 

बात करने से पहले इसका अभ्यास कर लें कि आप क्या कहने वाले हैं। आपके साथी कंडोम का प्रयोग करने के बारे में क्या कहेंगे इस बारे में विचार कर लें। यदि आपको किसी सहायता की ज़रूरत महसूस होती है तो अधिक जानकारी के लिए कंडोम के बारे में बात करना लिंक पर क्लिक करें।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
Pradeep bete, ismein pregnancy ke chances ho sakte hain. Iske liye phoren ek home pregnancy test lijiye. Phir kisi vishagya ya achche panjikrit doctor se milo aur dekho kya ho sakta hai. Iske illava aap FPAI clinic se bhee sampark kar sakety hai jiski jaankari aaapko iski website pe mil jayegi. https://lovematters.in/hi/resource/unplanned-pregnancy https://www.fpaindia.org/ Ye bhi yaad rakhiye ki 18 saal se kam umar ki mahila ke saath kiya gaya sex chahein woh uski marzi se hee kyun na kiya gaya ho RAPE ki category mein aata hai. Isliye aisi baaton ka vichar karne wale viyakti ko netik-anetik baton ka vichar karna chahiye, samjhe? Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain toh hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil hon! https://lovematters.in/en/forum
Golu puttar, aapki jankari sahi nahi hain. Mahila ke shareer mein anda banna pehla period aane se kaafi pehle shuru ho jaata hain. Isliye jis mahila ka pehla period aana shuru na hua ho, uske bhi pregnant hone ke chances ho sakte hain. Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain toh hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil hon! https://lovematters.in/en/forum
Pappu bete condom alag-alag size, quality, taste mein aate hain, jinhe aap apni pasand ke anusar select kar saktye hain, aur condom ke aur use ke bare mein bahut kuch hai janneye ke liye who aap detail mein yaha padh lijiye : https://lovematters.in/hi/resource/using-condoms https://lovematters.in/en/birth-control/types-of-birth-control/condoms https://lovematters.in/hi/birth-control/condoms-myths-busted Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Hello mam mene apni wife k sath condam pahn kr sex kiya or uske time ki date 4 dec thi but aaj 5 jan hai use abhi tk time nahi aaya to kya condam k bad bhi wo pregnant ho skti hai kya ?Or condam ke use krne pr bhi koi tablet leni hoti hai kya ? Plz rply fast mem plz
Nahi bete condom ke use karne par koi tablet nahi lena hota hai. Aapne safe sex kiya tha toh isme pregnancy ke chances toh nahi lagte. Lekin itna late tak period ka na aana swashth nahi hai aap kuchh din aur dekh lijiye aur phir iske liye kisi visheshgya ya panjikrit doctor se consult kar lijiye. Ise bhee padh lijiye: https://lovematters.in/hi/pregnancy/unsure-about-being-pregnant/unsafe-sex-missed-period-am-i-pregnant Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Bawa beta, aap yeh kis bina pe keh rahe hain? Bleeding nahi hui isliye? Har mahila ko first time sex ke dauraan bleeding ho zaroori nahi. Bina condom ke sex karna apne aap mein ek safe idea bilkul bhi nahi hai. Isse anchahe garbh ke saath kai youn rog hone kaa bhi khatra ho sakta hai. https://lovematters.in/hi/resource/safe-sex Yadi aapke man mein koi bhee aur sawaal hain aur aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain toh hamare discussion board ‘Just Poocho’ mein zaroor shamil hon! https://lovematters.in/en/forum
Ji haan, Umesh bete. Waise toh ab condoms medical stores ke alaawa bhi kai jagah aasani se uplabdh hain. Yadi aapke man mein koi bhee aur sawaal hain aur aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain toh hamare discussion board ‘Just Poocho’ mein zaroor shamil hon! https://lovematters.in/en/forum
यदि जिस व्यक्ति के साथ आप unsafe sex सेक्स कर रहे थे उसे HIV है तो इस स्तिथि में HIV होने की संभावना है. लेकिन फिर भी किसी भी चिंता में रहने रहने से अच्छा है कि एक HIV टैस्ट ज़रूर कर लें. साथ ही सेक्स में जो भी करें, SAFE करें. https://lovematters.in/hi/resource/hiv यदि इस मुद्दे पर आप और गहरी चर्चा में जुड़ना चाहते हैं, तो हमारे डिस्कशन बोर्ड, ‘जस्ट पूछो’में ज़रूर शामिल हों. https://lovematters.in/hi/forum
Bete durd hone ka ek sabse mehtvpurna karan yeh ho sakta hai ki aapki gf sex ke liye theek tarah se tayyar hi nahi hui hon. Bete yeh baat bahut achhe se samjh lijiye ki sex karnye ke liye dono hi partners ko tanav mukt hona bahut hi zaruri hai! Aur dono ka tayyar hona mentally, physically, emotionally bhi bahut zaruri hai. Ho sakta hai ki aapki gf ko koi darr ya doubt ho jaise ki pregnancy ya society se? Jo bhi ho shayed wo abhi tayyar nahi, pehele yeh sab baatein clear kar lijiye aur phir sex ki planning kijiye. Aur bête yoni bahut choti hoti hai aur lacheele bhi. So Jald baazi mat keejiye, phele finger se try keejiye, koi lubrication use keejye… Lekin apki partner ko bahut hee relaxed rehana hai aur apko bhi is dauran bahut hee support karna hai. Poora ling ek hee baar andar jaaye yeh bilkul zaroori nahin, aur na hee iski rai dee jaati hai. iske barre mein yeh padhiye. https://lovematters.in/hi/news/first-time-sex-top-five-facts https://lovematters.in/hi/resource/ways-make-love Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Bete