Ask Auntyji Anything
thinqkreations

माहवारी के दौरान सेक्स - क्या मुझे गर्भ निरोधन इस्तेमाल करना चहिये?

द्वारा Auntyji जनवरी 13, 01:05 पूर्वान्ह
प्रशन: आंटीजी, क्या मुझे माहवारी के दौरान सेक्स करने पर गर्भ निरोधक इस्तेमाल करने कि ज़रूरत है?

मेरा रिलेशन शुरू हुए कुछ समय हुआ है। मेरा बॉयफ्रेंड दूसरे शहर में रहता है और महीने में केवल 2 -3   दिन के लिए ही आता है। यदि उस दौरान मेरे पीरियड्स (माहवारी) चल रहे हों तो क्या मुझे सेक्स करना चाहिए? क्या पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सामान्य है? कहीं मैं गर्भवती तो नहीं हो जाऊंगी? रेवा, 24 वर्ष, राजस्थान

'मेरा स्वास्थय, मेरी चुनाव' अभियान के अंतर्गत पढ़िए आंटी जी का यह लेख।

इस महीने कि विषय है गर्भनिरोधन

आंटीजी कहती हैं...रेवा बेटे नया साल मुबारक हो! तेरा नया साल अच्छी उम्मीदों के साथ शुरू हो रहा है और समझदारी के ख्यालों के साथ भी- अनचाहे गर्भ से बचने कि प्लानिंग के साथ।

अब तेरा सवाल कि जहाँ तक बात है पुत्तर तो मोटे तौर पर इसका जवाब है 'नहीं' तू पीरियड्स के दिनों में सेक्स करके प्रेग्नेन्ट मतलब गर्भवती नहीं होगी।

लेकिन...

...बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि तेरी माहवारी का क्रम कितना नियमित है और तुझे रक्तस्त्र्व कितने दिन होता है। तो आम तौर पर महिलाओं कि माहवारी का क्रम 28 -32  दिन के बीच होता है और स्त्राव 2 - 8  दिन तक चलता है। अगर तेरा भी क्रम सामान्य है तो तुझे भी गर्भ ठहरने कि सम्भावना कम ही है।

लेकिन गर्भ ठहरने कि सम्भावना को पूरी तरह नाकारा भी नहीं जा सकता। अगर महिला के अण्डों का विसर्जन अनियमित समय से हो जाये और इसी समय रक्तस्त्राव हो रहा हो। हालाँकि ये सामान्यतः नहीं होता लेकिन एक सम्भावना तो रहती ही है।

क्या आप इस जानकारी को उपयोगी पाते हैं?

Comments
नई टिप्पणी जोड़ें

Comment

  • अनुमति रखने वाले HTML टैगस: <a href hreflang>