safe sex ke liye condom ka istemaal anivarya roop se karna chahiye, pregnancy se bachne ke liye. Aur pehli baar sex kartaye samay kya karna hai kya nahi karna hai, aur first sex ko kese theek tarah se kiya jaye is bare mein aap yaha detail mein padh lijieye : https://lovematters.in/hi/news/first-time-sex-top-five-facts https://lovematters.in/hi/making-love/virginity/first-time-sex Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Utejna hone par ya sex ki bhavna yadi adhik ho to ling se paani niklna yeh toh bahut hee common baat hai, isse body par koi effect nahi hoga bete. Aur ise bhee padh lijiye: https://lovematters.in/hi/news/premature-ejaculation-top-five-facts Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Nahi bete ismein koi problem nahi hai. Aur yadi aap pregnancy ki baat kar rahe hai toh aapne safe sex kiya tha, with condom, toh isme pregnancy ke chances nahi lagte hai lekin aapko sandeh ho toh sure hone ke liye ek home pregnancy test le lijiye. Ise padhiye: https://lovematters.in/hi/pregnancy/home-pregnancy-tests-dos-and-donts https://lovematters.in/hi/pregnancy/unsure-about-being-pregnant/unsafe-sex-missed-period-am-i-pregnant Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare disccsion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
aunty me guda sex karna chhhat hu apne partnar ke sath lekan ling bhut tight rahta hai kya kare ,yadi tel lagate hai to condom fat jane ka khatar hai ple help aur mujhe lubricant ke baar me bhi jankari bata diji ki condom ke sath consa lubircant use ka shkta hai ,plz lubricant ka naam jarur batiy ga
Anil bete anal sex mein yadi dono partners ki poori sehmati hai issey karney mein to kar saktay hai lekin wo part bohot dry hota hai jiskey liye koi chiknai Jaise KY jelly ka istemal kiya ja sakta hai ya chikanai yukt condom bhi use kar sakte hai, yadi condom ka istemal kiya jaye to koi side effect nahi hai. Anal sex aur lubricant ke baare mein yaha padhiye: https://lovematters.in/hi/resource/anal-sex https://lovematters.in/hi/making-love/ways-to-make-love/kaaisae-karae-gaudaa-maaithauna https://lovematters.in/en/making-love/lubricant-top-five-facts https://lovematters.in/en/making-love/secret-to-happy-sex-the-right-lubricant Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Bina condom ke sex karna apne aap mein ek safe idea bilkul bhee nahi hai bete. Isse anchahe garbh ke saath kai youn rog hone kaa bhi khatra ho sakta hai. https://lovematters.in/hi/resource/safe-sex https://lovematters.in/hi/safe-sex/sti-prevention/safe-or-unsafe https://lovematters.in/hi/birth-control/we-had-sex-without-condoms-help Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Payal bete dard ke liye aap kisi panjikrit doctor se mill lijiye aur suniye bete 18 saal se kam umar ki mahila ke saath kiya gaya sex chahein woh uski marzi se hee kyun na kiya gaya ho RAPE ki category mein aata hai. Isliye aisi baton ka vichar karne wale viyakti ko netik-anetik baton ka vichar karna chahiye, samjhi? https://lovematters.in/hi/love-and-relationships/do-indian-men-not-understand-consent Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Bête pehli baar sex kartaye samaye kya karna hai kya nahi karna hai, aur first sex ko kese theek tarah se kiya jaye is bare mein aap yaha detail mein padh lijieye: https://lovematters.in/hi/news/first-time-sex-top-five-facts https://lovematters.in/hi/making-love/virginity/first-time-sex Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Sorry beta, hum kisi bhi medicine ka naam apko nahi bata sakte! Aur naa hi is tarah koi bhi medicine lena swasth hai! Please! Jaldi se kisi visheshagya ya ache panjikrit doctor se miliye aur dekhiye kya ho sakta hai. Aap MTP ki maang kar sakti hai, kisi bhi clinic mein.Kisi bharosemand doctor ki rai leejiye aur kisi neem hakeen ya chemist ki baaton mein bilkul mat aa jaaiye – DOCTOR ONLY. https://lovematters.in/hi/resource/unplanned-pregnancy Iske alawa aap FPAI clinic se sampark kar sakte hai jiski jaankari aapko issi website pe mil jayegi. https://www.ippf.org/about-us/member-associations/india Time mat gavaiye, jadli keejie Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
Bete Shubham yoni bahut choti hoti hai aur lacheele bhi. So Jald baazi mat keejiye, phele finger se try keejiye, koi lubrication use keejye… Lekin apki partner ko bahut hee relaxed rehana hai aur apko bhi is dauran bahut hee support karna hai. Poora ling ek hee baar andar jaaye yeh bilkul zaroori nahin, aur na hee iski rai dee jaati hai. Iske barre mein yeh padhiye. https://lovematters.in/hi/news/first-time-sex-top-five-facts Yadi sex dono pyaar ke saathiyoun ke beech ho, surakshit yaani bina koi zore zabardasti ke ho, so bahut hee achcha. Yadi aap is mudde par humse aur gehri charcha mein judna chahte hain to hamare discussion board “Just Poocho” mein zaroor shamil ho! https://lovematters.in/en/forum
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>